भाजपा किसान मोर्चा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बंशीलाल गुर्जर ने किया “पंचायत की उन्नति देश का विकास” पुस्तक का किया विमोचन 

महावीर अग्रवाल
मंदसौर २७ जून ;अभी तक;  भाजपा किसान मोर्चा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष श्री बंशीलाल गुर्जर ने शामगढ़ में “पंचायत की उन्नति देश का विकास” पुस्तक का विमोचन करते हुए अपने सम्बोधन में कहा कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय  ने देश के समग्र विकास में संस्थाओं की महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डाला था ।
            उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी और मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ग्राम पंचायतों को सर्वाधिक अधिकार देकर के गांव के विकास को सुनिश्चित करने का काम कर रहे हैं। गांव का विकास होगा तो देश का विकास होगा। पंच परमेश्वर की भूमिका धीरे-धीरे क्षीण होती जा रही है । पंच निर्णय पर लोग भरोसा करें इसकी आवश्यकता समाज में महसूस की जा रही है।
               श्री गुर्जर ने कहा कि सभी सरपंच एवं हमारे अन्य ग्रामीण जन प्रतिनिधि मिलकर पंच निर्णय की महत्ता को प्रतिपादित करें । गांव के निर्णय गांव में ही हो जाए। गांव के पंच परमेश्वर के माध्यम से ही हमारा समाज एवं सामाजिक कार्यक्रम संचालित हो , इसके लिए सभी ग्रामीण जनप्रतिनिधि और पंचायत प्रतिनिधि की महत्वपूर्ण भूमिका है। मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान भी ग्रामीण विकास को सुनिश्चित करने के लिए ग्राम पंचायतों के बजट को बढ़ाने का काम किया है। पंचवर्षीय योजना बनाकर के मास्टर प्लान के आधार पर मध्यप्रदेश में गांव का विकास हो रहा है। गांव के विकास के साथ-साथ गांव में विश्वास बढ़ाने की आवश्यकता है हम सभी मिलकर के गांव में विश्वास बढ़ाने का काम करें और पंच परमेश्वर के निर्णय को माना जाए इसके लिए उपयुक्त वातावरण को तैयार करें। इस अवसर पर मंत्री श्री हरदीप सिंह डंग , गरोठ के विधायक श्री देवी लाल धाकड़ , मंडल अध्यक्ष श्री बलवंत सिंह पवार एवं सभी सरपंच महानुभाव पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता उपस्थित रहे।