रेलवे की दोहरी नीति से यात्री परेशान, रेलवे मालामाल

मयंक भार्गव

बैतूल १० नवंबर ;अभी तक; कोविड काल के बाद रेलवे द्वारा अधिकतर मेल एक्सप्रेस ट्रेन शुरू कर दी है लेकिन अभी भी जनरल बोगी में यात्रा करने जनरल टिकिट की बिक्री शुरू नहीं की गई है। जनरल बोगी में यात्रा करने रेलवे द्वारा दोहरी नीति अपनाई जा रही है। एक ओर ट्रेन में भीड़ से बचने जनरल टिकिट की बिक्री शुरू नहीं की जा रही है वहीं दूसरी ओर इस बोगी में यात्री किराया के साथ 250 रूपए की पेनाल्टी रसीद कटवाने के बाद यात्रा की अनुमति दे दी जा रही है। इस दोहरी नीति से इमरजेंसी में यात्रा करने वाले यात्री परेशान हो रहे है वहीं 250 रूपए  की पेनल्टी वसूलने से रेलवे मालामाल हो रही है।
शुरू हो चुकी है अधिकतर मेल- एक्सप्रेस ट्रेन
रेलवे द्वारा कोविड काल के दौरान 22 मार्च 2020 से देशभर में यात्री ट्रेनों का संचालन बंद कर दिया था। कोविड काल के बाद रेलवे द्वारा प्री कोविड के समय चलने वाली अधिकतर मेल एक्सप्रेस ट्रेनों को स्पेशल और फेस्टीवल स्पेशल ट्रेन बनाकर शुरू कर दिया है। कुछ एक मेल एक्सप्रेस ट्रेनों को छोड़ दिया जाए तो अधिकतर मेल एक्सप्रेस ट्रेन शुरू हो चुकी है। लेकिन पेसेन्जर ट्रेनों को अभी तक शुरू नहीं किया गया है।
जनरल टिकिट बिक्री नहीं की शुरू
रेलवे द्वारा पोस्ट कोविड संचालित की जा रही सभी मेल एक्सप्रेस ट्रेनों में यात्रा करने के लिए जनरल टिकिट की बिक्री शुरू नहीं की है। जनरल बोगी में यात्रा करने के लिए भी यात्रियों को पूर्व से ही आरक्षण करवाना पड़ रहा है। हालांकि रेलवे द्वारा चार्ट बनने के लगभग एक घंटे पूर्व तक करंट टिकिट की बुकिंग की जा रही है लेकिन करंट बुकिंग ट्रेन में सीट खाली रहने