मुख्यमंत्री ने पूर्व मुख्यमंत्री स्व. श्री सुन्दरलाल पटवा की प्रतिमा का किया अनावरण

10:55 pm or November 11, 2022
दीपक कांकर
रायसेन, 11 नवम्बर ;अभी तक ;  प्रदेश के, समाज के विकास में पूर्व मुख्यमंत्री पद्मविभूषण स्व. श्री सुंदरलाल पटवा जी का अतुल्नीय योगदान रहा है। भोजपुर क्षेत्र को स्व. श्री पटवा जी के नाम से जाना जाता है। उन्होंने प्रगति का, विकास का, जनसेवा का इतिहास बनाया था। विकास की उस गंगा को हम आगे बढ़ाने का काम कर रहे हैं। यह बात मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय श्री सुंदरलाल पटवा की जन्मजयंती पर सुल्तानपुर में आयोजित स्व. श्री सुंदरलाल पटवा जी की मूर्ति अनावरण एवं विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण एवं भूमिपूजन कार्यक्रम में कही। मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा कार्यक्रम के पहले, पूर्व मुख्यमंत्री पद्मविभूषण स्व. श्री सुंदरलाल पटवा की मूर्ति का अनावरण किया गया।
                               मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री श्री पटवा के पदचिन्हों पर चलते हुए बाड़ी, सुल्तानपुर, मण्डीदीप, औबेदुल्लागंज में अनेक विकास के कार्य विधायक श्री सुरेन्द्र पटवा और प्रदेश सरकार द्वारा कराए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में उद्योगों का विकास करना है। जनता की बेहतर सेवा के लिए कोई कसर नही छोड़ेगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में अगर कोई भी अराजकता फैलाने का प्रयास करेगा तो उसे छोड़ा नहीं जाएगा, ऐसे लोगों के खिलाफ कठोर से कठोर कार्रवाई की जाएगी। सफेद पोशहजार रू महीना करने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं को पानी के लिए बहुत परेशानी होती थी, इसे दूर करने के लिए जल जीवन मिशन के माध्यम से हर घर में नल से जल प्रदाय करने का काम किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि समूह पेयजल योजना के लिए परीक्षण कर घरों में आसपास से पानी नल द्वारा पहुंचाने का काम किया जाए। किसानों की आमदानी में वृद्धि के लिए सिंचाई के रकबे में लगातार वृद्धि की जा रही है। नवीन जल संरचनाओं का निर्माण किया जा रहा है। बारिश के पानी को संग्रहित किया जा रहा है। समर्थन मूल्य पर गेहूॅ, मूंग, धान सहित अन्य उपजों की खरीदी की जा रही है।
क्षेत्रीय विधायक श्री सुरेन्द्र पटवा ने कहा कि आज सुल्तानपुर में पूर्व मुख्यमंत्री पद्मविभूषण स्व. श्री सुन्दरलाल पटवा जी की प्रतिमा का मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा अनावरण किया गया है। इसके लिए क्षेत्र की जनता की ओर से मुख्यमंत्री श्री चौहान तथा उपस्थित सभी जनप्रतिनिधियों को धन्यवाद देता हूॅ। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री चौहान के नेतृत्व में प्रदेश के साथ ही क्षेत्र में लगातार विकास कार्य किए जा रहे हैं। आज भोजपुर विधानसभा क्षेत्र में लगभग 10 हजार लाख रू के विभिन्न विकास कार्यो का शिलान्यास, भूमिपूजन और लोकार्पण किया गया है। विधायक श्री पटवा ने कहा कि मुख्यमंत्री के नेतृत्व में औद्योगिक विकास, कल्याणकारी और हितग्राहीमूलक योजनाओं का क्रियान्वयन के साथ ही सामाजिक सरोकार से जुड़े कार्य भी किए जा रहे हैं।
                             चिकलोद में 10 लाख रू की लागत से निर्मित नवीन पशु औषधालय भवन तथा क्षतिपूर्ति वनीकरण अंतर्गत सुल्तानपुर तहसील के ग्राम सालेगढ़ वनग्राम में 05 लाख रू की लागत से निर्मित पुस्तकालय का लोकार्पण किया गया। इसके अतिरिक्त सहकारिता विभाग द्वारा उर्वरक भण्डारण व्यवस्था के लिए जिले में सांची, बनखेडी, चांदपुर, गढ़ी, बसिया, उंटियाकलां तथा नूरनगर में कुल 41.73 लाख रू लागत से निर्मित 200-200 मीट्रिक टन क्षमता के सात गोदाम का लोकार्पण किया गया। मुख्यमंत्री द्वारा जल जीवन मिशन एकल ग्राम जल प्रदाय योजना के अंतर्गत 676.43 लाख रू की लागत से 16 ग्रामों में घरेलू कनेक्शन के माध्यम से जल प्रदाय योजना का लोकार्पण किया गया।