मध्यप्रदेश नागरिक आपूर्ति निगम के बालाघाट में पदस्थ वरिष्ट सहायक विजयराज पालेवार निलंबित

आनंद ताम्रकार

बालाघाट २३ दिसंबर ;अभी तक;  मध्यप्रदेश नागरिक आपूर्ति निगम के प्रबंध संचालक तरुण कुमार पिथोडे द्वारा निगम के बालाघाट में पदस्थ वरिष्ट सहायक विजयराज पालेवार को निलंबित कर दिया गया है।

विजयराज पालेवार के विरूद्ध लम्बे समय से कार्य में लापरवाही बरतने एवं आर्थिक अनियमितता करने की शिकायतें प्राप्त हो रही थी जिनकी जांच किये जाने पर शिकायतों के तथ्यों के सही पाये जाने पर निलम्बन की कार्यवाही की गई है। उनके विरूद्ध बालाघाट में पदस्थी के दौरान कस्टम मिलिंग के माध्यम से चावल जमा कराये जाने के सबंध में गंभीर आरोप लगे है। जिसमें सीएमआर चांवल जमा करने में षड्यंत्र पूर्वक कार्य करते हुये बिना सीएमआर प्राप्त किये फर्जी स्वीकृति पत्रक से सीएमआर प्राप्ति दिखाकर निगम को आर्थिक क्षति पहुंचाने का प्रयास किया गया उनके इस कृत्य के सबंध में विभागीय जांच उपरांत मध्यप्रदेश सिविल सेवा आचरण नियम 1965 की कंडिका 3 का उल्लंघन सिद्ध होने पर नियमानुसार 2 वार्षिक वेतनवृद्धि रोक दी गई है।
इसके अतिरिक्त उनके जिला रीवा में पदस्थी के दौरान अमानक स्तर के चावल जमा कराने के संबंध में आरोप पत्र जारी किये जा चुके है वहीं जिला कार्यालय छिंदवाड़ा में भी उनके विरूद्ध अमानक चावल प्राप्त किये जाने के संबंध में शिकायत की जांच प्रचलन में है।

बालाघाट में भी पदस्थी के दौरान वर्ष 2020-21 में उपार्जित धान से प्राप्त चावल के गुणवत्ता परीक्षण हेतु नियुक्त सर्वेयरों को अमानक स्तर का गुणवत्ताहीन चावल स्वीकृत करने हेतु आर्थिक प्रलोभन देकर अनावश्यक दबाव बनाया जा रहा है।
इस प्रकार के गंभीर आरोपों के मद्देनजर उन्हें निलम्बित कर दिया गया है निलम्बन अवधि में पालेवार का मुख्यालय जिला कार्यालय शहडोल निर्धारित किया गया है। जिला प्रबंधक श्री मुकुल त्रिपाठी ने विजय राज पालेवार के विरूद्ध की गई निलम्बन की कार्यवाही पुष्टि की है।