भारत की वर्तमान पीढ़ी का शहरी क्षेत्रों की ओर पलायन शुभ संकेत नहीं-सिनेतारिका सारिका दीक्षित 

7:53 pm or June 3, 2022
महावीर अग्रवाल 
मंदसौर ३ जून ;अभी तक;  लगातार 16 दिवस से हो रहे शिवना शुद्धिकरण में 16वें दिन मुंबई से चलकर 16 ज्योतिर्लिंग के दर्शन के बाद हृदय के अंदर भगवान पशुपतिनाथ के दर्शन और उनकी पूर्णता का मुख्य आधार मानते हुए नेपाल में जाते हुए मंदसौर भगवान पशुपतिनाथ आकर बहुत ही खुश होकर डेढ़ घंटे तक शिवना तट पर तगारी उठाकर सिने तारिका सारिका दीक्षित ने कहा कि मैं तो दर्शन के लिए आई थी लेकिन मुझे क्या पता मां शिवना मुझे सेवा के लिए भी बुला रही है मैं बहुत खुश हूं आज मैं लखनऊ अपनी फिल्म शूटिंग के दौरान भगवान पशुपतिनाथ का आशीर्वाद लेने के लिए कभी से मन बनाए हुए थी , मैं खुश हूं यहां की जनता एवं प्रशासन नदियों के लिए इतने बड़े स्तर पर कार्य कर रहा है।
                         आपने कहा कि वर्तमान में एक ही चिंता है पुरानी फिल्मों के अंदर गांव आधारित पिक्चरें एवं फिल्में बनाई जाती थी लेकिन अब वर्तमान में शहरी क्षेत्रों पर आधारित फिल्में समाज को अच्छा संदेश नहीं दे रही है, गांव की नदियां, गांव का जीवन, गांव की खेती सब कुछ पहले फिल्मों में मिलता था लेकिन अब मर्डर, हत्या, लूटपाट और फैशन जो कि भारतीय संस्कृति का नहीं है । फिल्में हमारी सशक्त माध्यम है जिसके द्वारा हम बड़े परिवर्तन कर सकते हैं। पुनः फिल्मों में गांव का चित्रण किया जाना चाहिए। मेरी भावना भगवान पशुपतिनाथ और सहस्त्र शिवलिंग व मॉ शिवना के जो दर्शन मैंने किए हैं मैं जहां जा जाऊंगी यहां की गाथा सबको सुनाऊंगी। यहां उत्साह के साथ मुझे अपना समझ कर तत्काल सेवा कार्य में लगाया, किसी प्रकार का संकोच ना करते हुए परिवार का सदस्य मानकर श्रमदान के लिए जोड़ा है यही सबसे बड़ा अपना तो है।
आज इस महाअभियान में हाउसिंग बोर्ड, जल संसाधन विभाग, आरईएस विभाग के साथ ही घुमक्कड़ जाति के उत्थान के लिए कार्य कर रहे रविप्रताप सिंह बुंदेला ने भी तगारी उठाकर इस महाभियान को गति दी। रविप्रताप सिंह बुंदेला ने कहा शिवना के लिए जो भी इस सेवा कार्य में लगातार सेवा दे रहे हैं इनका इतिहास भगवान पशुपतिनाथ के साथ ही अवश्य याद किया जाता रहेगा। भोलेनाथ किसी का नहीं रखते और आप लोग तो श्रमदान करने वाले भक्त हैं आज समय की मांग हैे श्रमदान इससे सब कुछ संभव है जो लोग तर्क करते हैं वह कुछ करते नहीं वह अपने ही निजी जीवन की आपाधापी में अपना पूरा समय खत्म कर अलविदा कह देते हैं ।
                       कार्यपालन यंत्री जल संसाधन विभाग सुभाष चारेल ने कहा अपने साथियों को लेकर शिवना शुद्धिकरण महाअभियान में हमारा भी एक छोटा सा सहयोग किया है, सभी साथियों ने जो श्रमदान किया है वह उनके निजी जीवन की समस्याओं का भी समाधान इस सेवा के अंदर छुपा है। एरीगेशन के जेपी अहिरवार ने कहा 1 घंटे तक लगातार हम स्वयं के द्वारा भी बड़े उत्साह के साथ भागीदारी करते हुए अपने जीवन को धन्य बना रहे हैं। आज गांव-गांव में जल सहेजने के लिए आम जनता को आगे आना होगा । यह भगवान का दूसरा रूप है हमने भगवान देखा नहीं लेकिन जल, वायु, आकाश, पृथ्वी, वनस्पति हर जीव जंतु यह सब कुछ भगवान का दूसरा रूप है इसके लिए सेवा करना परम सौभाग्यशाली व्यक्तियों की किस्मत में होता है। हाउसिंग बोर्ड के पूरे स्टाफ के साथ प्रदीप कुमार भट्ट सहायक यंत्री ने भी आज इस अभियान में भागीदारी करी उनके साथ में इंजीनियर श्री कटारे, श्री गोपाल भाई और भी कई साथी ने अपनी भागीदारी की। प्रदीप कुमार सहायक यंत्री ने कहा सही समय पर हम शिवना को बचाने के लिए सफलतम प्रयास कर रहे हैं प्रशासन का बहुत-बहुत धन्यवाद है स्थाई समाधान की ओर हम लोग शीघ्र पहुंच जाएंगे जनता का पूरा समर्थन है और जनता बराबर सहयोग प्रदान कर रही है शासन-प्रशासन के साथ ही जनता जुड़ जाती है तो बड़े परिवर्तन हो जाते हैं।
                        आज मंदसौर के सेवा क्षेत्र की मिसाल नाहरू भाई द्वारा नदी से मिट्टी निकालने का कार्य नई तरीके से शीघ्र प्रारंभ हो चुका है। एसडीएम श्री बिहारी सिंह, नोडल अधिकारी जेके जैन, सुनील व्यास नगरपालिका इंजीनियर, आरसी तोमर अपनी दिनभर की सेवा के साथ लगातार प्रातः जो भी श्रमदान के लिए पहुंच रहे हैं उनके साथ एसडीएम साहब ने और समस्त अधिकारी गणों के लिए लाइन में लगकर बड़े उत्साह के साथ श्रमदान करते हुए लगातार एसडीएम श्री बिहारी सिंह नई मशीनों के साथ और बड़ी मशीन लगाकर नदी से मिट्टी निकालने का कार्य तेजी लाई जा रही है जो भी साथी प्रतिदिन शिवना शुद्धिकरण अभियान में सेवा दे रहे हैं उनके लिए एसडीएम बिहारी सिंह द्वारा कहा गया है कि आपके श्रमदान के कारण ही यह जागृति का माहौल बना हुआ है जो रोज शिवना तट पर आकर न तो किसी विभाग से जुड़े हुए हैं ना ही किसी पद पर है उनके लिए मैं विशेष धन्यवाद के साथ भगवान पशुपतिनाथ से प्रार्थना करता हूं शिवना के प्रति यह जागृति आप जैसे सेवा भाइयों के दम पर है जो लगातार इस मां शिवना के लिए प्रतिवर्ष अपना कार्य मानते हुए कर रहे हैं। सब कुछ प्रशासन की निगाह में है आपका सहयोग इसी प्रकार मिलता रहे। यह जानकारी सत्येंद्र सिंह सोम ने दी।