मंदसौर से बड़े शहरों हेतु रेल चलाकर यहां के नागरिकों की सुविधाएं बढ़ाई जाए

महावीर अग्रवाल 
मन्दसौर १९ अक्टूबर ;अभी तक; समाजसेवी औंकारलाल बागड़िया ने केन्द्रीय रेल्वे मंत्री एवं मंदसौर संसदीय क्षेत्र के जागरूक सांसद श्री सुधीर गुप्ता से मंदसौर में अधिक से अधिक रेल्वे की सुविधाएं बढ़ाने की मांग की है। श्री बागड़िया ने कहा कि सासंद श्री सुधीर गुप्ता के प्रयास से मंदसौर के नागरिकों को अधिक से अधिक रेल्वे सुविधा उपलब्ध कराई जाए।
                 श्री बागड़िया ने रेल्वे सुविधाओं के संबंध में कहा कि मंदसौर से मेरठ चलने वाली ट्रेन काफी समय से बन्द है जिससे इस रूट पर जाने वाले तथा वहां से आगे हरिद्वार जाने वालों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इसलिये इस ट्रेन को जल्द से जल्द शुरू की जाये। साथ ही मंदसौर से सीधे हरिद्वार आने-जाने हेतु भी नई ट्रेन प्रारंभ की जाए जो व्हाया चित्तौड़, अजमेर, जयपूर, दिल्ली होकर चलाई जाए तथा वहां रिटर्न इसी रूट पर शुरू की जाए। जिससे यहां की जनता को सीधा हरिद्वार जाने का लाभ मिल सकेगा। मंदसौर से जबलपुर व्हाया व्हाया, रतलाम, नागदा, उज्जैन, भोपाल के लिये नई ट्रेन का संचालन किया जावे। जिससे यहां के रहवासियों को सीधा साधन मिलेगा। मंदसौर से सूरत के लिये व्हाया रतलाम, अहमदाबाद ट्रेन का संचालन आने-जाने हेतु किया जावे। ग्वालियर भिण्ड से इंदौर चलने वाली ट्रेन को रतलाम तक बढ़ा दी गई थी उसे मंदसौर तक बढ़ाया जावे जिससे ग्वालियर भिण्ड तक भी मंदसौर के यात्री बिना ट्रेन बदले पहुंच सकेंगे।
               श्री बागड़िया ने बताया कि मंदसौर का रेल्वे स्टेशन बहुत छोटा पड़ता है जो कि अब नये रेल्वे स्टेशन बनवाया जावे वह लालघाटी के यहां बनवाया जावे, ताकि जनता को राहत मिले। वह स्टेशन मंदसौर सिटी के नाम से जाना जावे।
               श्री बागड़िया ने कहा कि रेल मंत्रालय द्वारा सामान्य शयनयान को ए.सी. में बदल दिया गया है। इससे गरीब वर्ग को काफी परेशानी उठानी पड़ेगी तथा उसे यात्रा करने में आर्थिक बोझ बड़ेगा तथा रेल्वे से यात्रा करना उसके लिये काफी महंगा हो जायेगा। अतः रेल्वे यह निर्णय वापस ले।
श्री बागड़िया ने कहा कि मंदसौर से वर्तमान में एक भी ट्रेन नहीं चलना दुर्भाग्यपूर्ण हैं और ना ही मंदसौर देश के विभिन्न बड़े शहरों से अभी तक सीधा जुड़ा नहीं है। यात्रियों को रतलाम, सुवासरा-शामगढ़ या चित्तोड़ जाकर अपनी यात्रा करनी पड़ती है जिससे वृद्ध, महिलाओं और बच्चों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसलिये अधिक से अधिक यात्री गाड़ियां मंदसौर से शुरू होगी तो सभी को सुविधा होगी।

Related Articles

Post your comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *