महिलाओ को सशक्त बनाने शिक्षा व अधिकारों का ज्ञान जरूरी-  रामलल्लू

7:46 pm or March 8, 2021
महिलाओ को सशक्त बनाने शिक्षा व अधिकारों का ज्ञान जरूरी-  रामलल्लू
एस पी वर्मा
सिंगरौली ९८ मार्च ;अभी तक; महिलाएं सही मायने में  तभी सशक्त बन पाएंगी, जब उन्हें अपने अधिकारों का ज्ञान होगा। इसके लिए शिक्षा व जागरूकता बहुत जरूरी है। देश व दुनिया में ऐसा कोई क्षेत्र नहीं है जहां महिलाएं अपनी योग्यता का लोहा ना मनवा रही हों।
                       उक्ताशय के उद्गार *सिंगरौली विधायक राम लल्लू वैश्य* के हैं जिसे उन्होंने *अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस* पर अटल सामुदायिक भवन बिलौजी में आयोजित *नारी गरिमा सम्मान समारोह* को मुख्य अतिथि के आसंदी से संबोधित करते हुए व्यक्त किया। समारोह में *विशिष्ट अतिथि के रूप में देवसर विधायक सुभाष रामचरित वर्मा, कलेक्टर सिंगरौली राजीव रंजन मीणा, पुलिस अधीक्षक वीरेंद्र कुमार सिंह, पूर्व महापौर प्रेमवती खैरवार व  पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती राधा सिंह मौजूद रही* अपने संबोधन में मुख्य अतिथि श्री वैश्य ने आगे  कहा कि आज की महिला निर्भर नहीं बल्कि वह हर मामले में आत्मनिर्भर व स्वतंत्र है और पुरुषों के बराबर सब कुछ करने में सक्षम है। हम सभी को यह स्वीकार करना होगा कि घर और समाज की बेहतरी के लिए पुरुष और महिला दोनों समान रूप से योगदान करते हैं। महिला दिवस मनाने का सही मतलब तभी निकलेगा जब हम उनके साथ किसी भी क्षेत्र में कहीं पर भी भेदभाव ना करें।
                       *नारी गरिमा सम्मान समारोह* को संबोधित करते हुए *देवसर के युवा व तेजतर्रार विधायक सुभाष रामचरित वर्मा* ने कहा कि आज का दिन मातृशक्ति का दिन है। राष्ट्र की प्रगति व सामाजिक स्वतंत्रता में शिक्षित महिलाओं की भूमिका उतनी ही  अहम है जितनी की पुरुषों की। महिलाएं अब पहले से अधिक सशक्त और आत्मनिर्भर हुई हैं और जीवन के हर क्षेत्र में वे पुरुषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर मजबूती से खड़ी हैं । महिलाएं आत्म विश्वास एवं स्वावलंबन से अपने सभी जिम्मेदारी निभा रही हैं।
                      *विधायक श्री वर्मा* ने कहा कि प्रदेश व केंद्र की भाजपा सरकार मातृशक्ति को आगे बढ़ाने के लिए लगातार प्रयासरत है और इसी का परिणाम है कि प्रदेश सरकार ने राजनीतिक क्षेत्र में महिलाओं को 50% आरक्षण देकर उन्हें पुरुषों के बराबर समान अधिकार दिया है। साथ ही  शिक्षा, रोजगार व स्वास्थ्य के क्षेत्र में सरकार लगातार काम कर रही है। इस दौरान विधायक श्री वर्मा ने महिला दिवस की शुरुआत कब से हुई के इतिहास पर संक्षिप्त प्रकाश डाला। इसीक्रम में मातृ  शक्तियों को संबोधित करते हुए *सिंगरौली कलेक्टर श्री मीणा* ने कहा कि आज का दिन देश ही नहीं वरन पूरे विश्व के लिए महत्वपूर्ण है। नारी के सम्मान की शुरुआत हम सभी अपने घर से कर सकते हैं। यदि हम समानता की बात करते हैं तो पुरुष व महिला में भेदभाव समाप्त करना होगा क्योंकि आज की महिलाएं शिक्षा,खेल, सेना, राजनीति  सहित तमाम क्षेत्रों में शामिल हो महिला सशक्तिकरण की अवधारणा को पूर्ण कर रही हैं।नारी गरिमा सम्मान समारोह को *पूर्व महापौर प्रेमवती खैरवार, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष राधा सिंह, डॉ वीणा तिवारी ,  विजया सिंह, विजय लक्ष्मी शुक्ला* ने भी संबोधित किया। इससे पूर्व महिला बाल विकास अधिकारी प्रवेश मिश्रा ने अंतरराष्ट्रीय दिवस पर पूरे जिले में तीन दिवस तक चलने वाले विभिन्न कार्यक्रमो से अतिथियों को अवगत कराया।
*कराटे की लड़कियों ने आत्म रक्षा का किया साहसिक प्रदर्शन*
                     समारोह में सिंगरौली कराटे एसोसिएशन के बैनर तले कराटे की राज्य व राष्ट्रीय स्तर की  खिलाड़ी रिंकू शाह, सुषमा वैश्य, साक्षी सेन, आकांक्षा सेन, अनामिका, निहारिका, सीमा यादव, सपना साकेत, नजबीन खान, सबा परवीन आदि  ने आत्मरक्षा से संबंधित कई सुरक्षात्मक तकनीकि का साहसिक प्रदर्शन दिखाया। इस दौरान गुंडा फाइट, ग्रुप फाइट सहित शारीरिक रूप से कैसे मजबूत हो सकते हैं का टाइल्स व मटका ब्रेकिंग के साथ आग लगे  आधा दर्जन टाइल्स को हाथों से तोड़ लड़कियों में  अदम्य  साहस होने के दम का प्रदर्शन दिखाया। इस दौरान वरिष्ठ प्रशिक्षक व सिंगरौली कराटे एसोसिएशन के संयुक्त सचिव एसपी वर्मा ,प्रशिक्षक  रियाज खान श्वाले खान, संजय शाह, रवि चौरसिया आदि मौजूद रहे। इस अवसर पर महिला सशक्तिकरण पर समर्पित गीत की प्रस्तुति सुशीला सिंह ने दी।
*कराटे की सेन सिस्टर्स सहित कई  बच्चियों को किया गया सम्मानित*
                   नारी गरिमा सम्मान समारोह में देवसर विधायक सुभाष वर्मा व कलेक्टर श्री मीणा ने कराटे में जिले का नाम राष्ट्रीय स्तर पर ऊंचा करने हेतु *सेन सिस्टर्स साक्षी व आकांक्षा सेन को सम्मानित किया गया जबकि रिंकू शाह को कराटे व कुश्ती* में राज्य स्तर पर उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए सम्मानित किया गया। इस अवसर पर *सुषमा वैश्य, सपना साकेत ,सीमा यादव* सहित कई लड़कियों को समानित किया गया।समारोह में *जिला पंचायत सीईओ साकेत मालवीय, आशा अरुण यादव, आशा गुप्ता, सीमा जायसवाल, सरोज शाह, अमृत विद्यापीठ के संस्थापक डॉ ए के तिवारी, सिंगरौली कराटे एसोसिएशन के संयुक्त सचिव एसपी वर्मा* सहित भारी संख्या में महिला बाल विकास विभाग के साथ आंगनवाड़ी कार्यकर्ता व सहायिका मौजूद रही। कार्यक्रम का सफल संचालन महिला बाल विकास विभाग के  नीरज शर्मा ने किया।

Related Articles

Post your comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *