भिंड में प्लॉग रन:कलेक्टर-एसपी ने उठाया कचरा, दुकानों के सामने डस्टबिन रखने दी हिदायत

भिण्‍ड से डॉ. रवि शर्मा-

भिंड २५ दिसंबर ;अभी तक; भिंड शहर में स्वच्छता प्रेरणा महोत्सव के तहत प्लॉग रन कार्यक्रम शनिवार की सुबह किया गया। इस कार्यक्रम में कलेक्टर डॉ सतीश कुमार एस, एसपी शैलेंद्र सिंह चौहान समेत जिले के अफसर सड़क पर दौड़कर कचरा बीनते हुए आगे चले। इस कार्यक्रम में अफसरों और समाज सेवियों ने हिस्सा लिया, जिनमें सड़क का कचरा उठाकर सफाई की प्रतिस्पर्धा दिखी। यह कार्यक्रम जिला अस्पताल से नगर पालिका भवन तक आयोजित किया गया।

इस तरह निकले शहर में

भिंड शहर अभी स्वच्छता की श्रेणी में बहुत नीचे के पायदान पर है। शहर को स्वच्छ एवं साफ बनाने के लिए जिला प्रशासन और नगर पालिका ने समाज सेवियों के साथ मिलकर स्वच्छता प्रेरणा कार्यक्रम शुरू किया है। इसी क्रम में शनिवार को प्लॉग रन का आयोजन किया गया। भिंड शहर के समाज सेवी, जिला प्रशासन, नगर पालिका और स्वास्थ्य विभाग के अफसरों ने बढ़चढ़कर हिस्सा लिया। इस दौरान सड़क पर मिलने वाली पॉलिथिन, कचरा काे उठाकर बैग में एकत्रित किया। इस कचरे को डस्टबिन में डाला गया। इस दौरान शहर के दुकानदारों को कलेक्टर-एसपी ने दुकान के आगे डस्टबिन रखने की हिदायत दी। लोगों को स्वच्छता के लिए प्रेरित किया।

पार्किंग और अतिक्रमण भी देखे

स्वच्छता रैली के दौरान कलेक्टर व एसपी ने सड़क पर होने वाले वाहनों की पार्किंग प्वॉइंट भी देखे। इस दौरान दुपहिया और चार पहिया वाहनों को पार्क किए जाने के लिए स्थान का चयन किया गया। इस दौरान शहर की सड़क पर अस्थाई अतिक्रमण हटाए जाने को लेकर चर्चा की। दुकानदारों द्वारा सड़क पर सामान रखने पर हटाकर जब्त किए जाने के निर्देश नगर पालिका सीएमओ सुरेंद्र शर्मा को दिए गए।

भिंड को स्वच्छ बनाएंगे

दैनिक भास्कर के चर्चा के दौरान कलेक्टर डॉ सतीश कुमार एस ने कहा कि भिंड को स्वच्छता में नंबर वन बनाने के लिए प्लॉग रन कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस में सड़क पर कचरा उठाकर लोगों को प्रेरित किया गया। लोगों को खुद बढ़कर सफाई में हिस्सेदारी निभानी होगी। यही संदेश देने के लिए एकत्रित हुए है। आगे भी ऐसे ही कार्यक्रम आयोजित होंगे और लोगों की स्वच्छता मिशन में भागीदारी बनाएंगे।

वहीं, एसपी शैलेंद्र सिंह चौहान का कहना है कि जैसे घर में सफाई करना हम सभी की जिम्मेदारी है वैसे ही शहर को साफ रखना होगा। डिपोर्टमेंट को भी हो सभी को शहर की स्वच्छता में हिस्सेदारी निभानी होगी। यह हम सभी का दायित्व है।

क्या होता प्लॉग रन

प्लॉग रन के तहत लोगों को एक एक झोला (बैग) दिया जाता है। इस बैग में लोग सड़क पर पड़ा सूख कचरा, प्लास्टिक आदि को बीनकर डालते हुए चलते है।