रायसेन जिले के 221 स्व-सहायता समूहों को मिलेगी 2 करोड़ 51 लाख की राशि

दीपक कांकर
रायसेन, 20 सितम्बर ;अभी तक;  गरीब कल्याण पखवाड़े के तहत भोपाल में आयोजित ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत स्व-सहायता समूहों को वर्चुअल कार्यक्रम के माध्यम से मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने 150 करोड़ रूपए के ऋण का वितरण किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने वीडियो कॉफ्रेंसिंग के माध्यम से स्व-सहायता समूहों की महिलाओं से संवाद भी किया। रायसेन में कलेक्ट्रेट कार्यालय स्थित सभाकक्ष में स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर प्रभुराम चौधरी एवं पूर्व मंत्री तथा सिलवानी विधायक श्री रामपाल सिंह ने कार्यक्रम का सीधा प्रसारण देखा।
                        स्वास्थ्य मंत्री डॉ चौधरी तथा सिलवानी विधायक श्री सिंह ने जिले की स्व-सहायता समूहों की महिलाओं को ऋण पत्र वितरित किए। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में आज ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत प्रदेश की स्व-सहायता समूहों को 150 करोड़ रूपए के ऋण का वितरण किया गया। उन्होंने कहा कि हर एक समूह को कम से कम 1 लाख और अधिक से अधिक दो लाख रूपए की राशि उनके खातों में ऋण राशि दी जाएगी। रायसेन जिले के 221 स्व-सहायता समूहों को 2 करोड़ 51 लाख रूपए की ऋण राशि दी जाएगी। यह राशि महिला स्व-सहायता समूह अपनी सदस्यों को छोटे-छोटे रोजगार शुरू करने के लिए देंगी। इससे ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार प्राप्त होगा। कार्यक्रम में कलेक्टर श्री उमाशन्कर भार्गव, सीईओ जिला पंचायत श्री पीसी शर्मा तथा जिले भर से आई स्व-सहायता समूह की महिलाएं उपस्थित थी।
जिले में 221 स्व-सहायत समूहों को 2 करोड 51 लाख की ऋण राशि
रायसेन जिले में सॉची जनपद की 37 महिला स्व-सहायता समूहों को 57 लाख रूपए, बाड़ी जनपद की 19 महिला स्व-सहायता समूहों को 20 लाख रूपए, सिलवानी जनपद की 18 महिला स्व-सहायता समूहों को 27 लाख रूपए, बेगमगंज जनपद की 42 महिला स्व-सहायता समूहों को 42 लाख रूपए, गैरतगंज जनपद की 25 महिला स्व-सहायता समूहों को 25 लाख रूपए, उदयपुरा जनपद की 50 महिला स्व-सहायता समूहो को 50 लाख रूपए तथा औबेदुल्लागंज जनपद की 30 महिला स्व-सहायता समूहों को 30 लाख रूपए की राशि के ऋण दिए जाएंगे।

Related Articles

Post your comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *