महाराजा अग्रसेन जयंती पर होगी पूजा अर्चना व  ऑनलाइन प्रतियोगिता, नही निकलेगा चल समारोह

7:50 pm or October 4, 2020
महाराजा अग्रसेन जयंती पर होगी पूजा अर्चना व  ऑनलाइन प्रतियोगिता , नही निकलेगा चल समारोह
महावीर अग्रवाल
मंदसौर ४ अक्टूबर ;अभी तक; अग्रवाल समाज देसी पंचायत मंदसौर द्वारा 1008 महाराजा अग्रसेन जी की जन्म जयंती 17 अक्टूबर को पारंपरिक रूप से पूजा अर्चना करके मनाई जावेगी नगर में चल समारोह नहीं निकलेगा और नहीं पांच दिवसीय सांस्कृतिक आयोजन होंगे । सांस्कृतिक आयोजन ऑनलाइन घर बैठे मोबाइल पर ही होंगे।
                   यह निर्णय आज रविवार को समाज अध्यक्ष नरेंद्र अग्रवाल की अध्यक्षता में महाराजा अग्रसेन मांगलिक भवन में आयोजित एक मीटिंग में लिया गया । मीटिंग में समाज के संरक्षक राजमल गर्ग , संयोजक नंदकिशोर अग्रवाल ,परामर्शदाता अनिल गुप्ता,  महासचिव अग्रवाल सर,  कोषाध्यक्ष गोविंद गोविंद मामाजी मंचस्थ थे । मीटिंग में सर्वानुमति से निर्णय लिया गया कि बढते कोरोना संक्रमण को देखते हुए शासन के निर्देशो के अनुरूप  अग्रसेन जयंती पर महाराजा अग्रसेन जी की पूजा अर्चना कर प्रसाद वितरित किया जाएगा।इस अवसर पर  कोरोना संक्रमण काल में अग्रवाल समाज के अग्र बंधुओं द्वारा जरूरतमंद परिवारों के बीच पहुंच कर खाद्यान्न सामग्री , मास्क ,  भोजन के पैकेट सहित अन्य वस्तुएं स्वयं  वितरित करने को लेकर समाज द्वारा अग्र सेवा सम्मान अवार्ड से सम्मानित किया गया ।
                  समाज अध्यक्ष नरेंद्र अग्रवाल ने अध्यक्षता करते हुए कहा कि अग्रवाल समाज का प्रत्येक  बंधु मानव सेवा में मंदसौर शहर में सदैव अग्रणी भूमिका निभाता आया है महाराजा अग्रसेन जी के सिद्धांतों को प्रतिपादित करते हुए समाज जन नर सेवा नारायण सेवा में ही विश्वास करते हैं। कोरोना के इस भयावह संकट में 1100  सौ  जरूरतमंद परिवारों तक राशन किट पहुंचाई गई। वहीं दूसरी ओर समाज के अनेक परिवारों ने अपनी ओर से भोजन के पैकेट व  माक्स वितरित किए। समाजसेवी श्री श्रवण अग्रवाल ने समाज के माध्यम से अपना रिसोर्ट यश राज पैलेस 2 माह के लिए जिला प्रशासन को निशुल्क रूप से कोविड-19 की आवासीय व्यवस्था हेतु सौंपा है ।  आरम्भिक कोरोना काल मे समाजसेवी अनिल गुप्ता द्वारा 300 से अधिक परिवारों में खाद्यान्न सामग्री , एवं  मोहनलाल सालिगराम गर्ग परिवार ने   प्रतिदिन जरूरतमंद व्यक्तियों के मध्य  अपने परिवार की ओर से भोजन पैकेट वितरित किये।  सेवा और समर्पण के प्रत्येक कार्य मे  समाज जन हमेशा अग्रणी भूमिका में रहते हैं।  समाज के संयोजक नंदकिशोर अग्रवाल ने कहा कि वर्तमान स्थिति में किसी भी प्रकार के सांस्कृतिक आयोजन अग्रसेन जयंती पर नहीं किए जाएंगे। कोरोना महामारी बढ़ रही है और सुरक्षा का भी ध्यान रखना आवश्यक है। आपने समाज जनों द्वारा की जा रही सेवाओं की सराहना की ।
               संरक्षक राजमल गर्ग ने कहा कि मंदसौर का अग्रवाल समाज महाराजा अग्रसेन जी के सिद्धांतों पर चलते हुए आमजन की सेवा में हमेशा आगे रहा है चाहे जैसा संकट हो मदद के रूप में अग्र बंधु कभी पीछे नहीं रहते हैं । सांस्कृतिक सचिव हेमंत अग्रवाल ने सांस्कृतिक कार्यक्रम ऑनलाइन किए जाने का सुझाव रखा ताकि बच्चों में महाराजा अग्रसेन जी के की जन्म जयंती को लेकर उत्साह बना रहे। अनिल कबाड़ी ने कहा कि वर्तमान स्थिति में महाराजा अग्रसेन जयंती पर पूजा अर्चना किये जाने का निर्णय उचित है। प्रवक्ता गोपी अग्रवाल ने सुझाव दिया कि अग्रसेन जयंती के उपलक्ष में ऑनलाइन होने वाली प्रतियोगिताओं में समाज के ग्रुप भी आगे आवे और घर बैठे बच्चों के मनोरंजन हेतु अपने ग्रुप के माध्यम से प्रतियोगिताओं को करावे।  मीटिंग का संचालन महासचिव अग्रवाल सर ने किया तथा  आभार डॉ आशीष अग्रवाल ने माना।

Related Articles

Post your comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *