रेल टिकट के दलालों की धरपकड़, 53 लाख से अधिक की टिकट जब्त 

5:39 pm or October 16, 2022
मोहम्मद सईद
बिलासपुर 16 अक्टूबर ; अभी तक। रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे ने अभियान चलाकर रेलवे टिकट के दलालों को गिरफ्तार किया है। इन दलालों के पास से 53 लाख से अधिक मूल्य की रेलवे की आरक्षित टिकट भी बरामद की गई है। यह कार्यवाही दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के तीनों मंडलों  बिलासपुर, रायपुर तथा नागपुर में की गई है।
                               विगत महीनों से ट्रेन सेवाओं की बहाली और त्योहारों के मौसम के मद्दे नजर आरक्षित ट्रेन बर्थ की मांग में तेज वृद्धि हुई है। इस बात को ध्यान में रखते हुए रेलवे सुरक्षा बल ने रेल टिकट के दलालों की गतिविधियों के खिलाफ एक वृहत और सघन अभियान शुरू किया है।
                                      इस संबंध में मिली जानकारी के अनुसार रेलवे सुरक्षा बल की मंडल इकाइयों ने मुख्यालय के दिशा निर्देश में डिजिटल और साइबर दुनिया से जानकारी इकट्ठा की। फिर सूचनाओं का मिलान, सत्यापन और विश्लेषण किया और अपने अपने मंडलों के अंतर्गत  टिकट दलालों के खिलाफ अभियान शुरू कर दिया।
                                रेलवे सुरक्षा बल द्वारा शुरू किए गए इस अभियान के तहत अभी तक 96 टिकट दलालों को गिरफ्तार किया गया है। इन टिकट दलालों द्वारा अवैध रूप से खरीदे गए लगभग 2000 से अधिक टिकटों को भी जब्त किया गया। इन अवैध जब्त टिकट में एडवांस टिकट भी शामिल हैं, जिनका मूल्य  53 लाख रुपए से अधिक है। इन रेलवे टिकटों को बरामद कर रद्द कर दिया गया है, जिससे ये सीटें सही मायने में हकदार रेलवे यात्रियों को उपलब्ध हो ।