माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा संचालित वर्ष 2022 की परीक्षाओं के परीक्षा कार्यक्रम जारी

सौरभ तिवारी

होशंगाबाद २४ नवंबर ;अभी तक;   माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्यप्रदेश भोपाल द्वारा वर्ष 2022 की हाईस्कूल, हायर सेकेण्ड्री,हायर सेकेण्ड्री व्यवसायिक पाठ¬क्रम परीक्षा, शारीरिक शिक्षा प्रशिक्षण एवं विद्यालय पूर्व शिक्षा में डिप्लोमा के परीक्षा कार्यक्रम जारी किया गया है। परीक्षा कार्यक्रम एवं परीक्षा संबंधी अन्य जानकारी मंडल की वेबसाईट पर भी देखी जा सकती है। जिला शिक्षा अधिकारी होशंगाबाद ने उक्त जानकारी देते हुए जिले के समस्त शासकीय एवं मान्यता प्राप्त अशासकीय हायर सेकेण्ड्री,हायर सेकेण्ड्री व्यवसायिक, हाईस्कूल, शारीरिक शिक्षा प्रशिक्षण,विद्यालय पूर्व शिक्षा में डिप्लोमा डीपीएसई प्रशिक्षण संस्थानों के प्राचार्यो को निर्देशित किया है कि परीक्षा कार्यक्रमों को शाला के बाहर नोटिस बोर्ड पर परीक्षार्थियों के सूचनार्थ ऐसे स्थान पर चस्पा करने की व्यवस्था करें, जहां इन्हें सर्वसंबंधित जन सुविधापूर्वक देख सकें। साथ ही कक्षा अध्यापक द्वारा शाला के संबंधित परीक्षार्थियों को उनसे संबंधित परीक्षा विषय, प्रश्नपत्र,दिनांक और समय अंकित करवाने की व्यवस्था की जाए।

जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया है कि मंडल द्वारा संचालित समस्त परीक्षाएं प्रात: 10 बजे से दोपहर 1 बजे के मध्य परीक्षा कार्यक्रमानुसार संपन्न होंगी। प्रत्येक परीक्षार्थी को उसकी परीक्षा का पूर्ण कार्यक्रम एवं समय ज्ञात हो यह सुनिश्चित करे। उन्होंने स्पष्ट किया है कि नियमित, स्वाध्यायी, दृष्टिहीन, मूक बधिर दिव्यांग परीक्षार्थियों की परीक्षाएं समान रूप से एक ही तिथि,दिवस एवं समय पर संपन्न होंगी।

जिला शिक्षा अधिकारी ने मंडल द्वारा परीक्षाओं को संपन्न कराने के संबंध में जारी निर्देशों की जानकारी देते हुए बताया है कि परीक्षा केन्द्र पर समस्त परीक्षार्थियों की थर्मल स्क्रीनिंग की जावेगी अत: समस्त परीक्षार्थियों को परीक्षा कक्ष में प्रात: 8.30बजे तक उपस्थित होना अनिवार्य होगा, परीक्षा प्रारंभ होने के निर्धारित समय से 15 मिनट पूर्व के पश्चात किसी छात्र को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। परीक्षा केन्द्र पर तैनात स्टाफ एवं सभी छात्रों को अपने नाक, मुँह को मास्क, नकाब अथवा कपड़े से ढक कर रखना एवं फिजिकल डिस्टेंस नियमों का पालन सुनिश्चित करना अनिवार्य होगा, परीक्षार्थी अपने साथ हैंड सेनिटाइजर की छोटी बोतल अवश्य रखे साथ ही केन्द्र पर भी इसकी व्यवस्था रखी जावे। साथ ही परीक्षार्थियों से कहे कि यथासंभव वे स्वयं का पेयजल बोतल में लेकर आए। परीक्षाकाल में शासन द्वारा यदि कोई सार्वजनिक अथवा स्थानीय अवकाश घोषित किया जाता है तो भी परीक्षायें यथावत कार्यक्रमानुसार संपन्न होंगी। मंडल आवश्यकता होने पर तिथि एवं समय में कभी भी बिना पूर्व सूचना के परिवर्तन कर सकता है किन्तु इसकी सूचना संचार माध्यमों से दी जाएगी।

जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया है कि नियमित परीक्षार्थियों की प्रायोगिक परीक्षायें उनके विद्यालय में 12 फरवरी से 15 मार्च2022 एवं स्वाध्यायी छात्रों की प्रायोगिक परीक्षायें उन्हें आवंटित परीक्षा केन्द्र पर 18 फरवरीसे 20 मार्च 2022 के मध्य संचालित की जाएगी। प्रायोगिक परीक्षाओं की तिथियां तथा समय ज्ञात करने के लिए प्राचार्य / केन्द्राध्यक्ष से संपर्क किया जाए तथा आवश्यकता पड़ने पर प्रायोगिक परीक्षायें अवकाश के दिनों में भी आयोजित की जा सकेंगी। परीक्षा केन्द्र पर सभी परीक्षार्थियों को परीक्षा कक्ष में प्रात: 9.30 बजे उपस्थित होना अनिवार्य होगा। परीक्षा कक्ष में प्रात: 9.45 के पश्चात किसी भी छात्र को प्रवेश नही दिया जावेगा। परीक्षा प्रारंभ होने के 10 मिनट के पूर्व अर्थात प्रात: 9.50 बजे से पूर्व छात्रों को उत्तर पुस्तिका एवं 5 मिनट के पूर्व अर्थात प्रात: 9.55 बजे से पूर्व प्रश्नपत्र दिये जाएं। उन्होंने बताया है कि हाईस्कूल एवं हायर सेकेण्ड्री के नियमित एवं स्वाध्यायी छात्रों के लिए प्रायोगिक विषयों को छोड़कर समस्त विषय के प्रश्न पत्र 80 अंको का होगा एवं स्वाध्यायी छात्रों के लिए80 अंको के प्राप्तांक का 100 प्रतिशत अधिभार देकर अंकसूची प्रदाय की जावेगी।

जिला शिक्षा अधिकारी ने हाईस्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा नियमित/स्वाध्यायी, दृष्टिहीन, मूकबधिर दिव्यांग छात्र सहित परीक्षा कार्यक्रम 2022 की जानकारी देते हुए बताया है कि परीक्षा का समय प्रात: 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक निर्धारित हैं। प्रथम पेपर हिन्दी का शुक्रवार 18 फरवरी, गणित का पेपर गुरूवार 22 फरवरी, उर्दू का पेपर गुरूवार 24 फरवरी,सामाजिक विज्ञान का पेपर शनिवार 26 फरवरी, विज्ञान का पेपर बुधवार 2 मार्च, अंग्रेजी का पेपर शनिवार 5 मार्च, संस्कृत का पेपर मंगलवार 8 मार्च को , मराठी, गुजराती, पंजाबी, सिंधी,केबल मूक तथा बधिर छात्रों के लिए पेंटिंग एवं केबल दृष्टिहीन छात्रो के लिए संगीत का पेपर बुधवार 9 मार्च को तथा एनएसक्यूएफ अर्थात नेशनल स्कील्स क्वालीफिकेशन फ्रेमवर्क का पेपर गुरूवार 10 मार्च को होगा।

इसी तरह से हायर सेकेण्ड्री सर्टिफिकेट एवं हायर सेकेण्ड्री व्यावसायिक पाठ¬क्रम परीक्षा नियमित/स्वाध्यायी, दृष्टिहीन,मूकबधिर दिव्यांग छात्र सहित परीक्षा कार्यक्रम 2022 की जानकारी देते हुए बताया है कि व्होकेशनल के छात्रों सहित अंग्रेजी का पेपर गुरूवार 17 फरवरी तथा हिन्दी का पेपर शनिवार 19 फरवरी को होगा। फिजिक्स, अर्थशास्त्र, एनिमल हस्बेण्ड्री मिल्कट्रेड फोल्ट्रीफार्मिंग एंड फिसरीज , विज्ञान के तत्व,भारतीय कला का इतिहास एवं प्रथम प्रश्न पत्र व्होकेशनल कोर्स का पेपर सोमवार 21 फरवरी को, बायोटेक्नालॉजी एवं भारतीय संगीत का पेपर बुधवार 23 फरवरी को, बायलॉजी का पेपर गुरूवार 24 फरवरी को, राजनीति शास्त्र एवं द्वितीय प्रश्न पत्र व्होकेशनल कोर्स का पेपर शुक्रवार 25 फरवरी को, केमिस्ट्री,इतिहास, व्यवसाय अध्ययन, एलीआफ सार्इंस एंड मेथेमेटिक्स यूजफुल फार एग्रीकल्चर, ड्राइंग एंड पेंटिंग, गृह प्रबंध पोषण एवं वस्त्र विज्ञान एवं तृतीय प्रश्न पत्र व्होकेशनल कोर्स का पेपर सोमवार 28 फरवरी को, मेथमेटिक्स का पेपर गुरूवार 3 मार्च को, समाज शास्त्र, मनोविज्ञान, कृषि मानविकी, होमसाइंस कला समूह, ड्राइंग एंड डिजाइनिंग, बुक कीपिंग एंड एकांउटेंसी,इनवायरमेंटल एज्यूकेशन एंड रूरल डेवलपमेंट, इंटरप्रेनुअरशिप आधार पाठक्रम की परीक्षा शुक्रवार 4 मार्च को, इन्फारमेटिक प्रेक्टिसेस का पेपर सोमवार 7 मार्च को, भूगोल, क्रॉप प्रोडेक्शन एंड हर्टिकल्चर, स्टिल लाईफ एंड डिजाइन, शरीर रचना क्रिया विज्ञान एवं स्वास्थ्य संबंधी पेपर बुधवार 9 मार्च को, उर्दू/मराठी का पेपर गुरूवार 10 मार्च को, एनएसक्यूएफ अर्थात नेशनल स्कील्स क्वालीफिकेशन फ्रेमवर्क के समस्त विषय तथा शरीरिक शिक्षा का पेपर शुक्रवार 11 मार्च को, संस्कृत का पेपर शनिवार12 मार्च को होगा।

इसी तरह से शारीरिक शिक्षा प्रशिक्षण पत्रोपाधि परीक्षा नियिमत/स्वाध्यायी का परीक्षा कार्यक्रम अनुसार प्रथम वर्ष प्रथम प्रश्नपत्र शारीरिक शिक्षा का इतिहास सिद्धांत का पेपर शुक्रवार18 फरवरी को, द्वितीय प्रश्न पत्र शारीरिक शिक्षा का मनोविज्ञान मंगलवार 22 फरवरी को, तृतीय प्रश्न पत्र शारीरिक शिक्षा की शिक्षण विधियां का पेपर शनिवार 26 फरवरी को तथा चतुर्थ पश्न पत्र शरीर रचना, शरीर क्रिया विज्ञान एवं शारीरिक व्यायाम क्रियात्मक विज्ञान का पेपर शनिवार 5 मार्च को होगा। इसी तरह द्वितीय वर्ष का प्रथम प्रश्न पत्र शारीरिक शिक्षा का संगठन,प्रशासन एवं पर्यवेक्षण का पेपर शनिवार 19 फरवरी को, द्वितीय प्रश्न पत्र परीक्षण एवं मापन का पेपर गुरूवार 24 फरवरी को,तृतीय प्रश्न पत्र स्वास्थ्य शिक्षा, सामान्य खेल, चोटें एवं पुर्नवास का पेपर बुधवार 2 मार्च को तथा चतुर्थ प्रश्न पत्र निर्णायन एवं अधिशिक्षा का पेपर मंगलवार 8 मार्च को होगा।

इसी तरह से विद्यालय पूर्व शिक्षा में डिप्लोमा डीपीएसई परीक्षा कार्यक्रम अनुसार प्रथम वर्ष प्रथम प्रश्न पत्र पूर्व प्राथमिक शिक्षा के सिद्धांत एवं उसका भारत में ऐतिहासिक विकास का पेपर शुक्रवार 18 फरवरी को, द्वितीय प्रश्न पत्र बाल विकास का पेपर मंगलवार 22 फरवरी को, तृतीय प्रश्न पत्र शिक्षण विधिया एवं साधन सामग्रीं का पेपर शनिवार 26 फरवरी को तथा चतुर्थ पश्न पत्र भाषा हिन्दी/अंग्रेजी तथा सामाजिक अध्ययन का पेपर शनिवार 5 मार्च को होगा। इसी तरह द्वितीय वर्ष का प्रथम प्रश्न पत्र बाल स्वास्थ्य आहार, पोषण एवं बाल कल्याण का पेपर शनिवार 19 फरवरी को, द्वितीय प्रश्न पत्र बाल मनोविज्ञान का पेपर गुरूवार 24 फरवरी को, तृतीय प्रश्न पत्र बाल शाला प्रबंध एवं सामुदायिक जीवन का पेपर बुधवार 2 मार्च को तथा चतुर्थ प्रश्न पत्र पर्यावरण विज्ञान गणित का पेपर मंगलवार 8 मार्च को होगा।

जिला शिक्षा अधिकारी ने उक्त जानकारी देते हुए  जिले के समस्त शासकीय एवं मान्यता प्राप्त अशासकीय हायर सेकेण्ड्री,हायर सेकेण्ड्री व्यवसायिक, हाईस्कूल, शारीरिक शिक्षा प्रशिक्षण,विद्यालय पूर्व शिक्षा में डिप्लोमा डीपीएसई प्रशिक्षण संस्थानों के प्राचार्यो को निर्देशित किया है कि वार्षिक परीक्षा 2022 की समय सारणी सूचना पटल पर चस्पा करे तथा समस्त छात्र-छात्राओं को समय सारणी से अनिवार्य रूप से अवगत कराए तथा मंडल द्वारा जारी समयसारणी तथा निर्देशों के अनुरूप परीक्षा संपन्न कराया जाना सुनिश्चित करें।