मंदसौर महाविद्यालय में आयोजित हुई यूथ पंचायत, युवा जिले का नाम अपनी प्रतिभा से रोशन करें

7:07 pm or July 20, 2022
महावीर अग्रवाल
मंदसौर 20 जुलाई ;अभी तक;   मप्र की माटी के सपूत महान क्रांतिकारी चंद्रशेखर आाद की 116 वीं जयंती पर यूथ महापंचायत के उपलक्ष्य में प्रतिभागियों के चयन हेतु जिला स्तरीय यूथ पंचायत का आयोजन शासकीय स्नात्कोत्तर महाविद्यालय मंदसौर में किया गया।
                     लीड महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ रविन्द्र कुमार सोहानी की उपस्थिति में युवाओं को यूथ महापंचायत में सम्मिलित होने और अपने कौशल व प्रतिभा से जिले का नाम रोशन करने की अपील की गई। डॉ सोहानी ने कहा कि युवा हिंदी व अग्रेंजी भाषाओं का सही ज्ञान, स्पष्ट विचार रखकर आप अपनी स्वयं की पृथक पहचान बना सकते है। भोपाल में 23 व 24 जुलाई को आयोजित होने वाली राज्य स्तरीय यूथ महापंचायत में प्रतिभागी होने पर उत्कृष्ट प्रदर्शन करने की शुभ कामनाएं दी।
                  जिला स्तरीय यूथ पंचायत में जिले के शासकीय पीजी कालेज, जवाहरलाल नेहरू लॉ कॉलेज मंदसौर, दलौदा, पिपलियामंडी, सुवासरा  के युवाओं ने भाग लिया और विभिन्न विषयों जैसे पर्यावरण सरंक्षण, उद्यमिता एवं स्वरोजगार के अवसर, मेरा मप्र मेरा गौरव, समाज निर्माण में अग्रसर युवाओं पर भाषण, आचरण, विषय ज्ञान के आधार पर चयनित किया जाएगा। यह विद्यार्थी हुए चयनित- जिले से ८ प्रतिभागियों को चयनित कर भोपाल भेजा जा रहा है।
                  प्राचार्य डॉ आरके सोहानी ने बताया कि मंदसौर जिले से दीक्षा नागौरे, सतपालसिंह, पवनसिंह, शालू सोनी, भारतसिंह, नम्रता जैन, धवल कुमावत एवं हिमांशु ग्वाला दिनांक २३ एवं २४ को आयोजित होने वाली राज्य स्तरीय प्रतियोगिता भोपाल में प्रतिभागिता करेंगे। छात्रों को भोपाल में आयोजित होने वाली राज्य स्तरीय यूथ महापंचायत में जिला संगठक एवं रासेयो के समन्वयक डॉ के आर सूर्यवंशी एवं सहायक प्राध्यापक प्रो. अनिल कुमार आर्य साथ लेकर जाएंगे। यह जिला स्तरीय यूथ महापंचायत के लिए शासकीय महाविद्यालय के प्रशासनिक अधिकारी डॉ बीआर नलवाया, जनअभियान परिषद की समन्वयक श्रीमती तृप्ती बैरागी, मालव अलंकरण के प्रधान संपादक श्री प्रकाश सिसौदिया, जिला खेल अधिकारी श्री विजेन्द्र देवड़ा, महाविद्यालय की वरिष्ठ प्राध्यापिका प्रो. सरिता अग्रवाल, चीफ मिनिस्टर यंग प्रोफेशनल के रिसर्च एसोसिएटस श्री सिद्धार्थसिंह चौहान, प्रो. दशरथ आर्य निर्णायक के रूप में उपस्थित थे। इस अवसर पर वरिष्ठ प्राध्यापिका डॉ. वीणा सिंह, संस्था के रासेयो कार्यक्रम अधिकारी प्रो. हंसराज पोरवाल, प्रो. पंकज शर्मा सहित २०० से अधिक विद्यार्थी उपस्थित थे।
यह थे समूह चर्चा के विषय- यूथ महा पंचायत के लिए समूह चर्चा के ६ विषय निर्धारित किये गये थे। इनमें पर्यावरण के प्रति युवाओं की जिम्मेदारी, उद्यमिता व स्वरोजगार में बढ़ते अवसर, मेरा एमपी मेरा गौरव, खेलो में एमपी के लिए अपार संभावनाएं, समाज निर्माण में अग्रसर युवा एवं लोकतंत्र में युवाओं की भागीदारी पर प्रतिभागियों ने अपने विचार रखे। निर्णायकों ने दक्षता, विषय ज्ञान विचारों की स्पष्टता एवं आचरण के आधार पर उन्हें अंक दिए। कार्यक्रम का संचालन प्रो. अनिल कुमार आर्य ने किया एवं आभार डॉ केआर सूर्यवंशी ने माना।