माननीय प्रधानमंत्री 22 अक्टूबर, को 10 लाख कर्मियों के लिए एक भर्ती अभियान

10:56 pm or October 20, 2022

महावीर अग्रवाल

 मन्दसौर 20 अक्टूबर अभीतक ।  प्रधानमंत्री इस अवसर पर सरकारी नौकरियों के लिए नए भर्ती हुए कर्मियों को संबोधित करेंगे पहले चरण में 75,000 नई नियुक्तियां की जाएंगी पश्चिम रेलवे पर अहमदाबाद और वडोदरा सहित विभिन्न स्थानों पर  नव नियुक्त कर्मियों को नियुक्ति पत्र सौंपे जाएंगे भर्ती प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए चयन प्रक्रिया सरल और तकनीकी रूप से सक्षम बनाया गया है
                      यह कार्यक्रम युवाओं के लिए नौकरी के अवसर प्रदान करने और नागरिक कल्याण सुनिश्चित करने के लिए सरकार की निरंतर प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करता है   माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 22 अक्टूबर, 2022 को सुबह 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से 10 लाख कर्मियों के लिए भर्ती अभियान – रोज़गार मेला – का शुभारंभ करेंगे। समारोह के दौरान 75,000 नवनियुक्त कर्मियों को नियुक्ति पत्र सौंपे जाएंगे। इस अवसर पर माननीय प्रधानमंत्री इन नवनियुक्त कर्मियों को संबोधित भी करेंगे। नए भर्ती हुए कर्मी देश के विभिन्न हिस्सों में 50 स्थानों पर मौजूद रहेंगे, जिसका आयोजन विभिन्न मंत्रालयों/विभागों द्वारा किया जाएगा। इस समारोह में प्रत्येक स्थान पर एक केंद्रीय मंत्री शामिल होंगे।
                       इस संबंध में पश्चिम रेलवे के अहमदाबाद और वडोदरा में रोज़गार मेला समारोह आयोजित किए जाएंगे। भारत सरकार की माननीया कपड़ा एवं रेल राज्य मंत्री श्रीमती दर्शना जरदोश अहमदाबाद में आयोजित कार्यक्रम में मौजूद रहेंगी। इस कार्यक्रम में 155 नये भर्ती हुए कर्मी मौजूद रहेंगे, जिनमें से 94 कर्मी रेलवे के हैं। माननीय केन्‍द्रीय संचार राज्य मंत्री श्री देवुसिंह चौहान वडोदरा में आयोजित कार्यक्रम में उपस्थित रहेंगे। इस कार्यक्रम में 116 कर्मी मौजूद रहेंगे, जिनमें से 50 कर्मी रेलवे के हैं। नव नियुक्त कर्मियों को नियुक्ति पत्र दोनों स्थानों पर गणमान्य व्यक्तियों द्वारा प्रदान किए जाएंगे।
युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने और नागरिकों का कल्याण सुनिश्चित करने की माननीय प्रधानमंत्री की निरंतर प्रतिबद्धता को पूरा करने की दिशा में यह एक महत्वपूर्ण कदम होगा। माननीय प्रधानमंत्री के निर्देशानुसार, सभी मंत्रालय और विभाग मिशन मोड में स्वीकृत पदों की मौजूदा रिक्तियों को भरने की दिशा में काम कर रहे हैं।
                     देश भर से चयनित नए कर्मियों को भारत सरकार के 38 मंत्रालयों/विभागों में नियुक्त किया जायेगा। नवनियुक्त कर्मी विभिन्न स्तरों पर सरकार में शामिल होंगे, जैसे समूह-ए, समूह-बी (राजपत्रित), समूह-बी (अराजपत्रित) और समूह-सी। जिन पदों पर नियुक्तियां की जा रही हैं, उनमें केंद्रीय सशस्त्र बल कार्मिक, उप निरीक्षक, कांस्टेबल, एलडीसी, स्टेनो, पीए, आयकर निरीक्षक, एमटीएस तथा अन्य शामिल हैं।
ये भर्तियां, मंत्रालयों और विभागों द्वारा मिशन मोड में या तो स्वयं या यूपीएससी, एसएससी, रेलवे भर्ती बोर्ड जैसी भर्ती एजेंसियों के माध्यम से की जा रही हैं। शीघ्र भर्ती के लिए, चयन प्रक्रियाओं को सरल और तकनीकी रूप से सक्षम बनाया गया है।