लोकल के लिए वोकल बना दशपुर इनरव्हील क्लब

5:58 pm or November 7, 2020
लोकल के लिए वोकल बना दशपुर इनरव्हील क्लब
महावीर अग्रवाल
मन्दसौर ७ नवंबर ;अभी तक; दशपुर इनरव्हील क्लब द्वारा मंडल 304 डिस्ट्रिक्ट चेयरमेन श्रीमती शशि गुप्ता  की प्रेरणा से ग्रामीण महिलाओं को रोजगार दिलाने हेतु गोबर की दिये बनाने का प्रशिक्षण दिया गया। विशेषज्ञ श्रीमती ममता अग्रवाल ने गाय के गोबर से आसान तरीके से दिए बनाना सिखाए गए। इन दीपकों को दिवाली पर बाजार में बेचकर वे आमदनी कर सकेंगी व इससे लोकल को वोकल बनाने की राह भी आसान होगी।
                        क्लब अध्यक्ष शिल्पा मित्तल ने बताया कि हमारे देश में दीपावली पर लक्ष्मी पूजन के समय गाय से मिलने वाले पदार्थ व गोबर का इस्तेमाल बहुत ही शुभ, पवित्र व लाभकारी माना गया है। गोबर के दिए पंचगव्य जिसमें गाय के गोबर, गोमूत्र, दूध, दही, घी आदि से बने होते हैं और पूरी तरह से इकोफ्रैंडली और बायोडिग्रेडेबल होते हैं जिसमें किसी भी प्रकार का हानिकारक रंग या केमिकल का इस्तेमाल नहीं किया गया है। इन दिए को जलाने से हवा में उपस्थित बैक्टीरिया व वायरस नष्ट भी हो जाते हैं और दिया पूरा जलने के बाद बची हुई राख को पौधों में डाल दिया जाए तो वह खाद का काम करती है।
                        श्रीमती मित्तल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की महत्वाकांक्षी योजना ‘‘लोकल के लियेे वोकल’’ को चरितार्थ करते हुए स्थानीय महिलाओं को स्थानीय सामग्री से दिए बनाना सिखाये है इसलिये नागरिकों से अपील है कि वे इन दियों को खरीद कर मोदीजी के संदेश को साकार करे।

Related Articles

Post your comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *