राष्ट्रीय एकता एवं समरसता के संदेश के साथ निकली मंदसौर में ऐतिहासिक भारत जोडो यात्रा

6:56 pm or November 16, 2022

महावीर अग्रवाल

मंदसौर १६ नवंबर ;अभी तक;  देश के एकता एवं भाईचारे के सूत्र में बांधने के पवित्र उद्देश्य के साथ कांग्रेस के राष्ट्रीय नेतृत्व श्री राहुलजी गांधी द्वारा कन्याकुमारी से लेकर काश्मीर तक निकाली जा रही भारत जोडो यात्रा के समर्थन में मंदसौर जिला कांग्रेस कमेटी द्वारा बुधवार को ऐतिहासिक विशाल तिरंगा यात्रा निकाली गयी। इस यात्रा में पूर्व सांसद मीनाक्षीजी नटराजन, जिला कांग्रेस प्रभारी श्री मुजीब कुरेशी एवं जिला कांग्रेस अध्यक्ष एवं पूर्व विधायक श्री नवकृष्ण पाटील सहित हजारो की संख्या में कांग्रेसजनो, आम नागरिको एवं सामाजिक संगठनो के पदाधिकािरयो ने सहभागीता कर राहुलजी के नेतृत्व में दिये जा रहे एकता एवं समरसता के संदेश का समर्थन किया।
यात्रा के प्रारंभ में पूर्व सांसद एवं अखिल भारतीय पंचायती राज संगठन की अध्यक्ष मीनाक्षीजी नटराजन ने यात्रा में उपस्थित जनसमुदाय को संबोधित करते हुये कहा कि यात्रा के प्रारंभ में विपक्ष ने यह तय मान लिया था कि इतनी लंबी पदयात्रा संभव ही नही हो सकती किन्तु राहुलजी के नेतृत्व में जिस प्रकार यात्रा ने पग पग नापे उसके चलते यह यात्रा ऐतिहासिक रूप से सफलता की ओर है। उन्होनें कहा कि हमारी विचारधारा हमसे सहमत नही होने वालो के भी विचार सुनने एवं मनन करने का संदेश देती है, लेकिन आज यह भाव देश की व्यवस्था संभालने वालो के पास नही है। आज जिस प्रकार से संवेधानिक संस्थाये और मिडीया प्रभाव में है उसके चलते राहुलजी ने पदयात्रा का मार्ग चुना है, हमें उनके साथ कदम से कदम मिलाकर देश को एकता एव भाईचारे के सूत्र मे बांधना है।
जिला  कांग्रेस प्रभारी श्री मुजीब कुरेशी ने कहा कि यह जरूरी नही है कि पुरा देश राहुलजी के साथ चल सके किन्तु राहुलजी की सोच एवं पवित्र उद्देश्य को हम सब मिलकर घर- घर तक पहुंचाये। उन्होनें आगामी दिनो में उज्जैन में आयोजित राहुलजी गांधी की पदयात्रा में अधिक से अधिक संख्या में भागीदार करने का आव्हान किया।
जिला कांग्रेस अध्यक्ष श्री नवकृष्ण पाटील ने कहा कि अब तक हमने रथयात्राये देखी है, आधुनिक सुविधाओ के साथ सुसज्जित वाहनो में यात्राये करते हुये नेताओं ने राजनैतिक लक्ष्य साधे किन्तु राहुलजी गांधी ने पुरे देश को पांव- पांव नाप रहे है। इस दौरान उन्होनें यात्रा आयोजन संबंध दिशा निर्देश से भी अवगत कराया।

यात्रा को संबोधित करते हुये भारत जोडो यात्रा के जिला समन्वयक श्री गोविंदसिंह पंवार ने पुरे जिले में भारत जोडो यात्रा के संबंध में जारी कार्यक्रमो से अवगत कराया। संचालन मंदसौर शहर यात्रा समन्वयक डॉ राघवेन्द्रसिंह तोमर ने किया व आभार शहर प्रभारी श्री अजय लोढा ने माना।

इन मार्गो से होते हुये निकली यात्रा
जिला कांग्रेस कमेटी द्वारा आयोजित भारत जोडो सह यात्रा गांधी चौराहा से प्रारंभ हुई। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण के साथ शुरू हुई यह यात्रा युवराज क्लब मार्ग, नेहरू बस स्टेण्ड, भारत माता चौराहा, कालिदास मार्ग, सदर बाजार, खानपुरा, धानमंडी नवीन पुलिया होते हुये धानमंडी उतारा मार्ग, धानमंडी, गणपति चौक, वरूणदेव मंदिर चौक, नयापुरा रोड, महाराणा प्रताप, महू नीमच मार्ग, सरदार पटेल चौराहा ( बीपीएल) होते हुये पुनः गांधी चौराहा पहुंची।
राम लक्ष्मण के साथ महापुरूषो की वेशभूषा में निकले बच्चे, आगे आगे चला राष्ट्र ध्वज
भारत जोडो यात्रा में भगवान राम, लक्ष्मण, सीता के साथ ही भारत माता, महात्मा गांधी, सुभाषचंद्र बोस, लक्ष्मीबाई, सहित विभिन्न वेशभूषा में बच्चे शामिल हुये। यात्रा में शामिल इन बच्चो ने भारत की भगवान राम लक्ष्मण के जीवन में समाहित समरसता, एकता भाव, भारत माता के रूप में राष्ट्रीय भाव एवं महापुरूषो के रूप में त्याग एवं बलिदान को अंकित किया गया। यात्रा के आगे आगे राष्ट्र ध्वज चला जिसके पीछे विभिन्न वेशभूषा धारण किये बच्चे एवं जनसमुदाय ने भागीदारी की।
मिले कदम जुडे वतन, हम संविधान बचाने निकले है, आओ हमारे साथ चलो के नारे से गुंज उठा मंदसौर
भारत जोडो यात्रा के समर्थन में निकली सहयात्रा में मिले कदम, जुडे वतन, हम संविधान बचाने निकले है, आओ हमारे साथ चलो सहित विभिन्न नारो से गुंज उठा। यात्रा के दौरान कांग्रेसजनो एवं नागरिको का उत्साह अपार था। यात्रा के दौरान आमजन भी जुडते चले जिसके चलते यह यात्रा प्रारंभ से लेकर अंत तक ओर भव्य ले लिया