योग से निरोग कार्यक्रम प्रतिदिन प्रातः 10:30 बजे से Google Meet के माध्यम से प्रारंभ होगा*

महावीर अग्रवाल
मंदसौर 30 अप्रेल ;अभी तक; / कलेक्टर श्री मनोज पुष्प ने योग से निरोग कार्यक्रम के संबंध में बताते हुए आम नागरिकों से अपील की है कि वैश्विक महामारी, कोरोना वायरस के प्रकोप से हम सभी प्रत्यक्ष अथवा अप्रत्यक्ष रूप से जूझ रहे हैं। कई परिवारों के परिजन इस महामारी के दौर में संक्रमित होकर अपनो को संक्रमण से बचाने के लिए उनसे दूर होकर आईसोलेशन में इस बिमारी के प्रकोप से लड़ाई लड़ रहे है।
आईसोलेशन में रह रहे संक्रमित जन स्वास्थ्य विभाग द्वारा दी गई दवाईयां समय पर एवं नियमित रूप से ले रहे है तथा प्रत्येक दिवस डिस्ट्रिक्ट कोविड- 19 कमांड सेन्टर मे उपस्थित डॉक्टर से विडियोकॉल के द्वारा जुड़कर अपना ऑक्सीजन सैचुरेशन तथा तापमान बताकर बिमारी का उचित उपचार, परामर्श प्राप्त कर घर पर आईसोलेटेड होकर स्वस्थ्य हो रहे है।
जिला प्रशासन द्वारा प्रत्येक संक्रमित को प्रति दिवस विडियोकॉल कर उनके स्वास्थ्य की प्रत्येक जानकारी दी जाकर उचित उपचार दिया जाता है, यह जानकारी संधारित भी की जा रही है, तथा प्रत्येक क्षण स्वास्थ्य की निगरानी भी रखी जा रही है, इसी कढ़ी में एक अभिनव प्रयोग करते हुऐं प्रत्येक विकासखण्ड़ में कोविड संक्रमितों का एक-एक वाट्सअप ग्रुप बनाया गया है, जिस पर संक्रमित व्यक्ति स्वयं भी मैसेज के माध्यम से अपनी जिज्ञासाओं को व्यक्त कर रहे हैं, प्रत्येक प्राप्त मैसेज पर जिला प्रशासन द्वारा त्वरित कार्यवाही की जा रही है।
माननीय मुख्यमंत्री महोदय, मध्यप्रदेश शासन द्वारा कोरोना प्रभावित होम आईसोलेटेड मरीजों का मनोबल तथा रोग प्रतिरोधात्मक क्षमता बढ़ाने के लिए ऑनलाईन “योग से निरोग” कार्यक्रम प्रारंभ किया गया है।
इस नि:शुल्क ऑनलाईन योगाभ्यास कार्यक्रम के द्वारा योग प्रशिक्षकों के माध्यम से होम आईसोलेटेड मरीजों को योगाभ्यास करवाया जावेगा, जिससे मरीजों का मनोबल तथा रोग प्रतिरोध क्षमता बढ़ेगी तथा मानसिक तनाव दूर होकर वे शीघ्र स्वस्थ होगें। इस योगाभ्यास का लाभ रोग प्रतिरोध क्षमता बढ़ाने हेतु अन्य साथी भी ले सकते हैं।
यह ऑनलाईन योगाभ्यास प्रतिदिन प्रातः 10:30 बजे से Google Meet के माध्यम से प्रारंभ होगा, जिसकी लिंक जिले के फेसबुक पेज PROjansampark Mandsaur पर तथा वाट्सअप ग्रुप पर प्रतिदिन सभी को सांझा की जावेगी।
मेरा आप सभी से विशेष अनुरोध है कि आप सभी इस ऑनलाईन योगाभ्यास “योग से निरोग” कार्यक्रम में निर्धारित समय पर जुड़कर मानसिक रूप से दक्ष होकर अपनी रोग प्रतिरोध क्षमता में वृद्धि करें, आप सभी इस कार्यक्रम अपने परिचितों को भी यह सूचना सांझा करें, ताकि ज्यादा से ज्यादा परिवारजन इस कार्यक्रम का लाभ प्राप्त कर सकें।