मनोकामना अभिषेक के अठारहवें दिवस 300 अभिषेकार्थियों ने की सहभागिता

8:51 pm or July 31, 2022

महावीर अग्रवाल 

मन्दसौर ३१ जुलाई ;अभी तक;  भगवान श्री पशुपतिनाथ महादेव मंदिर में आयोजित हो रहे मनोकामना अभिषेक के 18वंे दिवस  नीमा समाज के 26 दम्पत्तियों सहित लगभग 300 अभिषेकार्थियों ने सहभागिता कर विधि विधान से मंत्रोच्चार के साथ भगवान शिव की आराधना की।

प्रारंभ में रजत प्रतिमा का पूजन वरिष्ठ अभिभाषक महेश मोदी, बाबूलाल कंठाली, पत्रकार सुरेश भावसार, रामलाल पाटीदार, संजय कंठाली, अरविंद पाटीदार रणायरा, कमलेश शर्मा सेजपुरिया, ओमप्रकाश व्यास ने किया।

नीमा समाज अध्यक्ष आशीष नीमा ने कहा कि कोरोना महामारी के चलते दो वर्ष बाद पुनः शुरू हुआ मनोकामना अभिषेक मन को शांति और आत्मानंद प्रदान कर रहा है। मंदसौर में श्री पशुपतिनाथ की अद्वितीय अष्टमुखी प्रतिमा के समक्ष सामूहिक अभिषेक जैसा अनूठा आयोजन विश्व में कहीं देखने को नहीं मिलेगा। श्रावण मास में भगवान श्री पशुपतिनाथ के दर्शन के साथ ही अभिषेक करने का दोहरा लाभ लेकर नीमा समाजजन सहित सभी श्रद्धालुजन अभिभूत है।

आचार्य पंडित विष्णु ज्ञानी ने कहा कि शिव ने अपने परिवार से सद्गृहस्थ का संदेश दिया है। विषम से विषम परिस्थितियों में भी गृहस्थी में कैसे व्यवहार करना चाहिए यह आपने बताया है। स्वीकृति और स्वामित्व का तुलनात्मक सामंजस्य  शिव के दाम्पत्य परिलक्षित होता है। प्रत्येक दम्पति के लिए शिव पार्वती का परिवार एक उत्तम उदाहरण हैं। अपने दाम्पत्य को सफल बनाने के लिए उन्हें एक आदर्श के रूप में देखा जा सकता है।