रेफर करने वाले मरीजो के सम्बंध में समय पर सही दिशा में गंभीरता से कार्यवाही करे – सासंद श्री गुप्ता*

महावीर अग्रवाल

मंदसौर 25 मार्च ;अभी तक; जावरा मंदसौर नीमच संसदीय क्षेत्र के सांसद श्री सुधीर गुप्ता द्वारा जिले में आपात बैठक कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए शाम सुशासन भवन के सभाकक्ष में बुलाई गई। बैठक में सांसद श्री सुधीर गुप्ता द्वारा कहा गया कि जो लोग गंभीर बीमारियों से पीड़ित हैं और उनका ऑपरेशन किया जाना आवश्यक है। उन्हें यदि तत्काल रेफर की आवश्यकता हो तो इस दिशा में गंभीरता से कार्यवाही करनी चाहिए। 
विधायक श्री यशपाल सिंह सिसोदिया द्वारा कहा गया कि मुंबई पुणे बेंगलुरु नोएडा आदि स्थानों पर नगर के कई परिवारों के बच्चे अपने जॉब के कारण अटके हुए हैं। उन्हें सुरक्षित मंदसौर लाने के लिए प्रयास करने चाहिए। 
कलेक्टर मनोज कुमार पुष्प ने बताया कि मंदसौर जिले में कोरोना वायरस की आशंका के आधार पर 8 मरीजों के सैंपल जांच के लिए भेजे गए थे और राहत भरी बात यह है कि सभी की रिपोर्ट नेगेटिव है। उन्होंने बताया कि पिछले 3 दिनों में जिले के 524 गांव में 26 मेडिकल टीमों को लोगों के स्वास्थ्य परीक्षण के लिए भेजा गया है। इन टीमों ने 2135 लोगों को देखा है जिसमें से 517 ऐसे रोगी चिन्हित किए गए हैं। जिन्हें प्राथमिक चिकित्सा की आवश्यकता थी उन्हें तत्काल चिकित्सा मुहैया कराई गई। कलेक्टर ने बताया कि कोरोना वायरस का संक्रमण जिले में न फैले इस हेतु प्रशासनिक स्तर पर यह पूरा प्रयास किया जा रहा है की अति आवश्यक वस्तुएं डोर टू डोर उपलब्ध कराई जाए। आपूर्ति मोबाइल सेवाओं के जरिए ही की जाना सुनिश्चित किया गया है। प्रशासन का पूरा फोकस इन 21 दिनों के लॉक डाउन में यही रहेगा कि कहीं भी भीड़ एकत्र ना हो। कलेक्टर द्वारा बताया कि किराना के सामान दूध सब्जी फौलादी इन वस्तुओं की आपूर्ति घर पहुंच सेवा के आधार पर वितरित करने की व्यवस्था सुनिश्चित की जा रही है। किसी भी मालवाहक वाहन को रोका नहीं जाएगा। बैंक, नगर पालिका, पेट्रोल पंप, हॉस्पिटल और मीडिया संस्थान अपनी सेवाएं अनवरत पूर्ववत देते रहेंगे। जिनका उत्पादन आवश्यक है उन्हें भी नहीं रोका जाएगा। यदि किसी पेशेंट को बाहर चेकअप कराने भेजना आवश्यक है तो डॉक्टरों के दस्तावेज के आधार पर प्रशासन द्वारा यह प्रयास किया जाएगा कि उन्हें कहीं रोका ना जाए, आवश्यकता पड़ी तो बाहर के जो लोग नगर में अटके हुए हैं। उनके लिए होटल लॉज अन्य को अधिग्रहित कर उनके रुकने की व्यवस्था की जाएगी। बैठक में कलेक्टर ने यह भी जानकारी दी कि इंदौर में मेडिकल एसोसिएशन द्वारा 26 मार्च को सुबह 9 बजे से दोपहर 2 बजे तक आवश्यक दवाइयों का स्टॉक उपलब्ध कराया जाएगा। नगर के मेडिकल एसोसिएशन चाहे तो आवश्यक दवाइयों के लिए अपनी टीम इंदौर रवाना कर सकते हैं। भोजन के पैकेट की बजाय जरूरतमंदों को अनाज वितरण किया जाना चाहिए। 
पुलिस अधीक्षक द्वारा कहा गया कि शहर सहित पूरे जिले में लॉक डाउन का पूरा पालन कराया जा रहा है अनाधिकृत सब्जी मंडियां बंद कर दी गई है। धान मंडी और अन्य व्यावसायिक स्थलों पर सुबह के समय भीड़ एकत्र ना हो यह व्यवस्था 26 मार्च की सुबह से सुनिश्चित कर दी जाएगी 
सीएमएचओ डॉक्टर ए के मिश्रा ने बताया कि 26 मार्च से सभी तहसील मुख्यालयों पर मेडिकल टीमें लोगों के स्वास्थ्य परीक्षण के लिए रवाना कर दी जाएंगी।
नपाध्यक्ष श्री राम कोटवानी द्वारा बताया गया कि सब्जी की आपूर्ति की व्यवस्था घर पहुंच के रूप में निर्धारित की जाए। पूर्व नपाध्यक्ष मोहम्मद हनीफ शेख ने कहा कि जरूरतमंद बस्तियों में भोजन के पैकेट की सेवा देने वाले पहले से पैकेट की संख्या का आकलन करें। वरिष्ठ पत्रकार श्री बृजेश जोशी द्वारा कहा गया कि नगर में अनधिकृत सब्जी मंडियां बंद होनी चाहिए। उन्होंने 25 मार्च की सुबह धान मंडी क्षेत्र में उमड़ी भारी भीड़ का हवाला देकर पुलिस प्रशासन का ध्यान आकर्षित किया।
बैठक के दौरान सांसद श्री सुधीर गुप्ता, मंदसौर विधायक श्री यशपाल सिसोदिया, नगर पालिका अध्यक्ष श्री राम कोटवानी, कलेक्टर श्री मनोज पुष्प, सीईओ जिला पंचायत श्री ऋषव गुप्ता, अपर कलेक्टर श्री बीएल कोचले, एडिशनल एसपी श्री मनकामना प्रसाद, मंदसौर एसडीएम सुश्री अंकिता प्रजापति, सीएसपी श्री नरेंद्र सिंह सोलंकी, तहसीलदार, साथ ही सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधि, लायंस क्लब के अध्यक्ष श्री विकास भंडारी, रोटरी क्लब के अध्यक्ष श्री प्रवीण उकावत, सचिव श्री सुधीर लोढ़ा, लायंस क्लब गोल्ड के संस्थापक अध्यक्ष श्री सुरेश सोमानी, चेंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष श्री अभय डोसी, सचिव श्री शरद धींग, समाजसेवी श्री नाहरु खां मेव, सामाजिक कार्यकर्ता श्री दिनेश जैन, श्री विनोद मेहता, श्री हरीश अग्रवाल, श्री आयुष डोसी, श्री जिनेंद्र जैन आदि इस बैठक में उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *