रेंजर की गाड़ी से कारपेंटर के घर पहुंचाई अवैध सागौन

7:02 pm or October 22, 2022

मयंक भार्गव

बैतूल २२ अक्टूबर ;अभी तक;  दक्षिण वन मंडल की आठनेर मोर्शी रेंज के विवादास्पद रेंज ऑफीसर भीमा मंडलोई के अनुबंधित बोलेरो वाहन से पाला ग्राम स्थित एक कारपेंटर के यहां सागौन की अवैध चरपटें पहुंचाने का मामला सामने आया है। मोर्शी के कुछ जागरूक लोगों द्वारा अनुबंधित वाहन से सागौन की अवैध चरपटें पहुंचाने का वीडियो बनाये जाने पर वाहन में सवार लोग कुछ सागौन चरपटें रास्ते में फेंककर भाग गये।

मामला गुरूवार शाम करीब ६:३० बजे का बताया जा रहा है। सागौन की अवैध चरपटे पहुंचाने की सूचना जागरूक लोगों द्वारा महाराष्ट्र मोर्शी रेंज के अधिकारियों को देने पर मोर्शी रेंज के स्टाफ ने पाला ग्राम महाराष्ट्र में कारपेंटर अमर घोरपड़े के घर से १२ नग अवैध सागौन चरपट सहित सागौन का अवैध फर्नीचर जप्त कर जांच की जा रही है। इधर दक्षिण वन मंडल बैतूल डीएफओ विजयानंतम टी आर को उक्त मामले की जानकारी एवं वीडियो मिलने पर उन्होंने भैंसदेही एसडीओ फॉरेस्ट आशीष बसोड़ एवं रेंज ऑफीसर मुलताई व आमला की टीम गठित कर जांच के निर्देश दिये है। हालांकि आठनेर मोर्शी रेंज ऑफीसर भीमा मंडलोई ने उनके अनुबंधित वाहन से कॉरपेंटर के यहां अवैध सागौन ले जाने से इंकार किया है।

वीडियो बनता देख रास्ते में फेंकी चरपटे

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक गुरूवार २० अक्टूबर को सांय करीब ६:३० बजे आठनेर मोर्शी वन परिक्षेत्र के रेंज ऑफीसर भीमा मंडलोई द्वारा उपयोग किये जाने वाले अनुबंधित बोलेरो वाहन क्रमांक एमपी ४८-टी-१०८८ से सागौन की अवैध चरपटें महाराष्ट्र के पाला ग्राम में कारपेंटर अमर घोरपड़े के यहां पहुंचाई जा रही थी। बोलेरो वाहन का पीछा कर रहे कुछ जागरूक लोगों ने मौके पर पहुंचकर कारपेटंर के यहां अवैध चरपटे रखने का मोबाईल से वीडियो बनाया गया। वीडियों बनाने की भनक लगते बोलेरो वाहन में सवार लोगों ने वाहन को तेज रफ्तार भगाकर रास्ते में कुछ अवैध सागौन चरपटे फेंक कर भाग गये।

मोर्शी रेंज के अमले ने जप्त की अवैध चरपटे

उल्लेखनीय है कि पाला ग्राम में कारपेंटर के यहां आठनेर मोर्शी रेंज के अनुबंधित वाहन से सागौन की अवैध चरपटे पहुंचाने की सूचना जागरूक लोगों द्वारा महराष्ट्र मोर्शी रेंज के अधिकारियों को दी गई। गुरूवार रात को महाराष्ट्र मोर्शी रेंज के अमले ने पाला ग्राम में कारपेंटर अमर घोरपड़े के घर की तलाशी लेकर अवैध सागौन की १२ नग अवैध चरपटे सहित अवैध फर्नीचर जप्त कर कारपेंटर अमर घोरपड़े के खिलाफ पीओआर जारी किया गया। मोर्शी (महाराष्ट्र) रेंज ऑफीसर प्रशांत बुझाड़े ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि आरोपी कारपेंटर अमर घोरपड़े को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है।

साउथ डीएफओ ने गठित किया जांच दल

दक्षिण वन मंडल अंतर्गत आठनेर मोर्शी रेंज ऑफीसर के अनुबंधित बोलेरो वाहन से कारपेंटर के यहां अवैध सागौन चरपटे पहुंचाने के मामले की जानकारी एवं वीडियों मिलने पर डीएफएफ दक्षिण बैतूल विजयानंतम टी आर ने गंभीरता से लेकर जांच दल गठित किया है। डीएफओ द्वारा गठित जांच दल में शामिल एसडीओ फॉरेस्ट भैंसदेही आशीष बसोड़ रेंज ऑफीसर मुलताई एवं रेंज ऑफीसर आमला ने मोर्शी पहुंचकर जांच शुरू कर दी है।

जांच करवा रहे है- डीएफओ

दक्षिण वन मंडल बैतूल के डीएफओ विजयानंतम टी.आर ने बताया कि आठनेर मोर्शी रेंजर के अनुबंधित वाहन से कारपेंटर के यहां अवैध सागौन चरपटे पहुंचाने की सूचना एवं वीडिय़ो पर संज्ञान लेकर जांच दल गठित कर विस्तृत जांच पड़ताल के निर्देश दिये है। डीएफओ के मुताबिक उन्होंने सीसीएफ को भी पूरे प्रकरण से अवगत करवा दिया है।

तहकीकात कर रहे है- मोर्शी रेंजर

महाराष्ट्र मोर्शी के रेंज ऑफीसर प्रशांत बुझाड़े ने बताया कि सूचना पर गुरूवार रात को पाला ग्राम ेमें कारपेंटर अमर घोरपड़े के घर छापा मारकर १२ नग अवैध सागौन चरपटे (०.१६७ घनमीटर) सहित अवैध फर्नीचर जप्त कर आरोपी के खिलाफ पीआरओ जारी किया है। उन्होने बताया कि आरोपी को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रहे है। तहकीकात के बाद नियमानुसार कार्यवाही की जायेगी।