लोकतंत्र में हर मतदाता को निष्पक्ष मतदान का अधिकार- कलेक्टर श्री कुमार

8:22 pm or June 2, 2022
आशुतोष पुरोहित
खरगोन 2 जून ;अभी तक;  कलेक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कुमार पुरुषोत्तम की अध्यक्षता में नगरीय निकाय निर्वाचन की प्रेसवार्ता सम्पन्न हुई। पत्रकारों को सम्बोधित करते हुए कहा कि लोकतंत्र में हर मतदाता को निष्पक्ष मतदान करने का अधिकार है। इसके लिए प्रशासन पूरी तरह तैयार है। कोई भी ऐसा प्रचार नहीं होना चाहिए जो धर्म जाति या प्रलोभन देता है। ऐसा प्रचार अपराध की श्रेणी में आता है। संचार प्रतिनिधियों को आदर्श आचार संहिता को लेकर जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कुमार ने कहा कि जो कार्य पहले से प्रारम्भ है वे बन्द नहीं होंगे। कोई भी नए कार्य या वर्क ऑर्डर और टेंडर जारी नहीं किये जा सकते हैं। बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री दिव्यांक सिंह, अपर कलेक्टर श्री जेएस बघेल, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री केके मालवीया, एसडीएम श्री मिलिंद ढोके, संयुक्त कलेक्टर श्री बीएस कनेश उपस्थित रहे।
नाम निर्देशन पत्र जमा करने अभ्यर्थी के साथ 3 व्यक्ति आ सकते हैं
जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कुमार ने कहा कि वार्ड क्रमांक 1 से 17 तक कलेक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी न्यायालय में और 18 से 33 वार्ड तक अपर कलेक्टर न्यायालय में नाम निर्देशन पत्र प्राप्त किये जायेंगे। अन्य नगरीय निकायों में नगरपालिका या नगर परिषद मुख्यालय पर प्राप्त किए जाएंगे। पार्षद ही अध्यक्ष को चुनेंगे। अभ्यर्थियों को नगर पालिका और  एमपीईबी से नोड्यूज प्रमाण पत्र  प्रस्तुत करना होगा।
सोशल मीडिया पर सही दिशा में सूचनाएं और खबर पोस्ट होनी चाहिए
जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कुमार ने मीडिया के प्रश्नों के जवाब में कहा कि सोशल मीडिया वरदान है लेकिन इस पर कई अफवाहें प्रसारित हो रही है। इसलिए कोई भी व्यक्ति और एडमिन उस सूचना या खबर की पुष्टि कर ले। कुछ भी सोशल मीडिया पर पोस्ट करने से पूर्व ठहरे, जाने क्या ये सूचना या खबर सही है। अगर नहीं है तो पुष्टि करे और फिर प्रसारित करे। साथ ही हर घटना को समुदाय से जोड़ना ठीक नही है।
मतदान केन्द्रवार प्रोफ़ाइल हो रही तैयार
प्रेसवार्ता को संबोधित करते हुए एसपी श्री धर्मवीर सिंह यादव ने कहा कि पुलिस द्वारा हर मतदान केन्द्रवार आपराधिक प्रोफ़ाइल तैयार की जा रही है। अभी तक 2700 लाइसेंसी शस्त्र जमा किये जा चुके है। सोशल मीडिया पर पूरी नजर रखी जा रही है। साथ ही अब तक पिछले 10 सालों में घटित अपराधों के प्रकरण में 5 हजार लोगों के प्रकरण रिकॉर्ड निकाले गए है। उन्हें बाउंड ओवर किया जाएगा।
राजनीतिक दलों के साथ बैठक सम्पन्न
प्रेसवार्ता से पूर्व कलेक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी और पुलिस अधीक्षक श्री धर्मवीर सिंह यादव ने राजनीतिक दलों के साथ स्टैंडिंग कमेटी की बैठक की। इस बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने राजनीतिक दलों और अभ्यर्थियों से संबंधित प्रावधानों और आदर्श आचार संहिता के विषय मे जानकारी दी। उन्होंने कहा कि जाति प्रमाण पत्र नपा के लिए अनिवार्य है जबकि पंचायत निर्वाचन में जाति प्रमाण पत्र नहीं होने की स्थिति में शपथ पत्र भी मान्य किया जाएगा।