लायंस क्लब स्टार ने मधुमेह पर वेबिनार का आयोजन किया

7:59 pm or September 25, 2020
लायंस क्लब स्टार ने मधुमेह पर वेबिनार का आयोजन किया
महावीर अग्रवाल
मन्दसौर २५ सितम्बर ;अभी तक; लॉयन्स क्लब मन्दसौर स्टार के द्वारा ’मधुमेह पर नियंत्रण और स्वस्थ जीवन कैसे जियें’ विषय पर ऑनलाइन वेबिनार आयोजित किया गया।
              इस वेबिनार में आयुर्वेद एवं वेलनेस कंसल्टेंट डॉ. अर्पित राणावत ने कहा कि देश में हर वर्ष मधुमेह रोगियों की संख्या बढ़ती जा रही है। मधुमेह बीमारी की रोकथाम के लिए परहेेज ही प्रमुख उपचार है। इस बीमारी के रोगी को मिठाई, आईसक्रीम, चाकलेट के साथ ही अधिक तेल, घी, अंगूर, अल्कोहल आदि का भी प्रयोग कम करना चाहिए। प्यास ज्यादा लगना, पेशाब ज्यादा होना, भूख ज्यादा लगना,  घावों का देर से भरना ही मधुमेह के प्रारंभिक लक्षण हैं। कई रोगियों में यह बीमारी अनुवांशिक भी होती है।
              डॉ. राणावत ने बताया कि नियमित रूप से चेकअप कराते रहे। डॉ. राणावत ने कहा कि खानपान में सावधानी और नियमित व्यायाम से इसकी रोकथाम की जा सकती है। नियमित व्यायाम व पैदल चलने से ग्लूकोज की मात्रा घटती है। साइकिलिंग करने से भी शरीर में शुगर की मात्रा कम होती है। आपने बिना दवाओँ के शुगर नियंत्रण तथा रोग रहित जीवन के आवश्यक जानकारी बहुत ही सरल शब्दों में क्लब के सदस्यों को दी। आपने बताया कि हमें किस तरह अपनी डाइट पर ध्यान देकर डायबिटीस होने से बचा जा सकता है एवं जिन्हें है, व कैसे छुटकारा पा सकते है। डॉ. राणावत ने क्लब सदस्याओं के बिमारी से संबंधित प्रश्नों के उत्तर भी दिये।
                 प्रारंभ में स्वागत उद्बोधन देते हुए अध्यक्ष लॉयन कविता मिण्डा ने बताया कि क्लब महिलाओं को विभिन्न रोगों एवं उनके बचाव के लिये विशेषज्ञ चिकित्सकों से वेबीनार का आयोजन आगे भी करता रहेगा जिससे महिलाओं को स्वयं एवं अपने परिवार को स्वस्थ रखने में मदद मिल सकेगी। आभार सचिव लॉयन सोनिया नाहर ने व्यक्त किया।

Related Articles

Post your comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *