राजनैतिक दल के अध्यक्ष के साथ की बैठक

9:25 pm or July 31, 2022
(दीपक शर्मा)
पन्ना ३१ जुलाई ;अभी तक;  कलेक्टर श्री संजय कुमार मिश्र की अध्यक्षता में शनिवार को राजनैतिक दल के अध्यक्ष व प्रतिनिधियों की बैठक हुई। इस अवसर पर भारत निर्वाचन आयोग द्वारा 1 अगस्त 2022 से फोटोयुक्त निर्वाचक नामावली के संबंध में किए गए नवीन प्रावधानों के बारे में अवगत कराया गया।
             जिला कलेक्टर द्वारा निर्वाचक नामावली में उपयोग होने वाले फॉर्मों के संशोधन, मतदाताओं के आधार संग्रहण, संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम 2023, 18 वर्ष आयु के नवीन मतदाताओं को नाम जुड़वाने के लिए 4 अर्हता तिथि के निर्धारण और ईपिक कार्ड में नवीन सिक्योरिटी फीचर व स्पीड पोस्ट के माध्यम से मतदाता फोटो पहचान पत्र प्रेषण करने के बारे में जानकारी दी गई।
                उप जिला निर्वाचन अधिकारी जे.पी. धुर्वे ने बताया कि मतदाता को अपने वोटर आईडी कार्ड में त्रुटि सुधार करवाने, एक विधानसभा से दूसरे विधानसभा में नाम स्थानांतरित करवाने, मतदाता परिचय पत्र की द्वितीय प्रति प्राप्त करने के लिए फार्म-8 भरना होगा। विधानसभा के अंदर एक मतदान केन्द्र से दूसरे मतदान केन्द्र में नाम स्थानांतरित करवाने के लिए भी फार्म-8 का उपयोग किया जा सकेगा। मतदाताओं के आधार डाटा संग्रहण करने के लिए फार्म-6 ख निर्धारित किया गया है। उन्होंने बताया कि आयोग के निर्देशानुसार आगामी 4 अगस्त से फोटो निर्वाचक नामावली के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण का कार्य भी शुरू किया जाएगा। मतदाता सूची का 9 नवम्बर को प्रारूप प्रकाशन कर 9 नवम्बर से 8 दिसम्बर तक दावे-आपत्तियां प्राप्त की जाएंगी। 26 दिसम्बर तक दावे-आपत्तियों का निराकरण कर 5 जनवरी 2023 को मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा। इसी तरह अब निर्वाचक नामावली तैयार करने के लिए 1 जनवरी, 1 अप्रैल, 1 जुलाई और 1 अक्टूबर की तिथि निर्धारित की गई है। बताया गया कि पूर्व में जारी ईपिक कार्ड मान्य रहेंगे, लेकिन अब नवीन ईपिक कार्ड में कई प्रकार के सुरक्षा मापदण्ड शामिल किए गए हैं। मतदाताओं को स्पीड पोस्ट के माध्यम से ईपिक कार्ड का प्रेषण किया जाएगा। बैठक के अवसर पर उपस्थितजनों से जरूरी सुझाव भी प्राप्त किए गए। साथ ही नवीन प्रावधानों के बारे में अवगत कराने की अपेक्षा भी की गई।