म.प्र. जन अभियान परिषद् द्वारा आयोजित स्वामी विवेकानंद जी की 158वी जयंती पर संवाद स्तरीय कार्यशाला सम्पन्न

6:57 pm or January 12, 2022
महावीर अग्रवाल 
मंदसौर १२ जनवरी ;अभी तक;  भारत ऋषी मुनियों एवं वीरों की धरती है। यंहा जन्म लेना ही हमारा सौभाग्य है। 39 वर्ष 6 माह की उम्र में ही स्वामी विवेकानंद जी ने देश में भारत का परचम लहराया, भारत को एक दिशा दी है। स्वामी विवेकानंद जी ने यह दिखला दिया की काम करने की ओर लक्ष्य पर पहुंचने की कोई उम्र नहीं होती है।
                   यह बात म.प्र. जन अभियान परिषद् द्वारा स्वामी विवेकानंदजी की 158वीं जयंती (राष्ट्रीय युवा दिवस) के उपलक्ष्य में जिला स्तरीय संवाद कार्यशाला में बुधवार को उद्यानिकी महाविद्यालय मंदसौर में मुख्य अतिथि नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा, पर्यावरण विभाग के मंत्री श्री हरदीपसिंह डंग ने कहीं। मंत्री श्री डंग ने कहा की देश के लिये कुछ करना चाहते हो तो सबसे पहले स्वस्थ रहना आवश्यक है। म.प्र. जन अभियान परिषद् को मैं प्रमाण करता हूं कि उनके कार्यकर्ता समाज के बीच में शासन की योजनाओं को आमजन तक पहुंचा रहें है।
                     इस अवसर पर विशेष अतिथि मंदसौर विधायक श्री यशपालसिंह सिसोदिया ने कहा कि म.प्र. जन अभियान परिषद् की प्रस्फुटन समितियां जन भागीदारी और मन भागीदारी से काम करती है। बिना लाभ के युवा ग्रामीण क्षैत्रों में उत्साह से काम कर रहें है। शासन की तमाम योजनाओं को धरातल पर उतारने में समिति के युवा अहम भागीदारी निभा रही है। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहें मंदसौर कलेक्टर गौतमसिंह ने कहा की भारत देश में जब राष्ट्रीयता के प्रति रूची कम थी। उस समय स्वामी विवेकानंद जी ने शिकागो में भारत को एक दिशा दी जिसके बाद भारत में राष्ट्रीयता के प्रति लोगो की भावनाएं विशेष रूप से जागृत हुई। कलेक्टर श्री गौतमसिंह ने कहा की जीवन में कठीनाईयां जितनी होगी जीत उतनी ही बड़ी होगी। जरूरतमंद की सेवा करना ही प्रथम लक्ष्य होना चाहिए। कार्यक्रम में अतिथि पुलिस अधीक्षक श्री सुनिल कुमार पाण्डे, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री कुमार सत्यम, शिक्षा विद् श्री रमेशचन्द्र चन्द्रे, एनसीसी प्रदेश उपाध्यक्ष श्रीमती दीपिका बैरागी, जिला समन्वयक तृप्ती वैरागी उपस्थित थे। कार्यक्रम में प्रमुख प्रवक्ता श्री रमेशचन्द्र चन्द्रे द्वारा स्वामी विवेकानंद जी की 158वीं जयंती पर उनकी जीवनी पर विस्तृत प्रकाश डाला एवं एनसीसी प्रदेश उपाध्यक्ष श्रीमती दीपिका बैरागी जी द्वारा स्वामी विवेकानंद के जीवन से जुड़े वक्तव्य रखे गये
                     इस अवसर पर युवा संवाद अंतर्गत श्री गोपालजी, श्री भागीरथ कुमावत, श्री सत्येन्द्रजी, श्रीमती सुनिताजी गुजरीया, श्रीमती अर्चनाजी गुप्ता, श्रीमती दिव्या कांकरीया, श्रीमती पायल जैन ने स्वामी विवेकानंद जी के अनुभव एवं कथन व्यक्त किये। कार्यक्रम में स्काउड गाईड के बच्चों को कोविड-19 में काम किये जाने पर प्रशस्ति पत्र दिये गये।
                     कार्यक्रम का संचालन श्री जितेन्द्र गेहलोद ने किया एवं आभार व्यक्त तृप्ती वैरागी जिला समन्वयक म.प्र. जन अभियान परिषद् ने माना।