मुख्यमंत्री ने बेगमगंज सिविल अस्पताल में जनसहयोग से निर्मित ऑक्सीजन प्लांट का किया वर्चुअल लोकार्पण

5:40 pm or October 10, 2021
मुख्यमंत्री ने बेगमगंज सिविल अस्पताल में जनसहयोग से निर्मित ऑक्सीजन प्लांट का किया वर्चुअल लोकार्पण
दीपक कांकर
रायसेन 10 अक्टूबर ;अभी तक;  मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा  रायसेन जिले के सिविल अस्पताल बेगमगंज में जनसहयोग से निर्मित ऑक्सीजन प्लांट का वर्चुअल लोकार्पण किया गया। बेगमगंज सिविल अस्पताल में आयोजित इस लोकार्पण कार्यक्रम का स्वास्थ्य मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी द्वारा कन्यापूजन तथा दीप प्रज्जवलित कर शुभारंभ किया गया। बेगमगंज सिविल अस्पताल में जनसहयोग से एकत्रित की गई 29 लाख रुपए की लागत से 100 एलपीएम क्षमता वाला ऑक्सीजन प्लांट स्थापित किया गया है।
            मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने वीडियो कॉफ्रेंसिंग के माध्यम से कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि बेगमगंज में 29 लाख रुपए की लागत से निर्मित इस ऑक्सीजन प्लांट का आज शुभारंभ हो गया है। इसके लिए मैं सभी दानदाताओं को बहुत-बहुत धन्यवाद देता हूं। उन्होंने कहा कि आपने ऑक्सीजन प्लांट नहीं लगाया, लोगों की जिंदगी बचाने का प्लांट लगाया है। इसके लिए आप सभी को बहुत-बहुत साधुवाद देता हूं।
               मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि जब कोरोना की पहली लहर आई, तब इससे निपटने की कोई व्यवस्था नहीं थी। कई तरह की समस्याएं थीं। लेकिन सभी के सहयोग और प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के मार्गदर्शन से कोरोना की पहली तथा दूसरी लहर से मुकाबला करने में हम सफल हुए।उन्होंने बताया कि अब तक पूरे मध्य प्रदेश में 163 प्लांट क्रियाशील हो चुके हैं।
               स्वास्थ्य मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में सरकार द्वारा प्रदेश को आत्मनिर्भर बनाने का जो रोड मेप तैयार किया गया है उस पर प्रदेश तेजी से अग्रसर है। कोरोना काल में भी स्वास्थ्य के साथ-साथ विकास कार्य भी किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए लगातार स्वास्थ्य सेवाओं का विस्तार किया गया। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि आज बेगमगंज में आधुनिक पैथालॉजी लैब का भी शुभारंभ हो गया है। अब बेगमगंज सिविल अस्पताल में ही 100 से ज्यादा प्रकार की जॉचें हो सकेंगी।
             उन्होंने कहा कि रायसेन में जिला अस्पताल के साथ मण्डीदीप, गैरतगंज, बेगमगंज सहित अन्य तहसीलों में 10-10 आईसीयू बेड की व्यवस्था की गई। सिलवानी में 10 करोड़ रू की लागत से सिविल अस्पताल, सुल्तानगंज में पॉच करोड़ रू की लागत से 30 बेड के अस्पताल की स्वीकृति की गई है। इसके अतिरिक्त अनेक स्वास्थ्य केन्द्रों की भी स्वीकृति प्रदान की गई है। उन्होंने जनसहयोग से बेगमगंज सिविल अस्पताल में स्थापित किए गए ऑक्सीजन प्लांट के लिए सभी को धन्यवाद दिया।
               कार्यक्रम में स्वास्थ मंत्री डॉ प्रभूराम चोधरी, विधायक श्री रामपाल सिंह,सांसद रमाकांत भार्गव द्वारा कन्या पूजन कर शुभारंभ किया गया। बेगमगंज सिविल अस्पताल में निर्मित लगभग 35 लाख रुपए की लागत के ऑक्सीजन प्लांट के लिए जनसहयोग से 29 लाख रुपए की राशि एकत्रित की गई तथा शासन द्वारा 06 लाख रुपए की राशि प्रदान की गई है।साथ ही साथ ही सिविल अस्पताल में पैथालॉजी लैब भी लोकार्पण भी किया।
            पैथालॉजी लैब बनने से अब मरीजो को जांच के लिए जिला अस्पताल नही आना पड़ेगा।कार्यक्रम में स्वास्थ्य मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी तथा सिलवानी विधायक श्री रामपाल सिंह द्वारा सिविल अस्पताल में निर्मित ऑक्सीजन प्लांट के लिए सहयोग राशि देने वाले दानदाताओं को प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया।
              कार्यक्रम के प्रारंभ में कलेक्टर श्री अरविन्द कुमार दुबे ने जनसहयोग से स्थापित ऑक्सीजन प्लांट के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि इस ऑक्सीजन प्लांट की क्षमता 100 एलपीएम है। इसके माध्यम से 15 बिस्तरों में ऑक्सीजन की निर्बाध आपूर्ति संभव होगी। इस ऑक्सीजन प्लांट की लागत 29 लाख रू है तथा इसके लिए 165 दानदाताओं द्वारा सहयोग राशि प्रदान की गई है।इस अवसर पर जिला कलेक्टर अरविंद दुवे,एसपी विकास कुमार शाहवाल भी मौजूद थे।