भिण्‍ड एसपी मनोज कुमार सिंह  ने कारतूसो पर डलवाऐ क्‍यू-आर कोड, एक अनोखी पहल

भिण्‍ड से डॉ.रवि शर्मा

भिंड १८ अक्टूबर ;अभी तक; चंबल अंचल में बुलेट फ्री चुनाव कराना हमेशा से ही पुलिस और प्रशासन के लिए चुनौतीपूर्ण रहा है। ऐसे में उपचुनाव में फायरिंग रोकने के लिए एसपी मनोज कुमार सिंह ने राउंड पर क्‍यु-कोड डलवाना प्रारम्‍भ कर दिया है। गोहद विधानसभा क्षेत्र के मालनपुर थाना से 540 राउंड पर क्‍यू-आर कोड डाले जाने के बाद एसपी ने उन्‍हें लायसेंसधारियों को सौंप दिया है। साथ ही लायसेंसधारियों को बता दिया है कि यदि इस राउंड का खोखा कही मिला तो सीधे कार्रवाई आप पर होगी। दरअसल चुनाव के दौरान पुलिस लाइसेंसी हथियार तो थानो जमा करा लेती है। लेकिन बदमाश लायसेंसधारियों से राउंड लेकर अवैध हथियारों से फायर कर हिंसा फैलाते है। ऐसे में एसपी मनोज कुमार सिंह ने जिले करीब 22 हजार 400 लायसेंसधारियों से उनके पास रखे सभी राउंड मंगवाना शुरू कर दिए हैं। साथ ही इन राउंड पर थानों में पुलिस क्‍यू-कोड डाल रही है।

                  ऐसे कर रहे कोडिंग

एसपी मनोज कुमार सिंह ने एक विशेष प्रकार की स्‍याही तैयार कराई है, जिसके तहत 12 बोर के राउंड पर स्‍याही से कोड तैयार किया जा रहा है। जबकि मेटल राउंड पर इंफ्रारेड कोड बनाया जाएगा। इस कोड में राउंड जिस लायसेंसधारी का नंबर डाला जा रहा है। इसके लिए मशीनें भी मंगाई है।

                 इससे क्‍या होगें फायदें

कारतूस पर कोडिंग होने का सबसे बड़ा फायदा अपराध की जांच में होगा। किसी भी घटना के घटित होने के उपरांत जैसे ही पुलिस को खाली खोखा मिलेगा उसे स्‍कैन करते ही पता चल जाएगा कि किस लाइसेंसी को दिया गया था। जिसके बाद पुलिस उक्‍त लाइसेंसी तक पहुंचकर घटना घटित करने वाले आरोपी तक पहुंच सकेगी।

                     फायरिंग रोकने का प्रयास

चंबल अंचल में फायरिंग की कई घटनाएं होती है। वही चुनाव के समय फायरिंग रोकने के लिए लायसेंसी कारतूसो पर कोडिंग चालू की गई है। आज मालनपुर औधौगिक क्षेत्र के लागो को कारतूसो पर कोड डालकर वापस किए गए है।

  • मनोज कुमार सिंह एसपी भिण्‍ड –

Related Articles

Post your comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *