मध्यप्रदेश शिक्षक संघ 1 अगस्त को मनाएगा जिले में आजादी का अमृत महोत्सव

2:39 pm or July 30, 2022
महावीर अग्रवाल
मन्दसौर ३० जुलाई ;अभी तक;  राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ द्वारा स्वतंत्रता का अमृत महोत्सव आगामी 1 अगस्त, सोमवार को देश भर में एक साथ एक लाख से अधिक विद्यालयों, 1000 महाविद्यालयों व 100 से अधिक विश्वविद्यालयों में आजादी के 75वें अमृत महोत्सव के निमित्त भारतमाता का पूजन, भारतमाता के चित्र पर पुष्पार्चन, शोभा यात्राएं व रैलियां, स्वतंत्रता सेनानियों का सम्मान, भूतपूर्व सैनिक, सैनिक व शहीद परिवार का सम्मान, भूले बिसरे स्वतंत्रता सेनानियों का राष्ट्र व आजादी के प्रति योगदान आदि कार्यक्रम पूर्ण हर्षोल्लास व भव्यता के साथ समाज के सभी वर्गों को समाहित करते हुए करने जा रहा है।
                                मध्यप्रदेश शिक्षक संघ द्वारा भी प्रदेश के 21000 विद्यालयों में आजादी का अमृत महोत्सव मनाने का लक्ष्य है । अमृत महोत्सव के अंतर्गत महाविद्यालयों में व्याख्यान मालाएं, सेमिनार व इसी श्रृंखला में उच्च माध्यमिक, माध्यमिक व प्राथमिक संवर्ग में गांव-गांव में विद्यालयों में देशभक्ति की भावना से ओतप्रोत कार्यक्रम होंगे। जिसमें शहीदों के परिजनों को आमंत्रित कर  उनका समारोह पूर्वक सम्मान किया जाएगा, शोभायात्रा निकाली जाएगी। आजादी के 75वेंअमृत महोत्सव के माध्यम से विद्यार्थियों, शिक्षकों व अभिभावकों व युवा पीढ़ी को जानकारी दी जाएगी कि स्वतंत्रता प्राप्ति के लिए हमारे वीर सेनानियों ने किस प्रकार कष्ट  उठाये व प्रताड़ना सही और भारत की स्वतंत्रता के लिए अपने सर्वस्व न्योछावर किया है। भारत को अंग्रजों के चंगुल से आजाद कराने में कितने बलिदान दिए गए हैं इससे हमारी नई पीढ़ियों को अवगत होना चाहिए। आजादी के 75 वे अमृत महोत्सव के इस कार्यक्रम मे राष्ट्रभक्ति के सुन्दर आयोजन में विद्यार्थियों, शिक्षकों व सम्पूर्ण समाज को नई सकारात्मक दिशा व दशा देंगे।
                        मध्यप्रदेश शिक्षक संघ जिला इकाई मंदसौर द्वारा भी आजादी का अमृत महोत्सव मनाने हेतु वृहत स्तर पर प्रांतीय उपाध्यक्ष अखिलेश मेहता के मार्गदर्शन में जिला अमृत महोत्सव आयोजन समिति का गठन किया गया व पूर्व जिलाध्यक्ष भारतसिंह मंगोलिया,पूर्व जिला सचिव मदनलाल मालवीय, पूर्व जिला कोषाध्यक्ष अशोक कुमार डबकरा, जिलाध्यक्ष नरेन्द्र शर्मा जिला सचिव शंकरलाल आंजना  जिले के सभी पदाधिकारियों व सभी विकासखंड व तहसील अध्यक्ष द्वारा अमृत महोत्सव मनाने हेतु  जनशिक्षा केंद्रों व  संकुल स्तर पर बैठके आयोजित कर कार्यक्रम की रुपरेखा बनाई गई । कार्यक्रम के सफल आयोजन हेतु  भारतमाता की तस्वीर, पोस्टर व भारत माता की आरती वितरण हेतु बैठके आयोजित कर  सभी वंदनीय प्राचार्य, प्रधानाध्यापक, शिक्षकों व शैक्षिक जगत को आह्वान करती है कि स्वतंत्रता आंदोलन के बलिदानी, वीर वीरांगनाओं व भारतमाता के पूजन वंदन व पुण्य स्मरण के इस आयोजन को अपने-अपने  विद्यालयों में 1 अगस्त को आयोजन कर स्वतंत्रता के अमृत महोत्सव में सहभागिता कर कार्यक्रम को सफल बनावे । यह जानकारी मध्य प्रदेश शिक्षक संघ जिला मिडिया प्रभारी प्रदीप पंवार ने दी।
                  कार्यक्रम की सुझावात्मक गतिविधियां- 1. कार्यक्रम की शुरुआत राष्ट्रीय गीत वंदे मातरम के गायन से, 2. भारत माता के तैलचित्र( फोटो) में पूजन – माल्यार्पण करना, 3. यदि अपने ग्राम / शहर में स्वतंत्रता सेनानी का परिवार/ भूतपूर्व सैनिक/ राष्ट्रीय शहीद हो तो उनका अभिनंदन, 4.आज़ादी के महत्व पर प्रकाश/उद्बोधन, 5. भारत माता की आरती  6. प्रसाद वितरण