लोक सुनवाई में ग्रामीणों ने रखे मुद्दे, अधिकारियों ने कहा सभी बातों का ख्याल रखा जाएगा

9:10 pm or July 28, 2022
मोहम्मद सईद
शहडोल, 28 जुलाई ; अभी तक। कामर्शियल कोल माइनिंग के अंतर्गत जिले में शाहपुर ईस्ट अंडर ग्राउंड कोल माइन खोले जाने की कार्यवाही गोवा की चौगुले एण्ड कम्पनी द्वारा की जा रही है। इसी तारतम्य में कोल माइन को पर्यावरण स्वीकृति हेतु लोक सुनवाई का आयोजन म.प्र. प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा शासकीय हाई स्कूल चुनिया में अपर कलेक्टर अर्पित वर्मा, ए. डी. एम. एवं क्षेत्रीय अधिकारी, म.प्र. प्रदूषण बोर्ड संजीव मेहरा की अध्यक्षता में किया गया। कार्यक्रम में उपस्थित जन प्रतिनिधियों और ग्रामीणों को कम्पनी के अधिकारियों द्वारा अपनी परियोजना के संबंध में विस्तृत प्रस्तुतिकरण दिया गया। जिसके पश्चात जीतराम पटेल, सूर्यकांत बैगा, धम्मू सिंह बघेल, भोले बैगा, प्रदीप सिंह और गोविंद पटेल चुनिया द्वारा कम्पनी प्रबंधन के समक्ष ग्राम विकास के मुख्य मुद्दे रोजगार, शिक्षा, स्वास्थ्य, ग्रामीण क्षेत्रों का विकास का मुद्दा उठाया गया। साथ ही उन्होंने कंपनी की इस परियोजना के आने का स्वागत भी किया।
विभिन्न मांगों को लेकर सौंपा मांग पत्र
                      ग्राम पंचायत चुनिया के उप सरपंच हीरामणि पटेल ने विभिन्न मांगों को रखते हुए एक मांग पत्र कंपनी के अधिकारियों को सौंपा। इस मांग पत्र में उल्लेख किया गया है, कि जिन किसानों की भूमि अधिग्रहित की जाए उसका उचित मुआवजा दिया जाए। भूमि अधिग्रहित किसानों के वारिसों को उनके शिक्षा एवं डिप्लोमा योग्यता अनुसार नौकरी में दर्जा मिले।
                    यह मांग भी की गई है कि आवागमन को सुगम बनाने के लिए सड़कों का निर्माण कार्य कराया जावे। जल आपूर्ति अंतर्गत ग्रामीण परिवारों को पानी की सुविधा उपलब्ध कराया जाए तथा ग्रामीण कृषकों को सिंचाई सुविधा भी उपलब्ध कराई जाए।
श्री पटेल द्वारा सौंपे गए मांग पत्र में यह भी उल्लेख किया गया है, कि ग्राम के तालाबो में जल भण्डारण कराने का प्रावधान रहे। ग्राम चुनिया में युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए विभिन्न ट्रेडों में प्रशिक्षण दिया जाए। इसके साथ ही कई अन्य मांगो का भी उल्लेख किया गया है। कार्यक्रम का संचालन बी. एम. पटेल कनिष्ट वैज्ञानिक द्वारा किया गया। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधि और ग्रामीण उपस्थित रहे।
ग्रामीणों की शंका का समाधान किया
                    लोक सुनवाई में कंपनी की ओर से ग्रामीणों को जवाब देते हुए कंपनी के पी. मुखर्जी ने बताया कि चौगुले एण्ड कम्पनी 70 वर्ष से माइनिंग कर रही है। श्री मुखर्जी ने ग्रामीणों और जनप्रतिनिधियों को भरोसा दिलाया कि कंपनी द्वारा सड़क, शिक्षा, स्वास्थ्य, पानी, कृषि और रोजगार को लेकर प्रोग्राम को लागू किया जाएगा। उन्होंने ग्राम वासियों की शंकाओं
का समाधान करते हुये संतोष जनक उत्तर दिया।