भगवान पशुपतिनाथ के आशीर्वाद से गायत्री परिवार का निशुल्क अभिषेक निपानिया मेघराज में संपन्न

5:27 pm or August 2, 2022

महावीर अग्रवाल

मंदसौर २ अगस्त ;अभी तक;  अखिल विश्व गायत्री परिवार लगातार अपने 20वें दिवस भी श्रद्धालुओं को निशुल्क महादेव जी का अभिषेक करवाया। मंगलवार को निपानिया मेघराज में अभिषेक में सम्मिलित होकर बड़ी श्रद्धा के साथ श्रद्धालुओं ने संकल्प लिया कि हम प्रतिवर्ष अभिषेक में भागीदारी अवश्य करेंगे। ग्राम के  भगवान सिंह एवं राहुल सिंह ने बडी संख्या में निपानिया मेघराज के श्रद्धालुओं को इस अभिषेक में भागीदारी करवाई।
भगवान शिव के बारे में जानकारी देते हुए अभिषेक के व्यासपीठ से अपने उद्बोधन में कहा आज के समय हर व्यक्ति अपने लिए जी रहा है अनीति कार्य करते हुए भोग विलास के साधन इकट्ठा करता है और भगवान पशुपतिनाथ की उपासना मैं यह मांगता है की है भोलेनाथ मुझे सुख सुविधाएं प्रदान करें। खुद भगवान भोलेनाथ भस्म रमाए हुए हैं और प्रतिक्षण दूसरों के दुखों को हरने के लिए आशीर्वाद देते हैं। ऐसे में यदि कोई व्यक्ति स्वार्थ के लिए भगवान शिव की साधना करता है उसे आशीर्वाद नहीं मिल सकता। समाज की चिंता करने वालों को निस्वार्थ भाव से सेवा करने वाले को आनंद में रहने वाले को हर वक्त सेवा कार्य में सेवा देने वाले के साथ भगवान शिव का आशीर्वाद अवश्य मिलेगा।

प्रत्येक अनुष्ठान में अभिषेक में यज्ञ में यही संदेश है हम अपने लिए कम सोचे समाज राष्ट्र की चिंता करें और किसी प्रकार का नशा भगवान के नाम पर ना करें। गांजा, भांग, शराब, तंबाकू खाने वाला व्यक्ति का मन कभी भी भगवान में नहीं लग सकता। इनको छोड़ने वाले का मन ईश्वर में लगता है। गायत्री परिवार ने धर्म का सही रूप दिया है।
गायत्री परिवार व्यासपीठ से डॉ जितेंद्र सिंह प्रज्ञेय ने कहा कि हमारे गुरु ने वेद मूर्ति पंडित श्रीराम शर्मा आचार्य जी ने अपना सब कुछ समाज के लिए अर्पित कर दिया। आज पूरे विश्व में 113 देशों में गायत्री परिवार काम करता है एक करोड़ शिष्य भारत के अंदर घर – घर जाकर भारतीय संस्कृति को पहुंचाने का काम कर रहे हैं। यह भोलेनाथ का सही काम है अपनी कमाई का अंश लगाते हैं समय लगाते हैं इस संकल्प के साथ गायत्री परिवार के मूल उद्देश्य धर्म के मार्ग पर हर वर्ग के व्यक्ति को लाना है। आने वाले समय में भारतीय संस्कृति का नेतृत्व वही लोग करेंगे जो मनुष्य को कर्म से महान मानते हैं जन्म से नहीं।

अभिषेक में चंद्रकला सेठिया, लीला मंडोवरा भंवर सिंह चंद्रावत, मधु कुंवर, रेखा सिंह, पवन गुप्ता, गायत्री परिवार के केंद्रीय प्रतिनिधि सुभाष मंडोवरा , पन्नालाल मालवीय, नरेश त्रिवेदी लगातार इस अभियान को गति प्रदान कर रहे हैं। इनके ही अथक प्रयासों से जो संकल्प लिया था कि प्रत्येक गांव में गायत्री परिवार निशुल्क अभिषेक कराएगा वह संकल्प पूरा होता नजर आ रहा है। गांव-गांव में भगवान पशुपतिनाथ की रजत प्रतिमाएं पहुंच रही हैं हर घर में भगवान पशुपतिनाथ की प्रार्थना का क्रम प्रारंभ हो चुका है। यह महाअभियान बनता जा रहा है। चमत्कारिक प्रतिमा भगवान पशुपतिनाथ घर पहुंचना यह भी एक पशुपतिनाथ की ही प्रेरणा से संभव हो पाया है यह जानकारी पवन गुप्ता ने दी।