राजस्व सेवा अभियान में सीमांकन, आविवादित नामांतरण, बटवारा के प्रकरणों का होगा निराकरण

7:00 pm or June 14, 2021
राजस्व सेवा अभियान में सीमांकन, आविवादित नामांतरण, बटवारा के प्रकरणों का होगा निराकरण
मोहम्मद सईद
शहडोल 14 जून अभी तक। कमिश्नर शहडोल संभाग राजीव शर्मा ने नगर सेवा अभियान के तहत नगरीय क्षेत्र की व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने के बाद अब एक और पहल की है। कमिश्नर श्री शर्मा की पहल पर किसानों और आमजनों की राजस्व संबंधित शिकायतों एवं प्रकरणों के निराकरण के लिए के लिए शहडोल संभाग में 1 जुलाई से राजस्व सेवा अभियान संचालित होगा। इस संबंध में कमिश्नर श्री शर्मा ने गत दिवस राजस्व अधिकारियों की संभाग स्तरीय समीक्षा बैठक में तैयारियां करने के निर्देश शहडोल संभाग के सभी कलेक्टरों को दिए थे।
7 दिन पहले की जाएगी मुनादी
कमिश्नर शहडोल संभाग राजीव शर्मा ने एक जुलाई से प्रारंभ हो रहे राजस्व सेवा अभियान की रूपरेखा के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि राजस्व सेवा अभियान के अंतर्गत शहडोल संभाग के किसानों के आविवादित नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन एवं अन्य राजस्व प्रकरणों का निराकरण मौके पर ही किया जाएगा। अभियान के दौरान प्रत्येक जिले में ग्रामवार, पटवारीवार तथा तिथिवार कार्यक्रम बनाने के निर्देश कमिश्नर द्वारा दिए गए हैं। निर्धारित तिथि के कम से कम 7 दिन पहले मुनादी एवं दीवार लेखन से राजस्व सेवा अभियान की जानकारी दी जाएगी।
अधिकारी व पटवारी पहुंचेंगे गांव
कमिश्नर ने बताया कि राजस्व सेवा अभियान के अंतर्गत पटवारी एवं अन्य राजस्व अधिकारी निर्धारित तिथि को गांव में जाएंगे तथा राजस्व से संबंधित शिकायतें एवं अन्य शिकायतें सुनेंगे। प्राप्त शिकायतों की मौके पर ही पावती दी जाएगी और राजस्व नियमों के अनुसार प्रकरणों का निराकरण किया जाएगा।राजस्व सेवा अभियान के अंतर्गत राजस्व अधिकारी स्वयं के राजस्व न्यायालयों का निरीक्षण करेंगे तथा अधिनस्थ राजस्व न्यायालयों का भी निरीक्षण करेंगे। कमिश्नर ने बताया कि राजस्व सेवा अभियान के अंतर्गत जुलाई,अगस्त, सितंबर एवं अक्टूबर माह में प्राकृतिक आपदाओं से पीड़ित व्यक्तियों को प्राथमिकता के आधार पर राहत राशि मुहैया कराई जाएगी।
इस तरह चलेगा अभियान
उन्होंने बताया कि अभियान के तहत 15 जून से 22 जून तक पटवारी हल्कावार तथा ग्रामवार राजस्व सेवा अभियान की तिथि निर्धारित जाएगी तथा तिथियों की सूचना दी जाएगी। यह कार्यवाही शहडोल संभाग के सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व एवं तहसीलदार करेंगे। 22 जून से 30 जून तक ग्रामों में राजस्व सेवा अभियान का प्रचार प्रसार किया जाएगा। जिसके तहत मुनादी एवं दीवार लेखन के माध्यम से राजस्व सेवा अभियान की जानकारी किसानों तक पहुंचाई जाएगी, ताकि अभियान में अधिक से अधिक किसानों की भागीदारी सुनिश्चित हो। 1 जुलाई से 30 जुलाई तक सभी ग्रामों में राजस्व सेवा अभियान के अंतर्गत निर्धारित तिथि को आवेदन लेकर आवेदन पर कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने बताया कि 1 अगस्त से 30 अगस्त तक राजस्व प्रकरणों में कार्यवाही पूर्ण की जाएगी। 1 सितंबर से 30 सितंबर तक न्यायालयीन प्रकरणों में आदेश पारित करने की कार्यवाही 1 अक्टूबर से 30 अक्टूबर तक आदेश का फील्ड में क्रियान्वयन सीमांकन अतिक्रमण हटाने एवं अन्य कार्यवाही की जाएगी।