विद्यार्थियों की कम संख्‍या बंदको देखते हुए शासन ने लिया बड़ा फैसला, जिले के 120 स्‍कूल बंद होंगे

भिण्‍ड से डॉ. रवि शर्मा

भिंड ८ सितम्बर ;अभी तक; मध्‍यप्रदेश शासन द्वारा जारी आदेशानुसार जिले के 120 प्राथमिक व माध्‍यमिक विद्यालय बंद होने जा रहे हैं। जिला शिक्षा अधिकारी एवं प्रभारी डीपीसी हरिभुवन सिंह तोमर ने बताया कि विद्यालयों में छात्रों की संख्‍या कम होने के चलते राज्‍य शिक्षा केंद्र द्वारा उन्‍हें बंद कर छात्रों को पास के स्‍कूल में शिफ्ट कराने का निर्णय लिया गया है। स्‍कूली शिक्षा विभाग के नियम के मुताबिक प्राथमिक स्‍कूलों में छात्रों की संख्‍या में 20 से कम नहीं होनी चाहिए।

प्रभारी डीपीसी ने बताया कि इस नियम के मुताबिक जिले के 98 शासकीय व 22 निजी स्‍कूल इसकी जद में आ रहे हैं, जिन्‍हें बंद किया जाएगा। वहीं इन विद्यालयों में पढ़ रहे छात्रों को पास में संचालित किसी भी स्‍कूल में शिफ्ट कर दिया जाएगा। राज्‍य शिक्षा केंद्र द्वारा अन्‍य स्‍कूलों की समीक्षा भी की जाएगी। इसी के तहत स्‍कूलों को चिन्हित कर उनकी सूची जारी की गई है। सरकार द्वारा आदेश दिया गया हैं कि जिन स्‍कूलों में छात्रों की संख्‍या कम है। उनमें छात्रों की संख्‍या बढ़ाने का प्रयास नहीं किया जाएगा बल्कि सरकार उन स्‍कूलों को बंद कर देगी।

राज्‍य शिक्षा केंद्र ने स्‍कूलों की समीक्षा कर जीरो से 20 से कम दर्ज छात्र संख्‍या वाले स्‍कूलों की सूची मांगी थी। ऐसे स्‍कूलों को नजदीकी स्‍कूलों में मर्ज किया जाएगा।

हरिभुवनसिंह तोमर, प्रभारी डीपीसी भिंड

Related Articles

Post your comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *