मंडल रेल प्रबंधक रतलाम श्री रजनीश कुमार द्वारा  सांसद इंदौर श्री शंकर लालवानी के साथ चर्चा

7:28 pm or October 29, 2022
महावीर अग्रवाल
मन्दसौर २९ अक्टूबर ;अभी तक;  सुरक्षा एवं संरक्षण के दृष्टिकोण से रतलाम मंडल पर मंडल रेल प्रबंधक द्वारा नियमित रूप से विभिन्न खंडों का निरीक्षण किया जाता है इसी संदर्भ में 29 अक्टूबर 2022 को मंडल रेल प्रबंधक श्री रजनीश कुमार द्वारा रतलाम इंदौर खंड का निरीक्षण, कोचिंग डिपो इंदौर का निरीक्षण किया गया साथ ही साथ इंदौर में सांसद इंदौर श्री शंकर लालवानी से मुलाकात कर विभिन्न मुद्दों पर विस्तार से चर्चा की गई।
                            मंडल रेल प्रबंधक द्वारा रतलाम इंदौर खंड का विंडो ट्रेनिंग निरीक्षण के दौरान बड़नगर एवं फतेहाबाद चंद्रावतीगंज स्टेशन का निरीक्षण किया गया इन दोनों स्टेशनों पर बुकिंग कार्यालय , स्टेशन अधीक्षक कार्यालय, कंट्रोल पैनल अधीक्षक कार्यालय में विभिन्न सुरक्षा उपकरणों के साथ ही साथ ऑन ड्यूटी स्टेशन अधीक्षक से उसके कार्यप्रणाली जानकारी ली। दोनों स्टेशनों पर रिले रूम, सिगनलिंग सिस्टम की जानकारी ली तथा ट्रेन परिचालन में संरक्षा एवम सुरक्षा को विशेष ध्यान रखकर कार्य करने हेतु संबंधित कर्मचारियों एवम अधिकारियों को  निर्देशित किया गया।
                      कोचिंग डिपो इंदौर में किए जाने वाले कार्यों, वहां के8 कार्य प्रणाली, उपलब्धियों  आदि विषय में प्रजेंटेशन के माध्यम से जानकारी ली तथा कोचिंग डिपो का गहन निरीक्षण किया गया। वहां सिक लाइन , पिट लाइन, सभी मेंटेनेंस यूनिट, स्टोर, इत्यादि का निरीक्षण कर इंदौर से चलने वाली विभिन्न प्रकार की ट्रेनों की जानकारी ली जिसका मेंटेनेंस इंदौर में किया जाता है। । श्री कुमार ने लॉन्ड्री एवं वाटर साइकिल इन प्लांट का भी निरीक्षण किया तथा सहर्ष वाटिका में पौधारोपण भी किया गया। श्री कुमार ने स्क्रैप डिस्पोजल तेजी से करने के साथ ही साथ भविष्य की योजनाओं को ध्यान में रखते हुए आगे की प्लानिंग करने हेतु निर्देशित किया।
                        सांसद श्री शंकर लालवानी के साथ चर्चा के दौरान इंदौर स्टेशन के पुनर्विकास हेतु किए जा रहे कार्य पर चर्चा के साथ ही साथ, इंदौर दाहोद नई रेल लाइन के लिए टेंडर प्रक्रिया, इंदौर उज्जैन दोहरीकरण को शीघ्रता से पूरा करने के साथ ही साथ इंदौर संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले विभिन्न विकासात्मक एवं यात्री सुविधा से संबंधित विषयों पर विस्तार से चर्चा हुई।