मुक्तिधाम पर कोविड एवं सामान्य दाह संस्कार की व्यवस्था अलग अलग सुनिश्चित की गई 

महावीर अग्रवाल
मंदसौर ३० अप्रैल ;अभी तक;   लगातार बढ़ते कोरोना के कहर के कारण अनेक व्यक्ति असमय ही काल के गाल में समा रहे हैं ।मंदसौर के मुक्तिधाम पर प्रतिदिन 20 से अधिक दाह संस्कार हो रहे हैं इसलिए अन्न्क्षेत्र न्यास समिति में अंतिम संस्कार की प्रक्रिया को दो भागों में विभाजित कर दिया है कोविड से संबंधित  व्यक्तियों का अंतिम संस्कार अलावदा खेड़ी रोड के रास्ते से मुक्तिधाम में प्रवेश  होगा और सामान्य दाह संस्कार मुख्य द्वार से जाने वाले मार्ग से जाएंगे। समाजसेवी अनिल तलेरा ने अपनी मातुश्री श्रीमती स्नेह लता पति स्व. कमल कुमार जी तलेरा की स्मृति में मुक्तिधाम लकड़ी खाते 51हजार रुपए की राशि दान स्वरूप अन्नक्षेत्र न्यास समिति को प्रदान की।
                       इस आशय की जानकारी देते हुए अन्नक्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष शांतिलाल बड़जात्या , उपाध्यक्ष  सुनील बंसल ,सचिव जवाहरलाल जैन ,कोषाध्यक्ष राजेश डोसी ट्रस्टी नरेंद्र अग्रवाल ने बताया कि कोविड महामारी के कारण प्रतिदिन बड़ी संख्या में असमय बीमारी के चलते लोगों की दुखद मृत्यु हो रही है ऐसे में मंदसौर के बड़ी पुल स्थित  मुक्तिधाम पर प्रतिदिन 20 से अधिक अंतिम संस्कार हो रहे हैं एक ही स्थल पर कॉविड  एवं सामान्य व्यक्तियों के अंतिम संस्कार होने के कारण मुक्तिधाम पर आने वाले नागरिकों के मन में संशय बना रहता था इसलिए अन्नक्षेत्र न्यास समिति ने  शासन प्रशासन के सहयोग से अलावदा खेड़ी रोड की ओर से दीवार हटाकर एक नवीन प्रवेश द्वार बनाया जिस द्वार से कोविड-19 से मृत्यु होने वाले का शव मुक्तिधाम में लाया जावेगा , वही द्वार पर नवीन  अंतिम विश्रांति स्थल भी तैयार करवा दिया गया ताकि परिजनों को कोई परेशानी नही उठाना पड़े। साथ ही मुख्य मुक्तिधाम के द्वार से सामान्य दाह संस्कार की पूर्वतः व्यवस्था चलती रहेगी।
                        अन्नक्षेत्र न्यास समिति ने वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए मुक्तिधाम पर अंतिम संस्कार के लिए लकड़ी पेटे ली जाने वाली राशि नहीं लेने का निर्णय लिया था।  स्वेच्छा से  कोई व्यक्ति राशि देगा तो ही लेंगे । संस्था के इस निर्णय से नगर के अनेक दानदाता बंधु आगे आ रहे हैं कोई व्यक्ति नगद राशि दे रहा है तो कोई व्यक्ति लकड़ी दे रहा है आम जनता का अच्छा सहयोग संस्था को मिल रहा है। आज गुरुवार को समाजसेवी अनिल तलेरा की   मातुश्री श्रीमती स्नेहलता पति स्व. कमल जी तलेरा का संथारा सलेखना सहित देहावसान हो जाने पर तलेरा परिवार द्वारा मुक्तिधाम लकड़ी पेटे 51 हजार की राशि दान स्वरूप अन्नक्षेत्र न्यास समिति को प्रदान की।