महिलाओं के ब्यूटी पार्लर प्रशिक्षण कोर्स का पुलिस महानिरीक्षक श्रीमती दीपिका सूरी ने किया शुभारंभ

सौरभ तिवारी

होशंगाबाद २५ नवंबर ;अभी तक;  ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान होशंगाबाद में महिलाओं के एक माह का ब्यूटी पार्लर का स्वरोजगार प्रशिक्षण कोर्स  गुरुवार को प्रारंभ हुआ । इस प्रशिक्षण का शुभारंभ होशंगाबाद संभाग की पुलिस महानिरीक्षक श्रीमती दीपिका सूरी के द्वारा किया गया। इस प्रशिक्षण हेतु राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन एवं महिला एवं बाल विकास विभाग जिला होशंगाबाद द्वारा घरेलू हिंसा से पीड़ित एवं गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाली महिलाओं एवं युवतियों का चयन किया गया था। इन महिलाओं को प्रशिक्षण संस्थान में प्रशिक्षण के साथ-साथ निशुल्क आवास एवं भोजन की व्यवस्था भी रहेगी ।इस प्रशिक्षण कोर्स के शुभारंभ के अवसर पर पुलिस महानिरीक्षक श्रीमती दीपिका सूरी ने  प्रशिक्षणार्थियों को संबोधित किया और प्रत्येक का परिचय लेकर उनकी समस्याएं सुनी और उन्हें उचित परामर्श भी दिया और आवश्यक होने पर उन्हें पुलिस, प्रशासनिक व अन्य सहायता उपलब्ध कराने का आश्वासन भी दिया।

कार्यक्रम में प्रशिक्षण संस्थान RSETI के निदेशक व एलडीएम रमेश हिले ने संस्थान व बैंक संस्थाओ से आवश्यक सहयोग दिलाने हेतु सहयोग करने का आश्वासन सभी  शिक्षणार्थियों को दिया। कार्यक्रम में महिला बाल विकास विभाग की ओर से जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री ललित डेहरिया ने संबोधित कर प्रतिभागियों को वन स्टॉप सेंटर व विभाग की ओर से मिलने वाली अन्य योजनाओं की जानकारी दी। राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन की जिला प्रबंधक श्रीमती अर्चना शुक्ला व जिला कार्यक्रम प्रबंधक श्री आशीष शर्मा ने भी अपने संबोधन में प्रशिक्षणार्थियों से प्रशिक्षण को पूरी गंभीरता से लेने की समझाइश दी।

आरएसईटीआई की समन्वयक श्रीमति रश्मी गुप्ता द्वारा बताया गया कि यहाँ से प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को 2 साल तक आवश्यक सहयोग के लिए फॉलो अप किया जाता है। कार्यक्रम में सभी प्रतिभागियों ने भी  उपस्थित अधिकारियों से अपने विचार सांझा किये।

कार्यक्रम में सेंट्रल बैंक के रीजनल मैनेजर  डी के पांडेय , नाबार्ड के एजीएम नरेश तिजारे , प्रशिक्षक श्रीमती शशी सागर, प्रभारी प्रशासक वन स्टॉप सेंटर श्रीमती प्रतिभा वाजपेयी,  परियोजना अधिकारी होशंगाबाद शहरी श्रीमती प्रीति यादव , पर्यवेक्षक मंजू वर्मा व सेंट्रल बैंक के स्टाफ मेंबर उपस्थित रहे । कार्यक्रम का संचालन परियोजना अधिकारी महिला एवं बाल विकास होशंगाबाद ग्रामीण प्रमोद गौर ने किया।

Post your comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *