मंडल रेलवे चिकित्‍सालय में ऑक्‍सीजन प्‍लांट का शुभारंभ  विधायक श्री चेतन्‍य काश्‍यप द्वारा किया गया

महावीर अग्रवाल
मंदसौर १२ जून ;अभी तक;  पश्चिम रेलवे रतलाम मंडल के मंडल रेलवे चिकित्‍सालय, रतलाम में चेतन्‍य काश्‍यप फाउंडेशन द्वारा प्रदत्‍त ऑक्‍सीजन प्‍लांट का उद्घाटन रतलाम के विधायक श्री चेतन्‍य काश्‍यप,  द्वारा अन्‍य गणमान्‍य अतिथियों की उपस्थिति में किया गया ।
इसकी जानकारी देते हुए मंडल रेल प्रवक्‍ता ने बताया कि कोरोना संक्रमण काल में गंभीर मरीजों के लिए ऑक्‍सीजन की आवश्‍यकता एवं होने वाली परेशानी को ध्‍यान में रखते हुए मरीजों को ऑक्‍सीजन की यथाशीघ्र आपूर्ति के लिए रेलवे की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए काश्यप फाउंडेशन ने CSR के अंतर्गत काफी कम समय में मंडल चिकित्‍सालय रतलाम में काश्‍यप स्‍वीटनर्स लिमिटेड द्वारा निर्मित लगभग 17 लाख की लागत का ऑक्‍सीजन प्‍लांट लगाया ।
आज दिनांक 12 जून, 2021 को श्री चेतन्‍य काश्‍यप माननीय विधायक रतलाम द्वारा अन्‍य गणमान्‍य अतिथियों की उपस्थिति में इस ऑक्‍सीजन प्‍लांट का शुभारंभ किया गया। इस दौरान मंडल रेल प्रबंधक श्री विनीत गुप्‍ता,  श्री कुमार पुरुषोत्‍तम- कलेक्‍टर रतलाम, श्री गौरव तीवारी- पुलिस अधीक्षक- रतलाम, मुख्‍य चिकित्‍सा अधीक्षक श्री ए.के. मालवीय सहित मंडल के अन्‍य अधिकारी, रेलवे चिकित्‍सालय के डॉक्‍टरर्स आदि उपस्थित रहे।
इस ऑक्‍सीजन प्‍लांट की 150 लीटर/मिनट ऑक्‍सिजन उत्‍पादन की क्षमता है। इतने ऑक्‍सीजन से मंडल चिकित्‍सालय रतलाम के 20 बेडों पर एक साथ ऑक्‍सीजन उपलब्‍ध करवाया जा सकता है। मंडल चिकित्‍सालय रतलाम में इसके लिए अलग-अलग वार्डों में 20 बेड पर पाइप लाइन की व्‍यवस्‍था की गई है।  मंडल रेलवे चिकित्‍सालय में ऑक्सिजन प्‍लांट आरंभ होने से चिकित्‍सालय में एक विशेष सुविधा उपलब्‍ध हो गई है इससे मरीजों को ऑक्‍सीजन की उपलब्‍धता तो सुनिश्‍चत होगी ही चिकित्‍सालय कर्मियों को भी ऑक्‍सीजन के लिए होने वाली भाग-दौड़ से मुक्ति मिलेगी।