मतदान केंद्रों पर सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें: कलेक्टर

सौरभ तिवारी

होशंगाबाद २४ दिसंबर ;अभी तक;   निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न कराने में सेक्टर अधिकारियों की अहम भूमिका होती हैं। सभी सेक्टर अधिकारी सौपे गए दायित्वों का पूरी गंभीरता एवं जिम्मेदारी के साथ निर्वहन करें। निर्वाचन की सभी पूर्व तैयारियां सुनिश्चित की जाए। यह निर्देश कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी नीरज कुमार सिंह ने शुक्रवार को केसला में आयोजित सेक्टर अधिकारियों की बैठक में दिए।

कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि 30 दिसंबर तक मतदान केंद्रों पर समुचित व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें। केंद्र पर बिजली, पेयजल,परिवहन आदि के पुख्ता इंतजाम रहे। मतदान के दिन वोटिंग कार्य समय से प्रारंभ तथा समय पर समाप्त किया जाए। सभी सेक्टर अधिकारी निर्वाचन संबंधी शिकायतों का तत्काल निराकरण करें।

कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि मतदान प्रक्रिया के सुचारू संचालन के लिए आवश्यक है कि प्रत्येक मतदान टीम में एक विशेषज्ञ अधिकारी रहे। रिटर्निग ऑफिसर मतदान टीम को आईडेंटिफाई कर विशेषज्ञ अधिकारी नियुक्त करें। उन्होंने निर्देश दिए कि सभी सेक्टर अधिकारी अच्छे से चुनाव संबंधी प्रशिक्षण प्राप्त करें ताकि उन्हें निर्वाचन संपन्न कराने में किसी भी प्रकार की समस्या ना हो।

कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि जिला पंचायत सदस्य एवं जनपद सदस्य के चुनाव ईवीएम (इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन) एवं सरपंच एवं पंच पद के लिए मत पेटी के माध्यम से किया जाएगा। उन्होंने निर्देशित किया कि निर्धारित स्थानों पर रिजर्व ईवीएम भी रखी जाए, ताकि केंद्र पर मशीन खराब होने पर त्वरित मशीन बदली जा सके। बैलट यूनिट खराब होने की दशा में बैलट यूनिट एवं कंट्रोल यूनिट खराब होने पर पूरी ईवीएम मशीन चेंज की जाए।

बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने सेक्टर अधिकारियों से एक एक कर उनके क्षेत्र अंतर्गत संवेदनशील मतदान केंद्रों, शैडो एरिया,पहुंच मार्ग एवं केंद्रों पर व्यवस्थाओं के संबंध में विस्तार से जानकारी ली तथा आवश्यक दिशा निर्देश दिए। बताया गया कि केसला में कुल 191 मतदान केंद्र हैं जिनमें से 47 संवेदनशील हैं। कलेक्टर श्री सिंह ने ऐसे मतदान केंद्र जहां पहुंचने में 2 घंटे से अधिक समय लगता है वहां सब सेक्टर बनाने के निर्देश रिटर्निग ऑफिसर केसला को दिए।

बैठक में एसडीएम इटारसी मदन रघुवंशी, रिटर्निग ऑफिसर केसला राजीव कहार, नायब तहसीलदार विनय प्रकाश ठाकुर सहित ब्लॉक केसला के सेक्टर अधिकारी उपस्थित रहे।