मण्डला में कोरोना को लेकर जागरूकता का अभाव, लोग कोरोना लहर को नजरअंदाज की स्थिति में

मण्डला से सलिल राय
मंडला २२ नवंबर ;अभी तक; मध्यप्रदेश के वनजन की बड़ी आबादी के मण्डला जिले में वैश्विक महामारी कोरोना के बचाब के नजरिये से लोगो मे लापरवाही यहाँ देखी जा रही हैं।वही प्रशासनिक तैयारी में अपील और समझाईस का असर नही के समान हैं। सर्द मौसम की आवक हो चुकी हैं वही विशेषज्ञ रिपोर्ट में कहा जा रहा हैं कोरोना ने अपना पलटवार कर दिया हैं ऐसे में शासन प्रशासन के साथ समाज के प्रत्येक जनो को कोरोना संक्रमण से अपने आप परिवार के साथ जिला राज्य देश को बचाने के लिए कम से कम कोरोना संक्रमण की बचाब गाइड लाइन को अपनाने की जिम्मेदारी समझनी होगी तभी कोरोना को हराया जा सकता हैं।
                जिला के स्वास्थ्य विभाग के मुखिया और इसके अधिकारी मैदानी कर्मचारी कोरोना की रफ्तार पर ब्रेक लगाने की कवायद में सक्रिय है वही जिले से इन दिनों श्रमिको के पलायन का सिलसिला तेजी से दिखने लगा है इस दिशा में गांवो की पंचायतों में पलायन कर्ताओं की क्या जानकारी हैं यह जनविज्ञान का सवाल जन चर्चाओ में चल पड़ा हैं।
वही दिवाली पर्व पर प्रवासियों की आवाजाही भी देखी जा रही हैं और इस दौर में कोविड 19 अपने आक्रमक तेवर के साथ देश प्रदेश में घुसपैठ करने को उतावला हैं।
                 जिला के सीएमएचओ डॉ श्रीनाथ के हवाले से जिले के कोरोना की हालिया स्थिति इस तरह बताई गई जिले में आज रविवार को जिले में मरीजों के द्वारा कोरोना को हराकर स्वस्थ होने एवं घर पहुंचने का सिलसिला लगातार जारी है। इसी क्रम में 21 नवम्बर की शाम 4 बजे से 22 नवम्बर की शाम 4 बजे तक जिले में 2 कोरोना मरीजों ने कोरोना को हराकर अपने घर लौटे हैं जो बिछिया निवासी 30 वर्षीय पुरूष, ग्राम धनवार निवासी 48 वर्षीय महिला शामिल है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्वस्थ होकर घर जाने वाले मरीजों को कोरोना से बचाव के लिए जारी दिशा-निर्देशों का पालन करने की समझाईश दी गई।
शीत ऋतु में बढ़ सकता है कोविड-19 का संक्रमण, स्वास्थ्य विभाग ने दी सावधानी बरतने की सलाह
                 सीएमएचओ कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार शीत ऋतु में वैश्विक महामारी कोविड-19 कोरोना के संक्रमण के बढ़ने की सम्भावना है। सर्दी के मौसम में ठंड से पर्याप्त बचाव ना होने पर रोग प्रतिरोधक क्षमता में कमी आने के कारण श्वसन संक्रमण फेलने की सम्भावना है। इस संबंध में स्वास्थ्य विभाग द्वारा जन समुदाय को आवश्यक जानकारी देते हुए सावधान रहने की सलाह दी गई है।
शीत ऋतु में कोविड-19 के संकमण से कैसे बचें
                    ठंड से बचाव के लिये लम्बी अस्तिन वाली कपड़ों का उपयोग करें, ऊनी कपड़े पहनें। सिर से पैर तक ढ़ंक के रखें। खिड़की, दरवाजे को बंद रखने के कारण घरेलू सदस्यों में श्वसन संक्रमण जैसे- सर्दी खांसी हो सकती है, इसके बचाव के लिये शारीरिक दूरी, मॉस्क का उपयोग, बार-बार हाथों की स्वच्छता, साबुन से हाथ धोने एवं सेनेटाइज करना। सर्दियों के मौसम में अक्सर धुआं अथवा प्रदूषण युक्त हवा नीचे जमती है, जिससे श्वसन रोग से ग्रस्ति व्यक्ति तथा बर्जुगों को समस्या हो सकती है, तो घर से बाहर ना निकलें। बंद तथा भीड़-भाड़ वाले स्थान जैसे- बाजार, मॉल, मनोरंजक पार्क, थियेटर, धार्मिक आयोजन, विवाह आदि में जाने से बचा जाये, यदि ऐसे स्थलों पर जाना जरूरी है तो समुचित व्यवहारों का पालन करें।
                  मण्डला जिले में 22 नवंबर की स्थिति में कोरोना की यह रही स्थिति पॉजिटिव मरीजों की संख्या 1065, एक्टिव केस 32, रिकवर्ड 1024, और अबतक 9 लोगो की मौत हो चुकी हैं।

Related Articles

Post your comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *