महाअभियान में प्रतिदिन 15 हजार वैक्सीनेशन का लक्ष्य

मयंक भार्गव

बैतूल १९ जून ;अभी तक;  जिले में कोविड पर काफी हद तक नियंत्रण पाने के बाद अब इसकी रोकथाम के प्रयास शुरू कते हुए आगामी 21 जून से वैक्सीनेशन का महाअभियान चलाया जाएगा। 10 दिन चलने वाले महा अभियान में जिले में प्रतिदिन 15-15 हजार डोज वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा गया है जिसके लिए जिले को वैक्सीन की एक लाख 50 हजार डोज मिलेगी। वैक्सीनेशन के महा अभियान के लिए जिले में व्यापक सेंटर बनाए गए हैं।

जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. अरविंद भट्ट ने बताया कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा आगामी 21 जून से प्रदेश में कोविड वैक्सीन लगाने महा अभियान चलाया जा रहा है। जिसके लिए जिले में भी व्यापक तैयारी की जा रही है। डॉ. भट्ट ने बताया कि 21 जून के महा अभियान की तैयारी के लिए जिले में आज शनिवार को वैक्सीनेशन सत्र नहीं लगाया जाएगा। सोमवार 21 जून से 30 जून तक लगातार 10 दिनों तक वैक्सीनेशन सत्र लगाए जाएंगे जिसमें प्रतिदिन 15-15 हजार वैक्सीन लगाए जाएंगे। डॉ. भट्ट ने बताया कि महाअभियान में जिले के जनप्रतिनिधि भी शामिल होकर लोगों को जागरूक करेंगे।

डॉ. भट्ट ने बताया कि 21 जून को पहले दिन विश्व योग दिवस पर प्रत्येक वैक्सीनेशन सेंटर पर महापुरूषों के चित्र पर माल्यार्पण और दीप प्रज्जवलित कर वैक्सीनेशन की शुरूवात की जाएगी। इस दौरान 18 साल से अधिक उम्र के सभी नागरिकों को वैक्सीन की पहली या दूसरी डोज लगाई जाएगी। डॉ. भट्ट ने बताया कि वैक्सीनेशन महाअभियान में प्रत्येक ब्लाक में कुछ प्रमुख स्थानों पर दसों दिन वैक्सीनेशन होगा। वहीं शेष स्थानों पर ग्राम पंचायत स्तर पर अलग-अलग दिन के लिए अलग-अलग वैक्सीनेशन सेंटर बनाए जाएंगे। डॉ. भट्ट ने बताया कि कोरोना रोकथाम के लिए ग्राम पंचायत, वार्ड स्तर पर जो टीम लगाई गई थी वही टीम अब वैक्सीनेशन का प्रचार-प्रसार कर लोगों को जागरूक करेंगे। इस अभियान को सफल बनाने पंचायत स्तरीय टीम, कलक्टर स्तरीय नोडल अधिकारी, सीईओ, डीईओ, बीएमओ, परियोजना अधिकारी महिला बाल विकास, सभी राजस्व अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी गई है।

बैतूल ब्लाक में 2 हजार प्रतिदिन का लक्ष्य

वैक्सीनेशन महाअभियान में बैतूल ब्लाक में प्रतिदिन दो हजार वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा गया है। इसके लिए अभियान के दसों दिन शहर के 6 वेक्सीनेशन सेंटर केंद्रीय विद्यालय गंज, आईटीआई सदर, एक्सीलेंस स्कूल कोठीबाजार, कन्या हायर सेकेंडरी स्कूल गंज, सरस्वती विद्यालय कालापाठा और एमएलबी स्कूल गंज के साथ ही ब्लाक में तीन स्थानों कृषि विद्यालय बैतूलबाजार, प्राथमिक शाला गौठाना और स्वास्थ्य केंद्र बडोरा में प्रतिदिन वैक्सीन लगेंगे। वहीं 21 से 24 जून तक 22 ग्राम पंचायतों में और 25 से 30 जून तक 19 स्थानों पर वैक्सीनेशन सेंटर बनाए जाएंगे। जिले के सभी दसों ब्लाक मुख्यालयों में इसी प्रकार की व्यवस्था बनाई जाएगी।