मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना योजनांतर्गत हितग्राही किसानों को मिलेगा सम्मान निधि का लाभ

6:35 pm or September 26, 2020
मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना का हुआ शुभारंभ योजनांतर्गत हितग्राही किसानों को मिलेगा सम्मान निधि का लाभ

सौरभ तिवारी

होशंगाबाद २६ सितम्बर ;अभी तक; प्रदेश के मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने  शनिवार को भोपाल में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम में मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना का शुभारंभ किया । योजनांतर्गत मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा हितग्राही किसानों के बैंक खातों में सम्मान निधि की राशि अंतरित की । जिला मुख्यालय पर इस कार्यक्रम के लाइव टेलीकास्ट को कलेक्टोरेट सभाकक्ष में जिला पंचायत अध्यक्ष कुशल पटेल,जनपद अध्यक्ष श्रीमती संगीता सोलंकी, कलेक्टर धनंजय सिंह, जिला पंचायत सीईओ मनोज सरियाम, अपर कलेक्टर जी पी माली सहित हितग्राही किसानों  द्वारा देखा गया।

कार्यक्रम में जिले  के 5 कृषक  तहसील सोहागपुर के ग्राम पथराई निवासी ईश्वर सिंह चौधरी ,बाबई के ग्राम गुराडिया कला निवासी  रिंकेश सिंह भदोरिया ,इटारसी के ग्राम जुझारपुर निवासी शिवशंकर महतो / कैलाश मेहतो , डोलरिया के ग्राम पतलईकला निवासी श्री मंगल सिंह रोहले तथा होशंगाबाद के ग्राम पांजराकला निवासी शिवकरण मेहरा को योजनान्तर्गत सम्मान निधि  की पहली किश्त 2000 रुपए राशि के चेक का सांकेतिक रूप से वितरण किया गया।

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना अंतर्गत  पात्र किसानों को वर्ष में 3 समान किश्तों में 6 हजार रूपये का भुगतान किया जाता है। इस योजना की तर्ज पर ही मध्यप्रदेश में किसान कल्याण योजना प्रारंभ की गई है, जिसके तहत पीएम किसान योजना के हितग्राही किसानों को वर्ष में 2 समान किश्तों में 4 हजार रूपये सम्मान निधि राज्य सरकार की ओर से दी जाएगी। इस प्रकार हर किसान को अब प्रति वर्ष कुल 10 हजार रूपए की सम्मान निधि प्राप्त होगी।

कार्यक्रम में कलेक्टर धनंजय सिंह ने बताया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना अन्तर्गत पात्र कृषक मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के पात्र होंगे। वर्तमान में जिले के कुल पात्र 1,44,664 हितग्राही कृषक पीएम किसान पोर्टल पर दर्ज हैं। जिनमें से 1,26,792 किसानों को मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजनान्तर्गत  पोर्टल पर दर्ज करने की कार्रवाई की जा चुकी है। जिन्हें  राज्य स्तर से उनके खातों में प्रथम किश्त की राशि हस्तांतरित की जा रही है। शेष किसानों को पोर्टल पर दर्ज करने की कार्रवाई शीघ्र ही पूर्ण की जाएगी।

कार्यक्रम में डिप्टी कलेक्टर सुश्री मोहिनी शर्मा, सुश्री भारती मेरावी,  अधीक्षक भू-अभिलेख सुश्री सविता पटेल सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहें।

Related Articles

Post your comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *