मांधाता विस सीट पर मतगणना आधे घण्टे विलंब से साढे आठ बजे आरभ  हुई, पहले राउण्ड मे कांग्रेस 1709 पिछड गयी

मयंक शर्मा
खंडवा १० नवंबर ;अभी तक; जिले की मांधाता विस सीट सहित प्रदेश की 28 विधानसभा सीटों पर कराए गए उपचुनाव की मतगणना मंगलवार को खंडवा में  आधे घण्टे विलंब से साढे आठ बजे आरभ  हुई।
293 मत केंद्रों में पहला रुझान में पहले राउण्ड मे कांग्रेस 1709 पिछड गयी है। मतगणना केन्द्र से की गयी घोषणा में भााजपा की मिली बढत में डाकमत का परिणाम  भीी शामिल है। 21 राउंड में मतगणना पूरी होगी। दोपहर दो बजे तक मांधाता की तस्वीर स्पष्ट होने की संभावना है। वैसे इवीएम में दर्ज मतों की गिनती दोपहर तीन बजे तक पूरी हो जाएगी।

मांधाता के उपचुनाव में भाजपा के प्रत्याशी नारायण पटेल एवं कांग्रेस प्रत्याशी उत्तम पाल सिंह सहित कुल 8 दावेदारों के बीच चुनाव हुए। सभी के किस्मत ईवीएम मशीन में बंद है जो मतगणना में खोली जा रही है। दलबदल के बाद भाजपा प्रत्याशी नारायण पटेल ने भाजपा संगठन एवं सरकार के भरोसे चुनाव लड़ा तो कांग्रेश प्रत्याशी उत्तम पाल सिंह ने प्रतिद्वदंी प्रत्साशी को निशाने पर रखतेे हुये बिकाऊ एवं पार्टी के साथ गद्दारी को बनाया । ओंकारेश्वर राजघराने परिवार के जितेंद्र सिंह चैहान निर्दलीय प्रत्याशी मैदान में होने से भाजपा कांग्रेस चिंता में है। आशंका के बादल दोपहर 2 गजे तक मतगणना  पूरी होने पर छट जायेगंे।
मतगणना जिला मुख्यालयं  के डाइट कॉलेज परिसर में हो रही हं। पुलिस छावनी बना   मतणगना स्थल पर अतिरिक्त सुरक्षा बल तैनात किया गया है। क्यूआरएफ, सीआरपीएफ, इंदौर 34 बीएन बटालियन के जवान और जिले के सभी थानों के पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया। करीब 400 पुलिसकर्मी और पैरामिलेट्री फोर्स के जवानों की ड्यूटी लगाई गई है।
इसके साथ ही शहर में भी पुलिस अधिकारी सक्रिय है।  इसके लिए पांच कॉम्पेक्ट प्लाटून कहारवाड़ी, जलेबी चैक, बड़ाबम, इमलीपुरा और शनि मंदिर पर तैनात रहेंगे। एक स्थान पर तीन पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है। खालवा थाना क्षेत्र में ग्राम नागोत्तर के पास चेकपोस्ट बनाया गया। यहां महाराष्ट्र से आने वाले वाहनों को रोककर उनकी जांच की जा रही है।
ृृ मांधाता क्षेत्र के एक लाख 96 हजार 986 मतदाताओं में से एक लाख 50 हजार 28 मतदाताओं ने मतदान किया है। इनमें 79494 पुरुष तथा 70532 महिला मतदाता शामिल हैं। मतों की गिनती के लिए यहां दो कक्षों में सात-सात टेबलों पर एक साथ मतगणना हो रही है।
मांधाता विधानसभा का प्रतिनिधित्व करने के लिए चुनाव में किस्मत आजमा रहे प्रत्याशियों का भविष्य मंगलवार दोपहर 2 बजे तक तय हो जाएगा। यहां सीधा मुकाबला कांग्रेस और भाजपा के बीच होने से जनादेश को लेकर उत्सुकता चरम पर है। जीत-हार का निर्णय 76.19 फीसद मतों की गिनती से होगा।
कोरोना की वजह से मांधाता उपचुनाव में पिछले चुनाव की तुलना में 30 मतदान केंद्र बढ़ाए गए थे। पिछली बार यहां 264 मतदान केंद्र पर 190974 मतदाताओं में से 78.51 फीसद मतदाताओं ने मतदान किया था। इस बार 196986 मतदाताओं के लिए 293 मतदान केंद्र बनाए गए थे। यहां 76.19 फीसद मतदाताओं ने मतदान किया है। इससे इवीएम की संख्या बढ़ गई है।

नतीजं आने के पूर्व जनचर्चा के केन्द्र में है किसकी मनेगी दिवाली, कौन जाएगा 3 साल के लिए राजनीतिक वनवास पर।

Related Articles

Post your comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *