मां शिवना के अभियान को उत्साह एवं गति देने के लिए कलेक्टर श्री सिंह ने किया 1 घंटे तक श्रमदान

3:20 pm or June 1, 2022
महावीर अग्रवाल  
मन्दसौर एक जून ;अभी तक;  लगातार शिवना शुद्धिकरण व गहरीकरण का अभियान नगर की जनता का अपार समर्थन एवं प्रशासनिक विभाग के कर्मचारियों एवं अधिकारियों के साथ ही श्रम सेवी संगठनों के द्वारा सतत 14 वें दिवस भी अपार उत्साह के साथ चला। 1 जून को प्रातः 7 बजे मंदसौर कलेक्टर श्री गौतम सिंह द्वारा महिला बाल विकास विभाग, आशा, स्वास्थ्य कार्यकर्ता एवं आंगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं सुपरवाइजर्स के साथ 1 घंटे तक उनके साथ खड़े होकर प्रत्येक तगारी तोकी व मां शिवना शुद्धिकरण एवं गहरीकरण के लिए बड़े उत्साह उमंग के साथ कार्य किया।
                     इस अवसर पर कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि प्रत्येक कार्य सेवा मानकर किया जाना चाहिए और भगवान पशुपतिनाथ के तट पर इस अभियान में सभी भोलेनाथ की प्रेरणा से पहुंच रहे हैं यह अभियान 12 जून तक चलेगा और मशीनों को बढ़ाएंगे। अब कार्य के परिणाम भी दिखने लगे हैं और इससे बेहतर क्या होगा उसके भी प्रयास किए जाएंगे। जनता का समर्थन प्रत्येक सेवा कार्य में अनिवार्य है इसके लिए प्रशासन पूरा सहयोग प्रदान करेगा।
                  कलेक्टर श्री सिंह ने श्रमजीवी संगठनों एवं प्रशासनिक कर्मचारियों को यह संदेश दिया प्रत्येक कार्य सेवा मानकर किया जाना चाहिए आपकी नौकरी भी एक सेवा है भगवान पशुपतिनाथ तट पर नदी या जीवनदायिनी के साथ भगवान पशुपतिनाथ और सहस्त्र शिवलिंग महादेव का प्रकट स्थल है इसके लिए प्रशासन का और भी जो सहयोग लगेगा वह बरसात से पहले काफी साधन बढ़ाकर कार्य पूरा किया जाएगा किए गए प्रयास तो परिणाम भी आने लगे है।
                 महिला बाल विकास के अधिकारी अखिलेश जैन ने कहा शिवना तट पर आज विभाग के साथियों के साथ में पहुंचा हुं बड़े उत्साह के साथ बिना किसी दबाव के समस्त कर्मचारी इस शुद्धिकरण के अभियान में अपना ईश्वर का आशीर्वाद मानकर डेढ़ घंटे तक सेवा कार्य करते हुए बहुत खुश हैं। कमलेश दंडोतिया शहरी आशा कार्यकर्ताओं को साथ लेकर अपने पूरे दल के साथ शिवना तट पर पहुंचे उन्होंने विश्वास जताया कि जितनी भी मातृशक्ति आई है बड़ी स्वेच्छा से उत्साह से पहुंची है उनमें अपार उत्साह है। उन्होंने संकल्प लिया है कि अपने परिवार को भी लेकर पहुंचेंगे हम सब परम सौभाग्यशाली हैं। इस महाअभियान में हमें मौका दिया गया प्रशासन का बहुत-बहुत धन्यवाद प्रेषित करते हैं। आज सतत कार्य करने वाले मां शिवना पर लगातार 14 दिवस पर सेवा देने वाले स्वयंसेवी कार्यकर्ता अपने अपने विचार व्यक्त रखें।
                  हरिशंकर शर्मा पूर्व सीएम उम्र 68 वर्ष लेकिन उनका जज्बा प्रतिदिन 7 से 9 बजे आकर मॉ शिवना के शुद्धिकरण अभियान में सेवा देकर अपने आप को धन्य मान रहे हैं। उनका कहना है सेवा कार्य में ईश्वर का आशीर्वाद के बिना संभव नहीं। अरूण गौड़ ने कहा हमारा दशपुर जागृति संगठन महान क्रांतिकारियों की विचारधारा वाला है। हमें खुशी है की महान क्रांतिकारियों ने इस देश को आजाद कराने के लिए फांसी स्वीकार करें लेकिन आज तो हम इन नदियों की सेवा करने में पीछे ना रहे । यह भी एक प्रकार की क्रांति हैं। आज भारत की नदियों पर स्वच्छता अभियान चलाने की आवश्यकता है।
                   मनीष भावसार ने कहा मैं इस शिवना को स्वच्छ और निर्मल करने में जो भी सहयोग की आवश्यकता हो उसका मैंने प्रयास किया है। प्रशासन को बहुत-बहुत धन्यवाद इसकी स्थाई समाधान के लिए शीघ्र कोई रास्ता निकलेगा और यह श्रमदान किसी का भी बेकार नहीं जाएगा मां शिवना सबको उसकी मनोकामना पूरी करेगी। विनय दुबेला ने कहा हर व्यक्ति समाज के ऋण को उतारने के लिए सेवा कार्य अवश्य करना चाहिए यदि इस सेवा कार्य नदियों के शुद्धिकरण का है तो यह जल जीवन को बचाता है इसलिए भगवान पशुपतिनाथ और सहस्त्र शिवलिंग महादेव जहां से उद्गम हुए हैं उस शिवना पर कार्य करने का अलग आनंद आ रहा है। दशपुर जागृति संगठन के संयोजक सत्येंद्र सिंह सोम ने कहा इस मा शिवना के लिए एक लंबा संघर्ष सभी व्यक्तियों के द्वारा किया गया है। जल सत्याग्रह, पोस्टकार्ड अभियान, सद्बुद्धि यज्ञ और जल उपवास ऐसे आंदोलन के बाद प्रशासन को हम धन्यवाद देंगे कि उनके द्वारा ध्यान देकर शिवना का कल कल बहने का रूप देखने को हमको मिलेगा इसका हमें पूर्ण विश्वास हो चला है हमारी नदी का नाम केंद्र तक पहुंचा है यह भगवान पशुपतिनाथ और सहस्त्र शिवलिंग महादेव का चमत्कार है। अजीजुल्लाह खान खालिद ने कहा भारत भावनाओं का देश है श्रद्धा का देश है भाईचारे का देश है यहां प्रत्येक नदियों को मां के समान दर्जा देकर उसके जल से हम लोग पोषित है इसके लिए कार्य करने का मेरा परम सौभाग्य है। मैं मेरे समाज के प्रत्येक व्यक्ति से यही अनुरोध करूंगा कि भारतीय संस्कृति को समझें और जियो और जीने दो एवं भारत जैसे महान देश को पाकर हम धन्य हो गए ।
                    महेश दुबे व राजाराम तवर ने कहा आज भारत नदियों एवं कृषि ऊपर आधारित है यह हमारे अर्थव्यवस्था की नीड़ है इसलिए इनकी सुरक्षा और इनकी सफाई का ध्यान कोई और नहीं रखेगा हमें रखना है। डॉ. रविंद्र पांडे, लाल बहादुर श्रीवास्तव एडवोकेट, गोपाल शर्मा, घनश्याम भावसार, अनिल पालीवाल, सीमा चोरडिया, वर्षा बसेर आदि सभी लगातार इस शिवना शुद्धिकरण अभियान में अपनी भागीदारी प्रतिदिन करते हुए जनता से आह्वान करते हैं अभी भी समय है अपना समय भगवान पशुपतिनाथ व शिवना के लिए निकालें।
आज राजपूत समाज करेगा श्रमदान
             आज 2 जून महाराणा प्रताप जयंती पर नगर की समस्त इकाइयां राजपूत समाज की शिवना शुद्धिकरण एवं गहरीकरण के अभियान में अपनी भागीदारी प्रातः 7 से 9 बजे तक करेंगी। राजपूत महापंचायत, जिला राजपूत समाज, राजपूत समाज महिला विंग दुर्गेश कुंवर भाटी ने बताया की महाराणा प्रताप के जन्मदिवस पर उत्साह के साथ समस्त राजपूत परिवार एवं क्षत्राणियां अपनी भागीदारी करेंगे। अरविंद सिंह राठौड़ राजपूत महापंचायत के साथियों को साथ लेकर पहुंचेंगे।
यह जानकारी सत्येंद्र सिंह सोम ने दी