लॉक डाउन का उल्लंघन करने वाले अब तक 11 के खिलाफ हुई धारा 188 की कार्यवाही

एस पी वर्मा

 सिंगरौली २६ मार्च ;अभी तक;   वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से बचाव के लिए गत 22 मार्च को लागू *जनता कर्फ्यू* से लेकर 26 मार्च तक *लॉक डाउन* के चौथे दिन तक जिले में लागू धारा 144 का उल्लंघन करने वाले 11 लोगों के खिलाफ धारा 188 के तहत कार्यवाही की गई है। पुलिस व जिला प्रशासन का  सख्त तेवर देख लोग अब  *लॉक डाउन* का नियम तोड़ने की फिलहाल हिम्मत नही जुटा पा रहे हैं। सिंगरौली कलेक्टर के. व्ही. एस. चौधरी व पुलिस अधीक्षक टी. के. विद्यार्थी ने जिले वासियों से अपील की है कि *लॉक डाउन* के दौरान लागू धारा 144 का पालन करें और धारा 188 की कार्यवाही से बचें।

लॉक डाउन का उल्लंघन करने वाले अब तक 11 के खिलाफ हुई धारा 188 की कार्यवाही
लॉक डाउन का उल्लंघन करने वाले अब तक 11 के खिलाफ हुई धारा 188 की कार्यवाही

     पुलिस अधीक्षक कार्यालय से जारी विज्ञप्ति में *जनता कर्फ्यू* से लेकर *लॉक डाउन* के दौरान अब तक हुई 11 लोगों की कार्यवाही में बताया गया।
*वैढ़न पुलिस ने  4 दुकानदारो के खिलाफ किया मामला दर्ज*

          बताया गया कि *लॉक डाउन* के दौरान निर्धारित समय  दोपहर 12 से 4 बजे के बाद दुकान खोलने वाले राकेश पांडेय निवासी एल आई जी वै ढ़ न , राजेन्द्र कुमार साहू निवासी माजन खुर्द,  पिंटू शाह व संतोष शाह दोनो निवासी बिलौजी के विरुद्ध एसपी श्री विद्यार्थी के निर्देश पर कोतवाली टी आई अरुण पांडेय द्वारा धारा 188 की कार्यवाही की गई। कोतवाली पुलिस की कार्यवाही का नतीजा यह निकला की अब कोई दुकानदार समय के बाद किसी भी हाल में दुकान नही खोलता।
*जियावन व गढ़वा में चार लोगों को अकारण घूमना पड़ा महंगा ,धारा 188 की हुई कार्यवाही*
   

   लॉक डाउन के दौरान बिना किसी उद्देश्य व काम के अकारण घूमने वाले ग्राम चटनिहा निवासी दो सगे भाई कमलेश गुर्जर व अजय कुमार पुत्र छोटे गुर्जर के खिलाफ धारा 188 की कार्यवाही जियावन पुलिस ने देवसर एसडीएम विकास सिंह के रिपोर्ट के आधार पर किया। उधर सरई गढ़वा पुलिस ने भी *लॉक डाउन* के दौरान अकारण घूमने वाले दो सगे भाई राजेश कुमार व बबलू पुत्र पन्नालाल के खिलाफ धारा 188 की कार्यवाही की है। 
*सरई में एक होम क्वारंटाइन व मेडिकल संचालक के खिलाफ कार्यवाही*
   

      बताया गया कि सरई तहसीलदार सम्पदा सर्राफ ने शिकायत की, कि विशाखापत्तनम से सरई आये विनोद जायसवाल पुत्र धीरेश चंद का डॉक्टरों ने मेडिकल चेकअप किया था और होम क्वारंटाईन में रहने को कहा था ,लेकिन वह खुलेआम घूम रहा है, जिसके खिलाफ धारा 188 की कार्यवाही की गई। सरई थाना क्षेत्र में ही मेडिकल संचालक द्वारा बिना डॉक्टर प्रीशक्रिप्शन के दवा की बिक्री कर रहा था जिसके खिलाफ भी कार्यवाही हुई। 
 *कोरोना वायरस का अफवाह फ़ैलाने वाले के खिलाफ बरगवां पुलिस ने की थी  कार्यवाही*
   

     गौरतलब है कि *जनता कर्फ्यू* व लॉक डाउन के दौरान लागू धारा 144 का उल्लंघन करने वालो की कार्यवाहियों की पहली शुरुआत बरगवां थाने से हुई थी।जहाँ तथाकथित एक फर्जी वाट्सअप पत्रकार द्वारा कोरोना वायरस की झूठी अफवाह फैलाने का काम कर रहा था, जिसे सिंगरौली कलेक्टर श्री चौधरी व एसपी श्री विद्यार्थी के निर्देश पर बरगवां टी आई मनीष त्रिपाठी ने त्वरित धारा 269,270 व 188 का मामला दर्ज कर फर्जी पत्रकार की गिरफ्तारी में जुट गए थे। सिंगरौली पुलिस व जिला प्रशासन ने जिले वासियो से अपील की है कि लॉक डाउन के दौरान लागू धारा 144 का पालन करें और घर मे अपने परिवार के साथ रहे। जरूरी सामानों की दुकानों के खुलने का समय निर्धारित है ,उसी समय मे निकले और मास्क व मुंह ढकने गमछे व कपड़े का इस्तेमाल करें। बिना वैध कारण घर से ना ही निकले और नाही घूमे वरना धारा 188 की कार्यवाही के लिए तैयार रहें।

Leave a Reply