रेत अवैध खनन परिवहन पर पुलिस की कार्यवाही पर रोके नही रुक रहा रेत का अवैध कारोबार

8:17 pm or September 27, 2020
रेत अवैध खनन परिवहन पर पुलिस की कार्यवाही पर रोके नही रुक रहा रेत का अवैध कारोबार
मण्डला से सलिल राय
मंडला २७ सितम्बर ;अभी तक; मध्यप्रदेश के जनजाति बाहुल्य जिला मण्डला मे रेत के अवैध खनन परिवहन की कड़ी नही टूट पा रही हैं।  जिस खनिज विभाग को रेत की जिम्मेदारी सरकार ने दे रखी हैं वह क्यो सुस्तावस्था में रहता यह प्रश्न के कई मायने सुनने और देखने को मिलते यह भी सच है कि नदियों और अन्य जल स्रोतों में रेत का अवैध कारोबार जिले में खूब फल फूल रहा है यह आज की तस्वीर नही हैं बीते समयकाल से जगजाहिर हैं ।
हाल ही में मण्डला पुलिस में पदस्त एस डी ओ पी आकांक्षा उपाध्याय द्वारा रेत के अवैध खनन भंडारण परिवहन पर की जा रही कार्यवाही से अवैध करोबारियो में हलचल तो है पर रात के अंधेरे में फिर रेत परिवहन वाहनों के पहिये गतिशीलता से अपनी प्रतियोगिता करते देखे जा सकते हैं।  नदियों के जलचर जीवन जलीय वनस्पतियों और नदियों के साथ अन्य जल स्रोतों के जीवन को नेस्तनाबूद करने की इस कथा का कब ब्रेक लगेगा यह एक ज्वलन्त प्रश्न हैं।
एसडीओपी मण्डला का मानना हैं कि रेत के अवैध कारोबार पर कानूनी कार्यवाही तो की ही जा रही हैं पर विचारणीय यह भी हैं कि इससे पर्यावरणीय स्वरूप भी बिगड़ रहा हैं आज रविवार को एक बार फिर रेत के अवैध कारिंदों पर जो कार्यवाही हुई हैं वह इस तरह हैं। यह जानकारी पुलिस प्रेस नोट के माध्यम से दी गई जो इस तरह है।
 मंङला जिले मे अवैध रेत का उत्खनन एवं परिवहन करने वालो के विरुद्ब मंङला पुलिस द्वारा लगातार कार्यवाही की जा रही है । मंङला पुलिस अधीक्षक  दीपक कुमार शुक्ला द्बारा जिले के सभी राजपत्रित अधिकारी एवं थाना प्रभारियो के अपने- अपने क्षेत्र में अवैध रेत उत्खनन एवं परिवहन पर सख्ती से लगाम लगाते हुये लगातार कार्यवाही करने के लिये निर्देशित किया गया है।
इसी तारतम्य में दिनांक 27.09.2020 को एसडीओपी मण्डला सुश्री आकांक्षा उपाध्याय द्वारा रोड पेट्रोलिंग के दौरान अवैध रेत परिवहन के विरुद्ध सुबह सुबह दो अलग अलग थाना क्षेत्रांतर्गत कार्यवाही करते हुए 02 ट्रक एवं 02 ट्रेक्टर को जप्‍त किया । एसडीओपी मण्डला के नेतृत्व में पुलिस टीम द्वारा थाना महाराजपुर अंतर्गत नांदिया तिराहा में अवैध रुप से रेत का परिवहन कर रहे वाहनों की चैकिंग की गई । चेकिंग के दौरान ट्रक क्रमांक यू.पी. 42 ए.टी. 5330 चालक कुंवर सिंह पिता पुसवा सिंह कुसरे उम्र 42 वर्ष निवासी कुसमी थाना निवास, ट्रक क्रमांक एम.एच. 40 एन. 2946 चालक उमाकांत पिता रामकुमार पड़वार उम्र 25 वर्ष निवासी सिंगपुर थाना निवास एवं ट्रेक्टर क्रमांक एम.पी. 51 एए 8527 चालक मुकेश पिता रम्मुदास बैरागी उम्र 25 वर्ष निवासी ग्वारा थाना बम्हनी को रोककर चेक किया गया जो ट्रक एवं  ट्रेक्टर में रेत भरे हुये थे तीनों चालको से रेत के परिवहन के संबंध में वैध कागजात तथा रायल्टी के बारे में पूछा गया तो चालको द्वारा रेत परिवहन के संबंध मे कोई कागजात नही होना बताया गया। उपरोक्त चालको के द्वारा ट्रक एवं ट्रेक्टर से रेत का अवैध तरीके से उत्खनन कर परिवहन करते पाये जाने से ट्रक एवं ट्रेक्टर को जप्त कर थाना महाराजपुर में खड़ा कराया गया है । इसी प्रकार थाना बम्‍हनी थाना अंतर्गत ग्राम बरबसपुर में रेत से भरे ट्रेक्टर क्रमांक एमपी 51 एए 7722 के चालक रोहित मरावी पिता जितेन्‍द्र मरावी निवासी बम्‍हनी को रोककर ट्रेक्टर में भरे परिवहन के संबंध में वैध कागजात तथा रायल्टी के बारे में पूछा गया तो चालक द्वारा रेत परिवहन के संबंध मे कोई कागजात नही होना बताया गया । उक्त ट्रेक्टर चालक द्वारा अवैध रुप से रेत का परिवहन करना पाये जाने पर मण्डला पुलिस टीम द्वारा मौक पर ही ट्रेक्टर को विधिवत जप्त कर थाना बम्हनी पर खड़ा करवाया गया है तथा उक्त वाहन और मालिक के विरुद्ध अवैध रुप से रेत का परिवहन करने के संबंध में अग्रिम वैधानिक कार्यवाही की जा रही हैं

Related Articles

Post your comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *