मण्डला में जंगली हाथियों के विचरण से ग्रामीणों की फसलों को नष्ट कर रहे, वन अमला कर निगरानी

4:33 pm or October 3, 2020
मण्डला के जंगलों में जंगली हाथियों के विचरण से ग्रामीणों की फसलों को नष्ट कर रहे वन अमला कर निगरानी
मण्डला से सलिल राय
मंडला ३ अक्टूबर ;अभी तक; मध्यप्रदेश के वन जन बाहुल्यता की सरज़मी में बीते अप्रेल महीने से दो जंगली हाथियों की लगातार वन इलाको और आबादी के निकट इन हाथी जोड़ा द्वारा जहां फसलों को नुकसान पहुचा रहे है वही हाथियों के विचरण से ग्रामीण जनो में दहशत तो है ही वही  फसलों को भी भारी तादाद से नुकसान हो रहा हैं।
इस समय हाथी पूर्व सामान्य वन मंडल के मोहगांव और घुघरी वन वनपरिक्षेञ में आवाजाही कर रहे है पूर्व सामान्य वन मण्डल मण्डला के वनमण्डल अधिकारी पुनीत सोनकर ने बताया कि हाथी इस समय मोहगांव व घुघरी रेंज में लगातार विचरण कर रहे इन जंगली हाथियों निगरानी वन विभाग के अधिकारी व वन कर्मी इन हाथियों पर नजर रखे हुये हैं।
आज शनिवार को ये हाथी जोड़ा मोहगांव  फॉरेस्ट रेंज में दिख रहे है।मोहगांव के रेंज आफिसर शरद सिंह ने बताया कि हाथी बीते कल घुघरी फॉरेस्ट रेंज में विचरण के बाद आज मोहगांव रेंज के बिल गांव सर्किल के निधानी ग्राम के वन इलाके के मुनु बीट में विचरण कर रहे है।
 वन विभाग प्रबंधन ने ग्रामीणों की सुरक्षा के चलते हाथियों के मौजूदगी के इलाकों की आबादी की बसाहट में गांवो वालो के लिए मुनादी कराई जा रही हैं साथ हाथियों की निगरानी में विभाग कर्मचारियों द्वारा इन हाथियों के मल पग मार्क और फसलों के नुकसान के साक्ष्य एकत्रित कर रहा हैं।
यहाँ बता दे कि ये हाथी मण्डला जिले की सीमा में बीते अप्रेल माह में प्रवेश किये इसके बाद ये महाराज पुर रेंज मण्डला रेंज घुघरी रेंज के बाद बीछिया रेंज के बाद ये हाथी जोड़ा कान्हा टाइगर के जंगलों में एक लंबा समय बिताने के बाद ये कान्हा पार्क से निकलकर इस समय घुघरी और मोहगांव के जंगलों में विचरण कर रहे है ।ये हाथी जोड़ा ने सिवनी जिले के एक ग्रामीण को उस समय कुचल के मार डाला था जब ग्रामीण गांव के पास महुआ फल बीन रहा था।

Related Articles

Post your comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *