मुख्यमंत्री ने किया वृहद पौधरोपण अभियान ‘‘अंकुर‘‘ का शुभारंभ

दीपक कांकर

रायसेन, 05 जून ;अभी तक;  विश्व पर्यावरण दिवस पर मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा प्रदेशव्यापी वृहद पौधरोपण अभियान “अंकुर“ का शुभारंभ किया गया। उन्होंने पौधारोपण करने वाले व्यक्तियों से वर्चुअली संवाद भी किया। रायसेन में कलेक्ट्रेट स्थित एनआईसी कक्ष में जिला पंचायत सीईओ श्री पीसी शर्मा, सहायक संचालक उद्यानिकी श्री तोमर सहित पौधारोपण करने वाले व्यक्ति उपस्थित रहे।

             मुख्यमंत्री श्री चौहान ने पौधरोपण करने वाली रायसेन के देवनगर निवासी सात वर्षीय कोपल श्रीवास्तव से संवाद करते हुए पूछा कि उन्होंने कौन सा पेड़ लगाया है और पेड़ लगाने की प्रेरणा कहा से मिली। कोपल ने मुख्यमंत्री को बताया कि उसने नीम का पौधा लगाया है और मम्मी-पापा ने पेड़ लगाने के लिये कहा। इस पर मुख्यमंत्री ने कोपल के साथ-साथ उनके माता-पिता की सराहना करते हुए कहा कि बच्चों को शुरू से ही प्रकृति का महत्व बताते हुए पेड़ लगाने की प्रेरणा दी है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि बेटी कोपल अंकुर अभियान की ब्रांड अम्बेसेडर बनेंगी।

              मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा गैरतगंज तहसील के हरदौट निवासी ऋतिक धाकड़ से भी संवाद किया। मुख्यमंत्री को अवगत कराते हुए ऋतिक ने बताया कि मुख्यमंत्री श्री चौहान से संवाद में रायसेन से श्री रितिक ने बताया कि आपके ट्विटर अकाउंट के माध्यम से पेड़ लगाने के आग्रह की जानकारी मिली और उसके बाद 22 मई को ही पौधरोपण किया। मुख्यमंत्री द्वारा पूछे जाने पर कि पौधरोपण करने पर कैसा महसूस हुआ, तो ऋतिक ने बताया कि पौधरोपण करते समय उन्हें बहुत अच्छी अनुभूति हुई। यदि सभी लोग पौधरोपण कर उनकी देखभाल करें तो धरती हमेशा हरी-भरी रहेगी और वातावरण भी संतुलित रहेगा।