मक्का की बंपर आवक, आधी मक्का की हुई नीलामी, आधी शुक्रवार होगी

मयंक भार्गव

बैतूल ११ नवंबर ;अभी तक; जिले में मक्का की बंपर आवक होने से बैतूल कृषि मंडी में मंडी प्रबंधन द्वारा मक्का की खरीदी सप्ताह में तीन दिन ही करने के निर्णय के बावजूद मंडी में इतनी अधिक मक्का की आवक हो रही है कि पूरी मक्का की नीलामी ही नहीं हो पा रही है। हालत यह है कि बुधवार को मंडी में लगभग 35 हजार बोरे मक्का की आवक हो गई। जिससे आधी मक्का तो वाहनों से खाली ही नहीं हो पाई। मंडी प्रांगण में मक्का उतारने की जगह नहीं होने से लगभग आधी मक्का की नीलामी ही नहीं हो पाई। मंडी प्रबंधन द्वारा मंडी के अंदर प्रवेश कर चुके मक्का लाने वाले किसानों को टोकन दे दिए है। उनकी मक्का की नीलामी अब शुक्रवार को होगी वहीं मंडी में मक्का के वाहनों को अब 6 दिन बाद मंगलवार को प्रवेश दिया जाएगा। मक्का की बंपर आवक होने से बुधवार को मंडी के अंदर और बाहर महाजाम लग गया जिससे सब्जी के वाहन भी मूंडी में प्रवेश नहीं कर पा रहे थे।

आधी मक्का ही हुई खाली

बुधवार को बैतमूल कृषि उपज मंडी में मक्का की बंपर आवक हुई। लगभग 35 हजार से अधिक बोरे मक्का की आवक होने से मंडी के अंदर और बाहर जाम लग गया। मंडी प्रांगण में लगभग आधी 17 हजार बोरे मक्का ही खाली हो पाई। जिससे आधी मक्का वाहनों में ही रही। मक्का लेकर आए लगभग एक सैकड़ा से अधिक वाहन खाली ही नहीं हो पाए। इन वाहनों में लगभग 15 से 20 हजार बोरे मक्का है जिसकी नीलामी नहीं हो पाई।

शुक्रवार होगी आधी मक्का की नीलामी

मंडी में वाहनों से खाली नहीं हो पाई मक्का दिनभर वाहन में ही रही। मंडी प्रबंधन द्वारा इन किसानों को टोकन बाट दिए गए है। गुरूवार को मक्का खरीदी का दिन नहीं होने से इन किसानों की मक्का की नीलामी अब शुक्रवार को ही होगी। शुक्रवार को मंडी में मक्का लेकर आने वाले वाहनों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। जिन किसानों की मक्का बुधवार मंडी में पहुंच गई है और उन्हें टोकन मिल गया है बुधवार को उनकी मक्का की ही नीलामी की जाएगी।
6 दिन बाद मक्का ले जा सकेंगे किसान
बैतूल मंडी में मक्का की नीलामी पूर्व से ही सप्ताह में तीन दिन हो रही है। बुधवार को मंडी पहुंच चुकी आधी मक्का की नीलामी शुक्रवार को की जाएगी। शनिवार, रविवार और सोमवार को अवकाश रहने के कारण अब मंडी में किसान मंगलवार को ही मक्का ले जा सकेंगे। हालांकि मंगलवार को मक्का खरीदी का दिन नहीं है लेकिन लगातार 6 दिन का अंतराल होने से मंडी प्रबंधन ने मंगलवार 16 नवंबर को मक्का नीलामी करने का निर्णय लिया है।
मंडी के अंदर-बाहर लगा महाजाम
बैतूल मंडी में मक्का खरीदी के दिन मक्का की बंपर आवक हो रही है। बुधवार को लगभग 35 हजार बोरे मक्का लेकर लगभग 4 सौ से अधिक वाहन मंडी पहुंचे जिससे वाहनों की कतार लग गई। मंडी प्रबंधन द्वारा किसानों के वाहनों को मंडी में प्रवेश देने सुबह 6 से 10 बजे तक का समय निर्धारित किया है। जिससे मंडी के बाहर सुबह 6 बजे के पहले ही सैकड़ों वाहनों की कतार लग गई। सुबह 6 बजे मंडी का गेट खुलने के बाद वाहनों को जल्दी मंडी में पहुंचाने के चक्कर में जाम लग गया। मंडी के बाहर ही नहीं मंडी के अंदर भी वाहनों के बेतरकीब तरीके से खड़े होने से जाम की स्थिति बन गई। जिससे मंडी के बाहर की तीनों प्रमुख सड़क नागपुर रोड, आठनेर रोड और माचना पुलिया की ओर महाजाम लग गया। जाम में सब्जी लेकर मंडी आए वाहन भी फंस गए वहीं मंडी से सब्जी लेकर जाने वाले वाहन भी नहीं निकल पा रहे थे। इसके साथ ही यात्री वाहन भी जाम में फंस गए जो फोरलेन से जाने के लिए वापस भी नहीं हो पा रहे थे। बुधवार के बाद मक्का के वाहनों का प्रवेश अब मंगलवार को होगा जिससे अब अगले 6 दिन तक जाम की स्थिति नहीं होगी। लेकिन मंडी प्रबंधन को मक्का खरीदी के दिनों के लिए वाहनों की आवाजाही की नई वैकल्पिक व्यवस्था बनानी होगी अन्यथा जाम की यही स्थिति रहेगी।
जिम्मेदारी बोले
मंडी में मक्का की बंपर आवक हो गई लगभग 30 से 35 हजार बोरे की आवक हुई जिससे लगभग 17 हजार बोरे मक्का ही खाली हो पाई। बुधवार को मंडी में मक्का ला चुके किसानों को टोकन दे दिए है उनकी नीलामी शुक्रवार को होगी। मक्का खरीदी के दिनों में जाम से निपटने किसानों के वाहनों को प्रवेश देने का समय बदलने व्यापारियों से चर्चा की जाएगी। जाम से निपटने नई व्यवस्था बनाई जाएगी।
सुरेश भालेकर
सचिव, कृषि उपज मंडी, बैतूल