विद्युत की खपत व उत्पादन पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता

6:18 pm or July 27, 2022
मोहम्मद सईद
शहडोल 27 जुलाई ; अभी तक ;  वर्तमान समय में हर क्षेत्र में  बिजली की आवष्कता बढ़ रही है। नए-नए तकनीकी उपकरण बिना बिजली के नही चल सकते है। इसके साथ ही बढ़ती आबादी एवं उनकी बढ़ती विद्युत आवष्यकताआंे की दृष्टिगत रखते हुए विद्युत उत्पादन में विशेष ध्यान देने की आवष्यकता है। साथ ही बिजली बचाने की दिषा में भी कार्य करना होगा। उक्त विचार विधायक जयसिंहनगर जयसिंह मरावी ने आज पं. शंभूनाथ महाविद्यालय के सभागार में आयोजित आजादी के अमृत महोत्सव वर्ष के अवसर पर उज्जवल भारत उज्जवल भविष्य बिजली महोत्सव कार्यक्रम में व्यक्त किये।
              उन्होंने कहा कि पूर्ववर्ती सरकार में बिजली की किल्लत, सिंचाई रकवे की कमी व आवागमन की साधनों की कमी की पूर्ति वर्तमान प्रदेष शासन एवं केन्द्र सरकार बढ़ी सक्रियता से कर रही है इसके साथ ही  अनेक योजनाआंे के क्रियान्वयन एवं विद्युत उत्पादन के क्षेत्र में भी अनुकरणीय कार्य किया जा रहा है। पूर्व प्रधानमंत्री स्व. श्री अटल जी का गांव-गांव सड़कों का जाल का सपना पूरा हुआ है। इससे ग्रामीणों एवं गरीबों की उत्पादित वस्तुओं को शहर तक आसानी से लाकर  बेचा जा रहा है और गांव के बिचौलियों से आम लोगांे को मुक्ति मिली है। भारत को विष्व गुरू बनाने बिजली के उत्पादन जोर देना होगा।
              विधायक जैतपुर श्रीमती मनीषा सिंह ने कहा कि थर्मल पॉवरों से उत्पादित विद्युत पर्यावरण प्रदूषण बढाता है इसलिए अन्य विद्युत उत्पादक संसाधन जैसे गोबर गैस, सौर ऊर्जा, जल बिजली, पवन बिजली आदि को बढावा देना होगा। उन्होंने कहा कि वैकल्पिक ऊर्जा के उत्पादन पर विषेष रूप से जोर दें जिससे  बिजली की आपूर्ति एवं वितरण सुनिष्चित किया जा सकें।
लघु फिल्म का हुआ प्रसारण
                   कार्यक्रम के दौरान सौभाग्य योजना से संबंधित एक लद्यु फिल्म का प्रसारण भी किया गया जिसमें बताया गया कि देष में हर घर बिजली पहुंचाने हेतु लगभग 56 बिजली उत्पादक कम्पनियों द्वारा सतत  प्रयास किये जा रहे है। वहीं कच्छ से कामरू तक और कष्मीर से कन्या कुमारी तक देश में लगभग साढे 23 घंटे विद्युत आपूर्ति की जा रही है। इस मौके पर हर घर तिरंगा अभियान का भी प्रचार किया गया एवं घर घर तिरंगा लगाने की लोंगो से अपील की गई।
                      कार्यक्रम का संचालन विवेक पाण्डेय एवं अभार प्रदर्षन प्रबंधक एनटीपीसी के प्रबंधक सचिन जगवानी ने किया। इस मौके विद्युत विभाग के मुख्य अभियंता डी.के.पाण्डेय, अधीक्षण अभियंता डी.एन. चौकीकर और कार्यपालन अभियंता आर.सी. पटेल सहित बिजली विभाग के अधिकारी व बड़ी संख्या में विद्युत उपभोक्ता उपस्थित थें।
सौभाग्य योजना से अंधेरा से मिली मुक्ति
                   इस मौके पर ग्राम साखी निवासी शुभम पटेल, ग्राम जुगवारी निवासी अनिल यादव, ग्राम कुबरा निवासी शमा बानो, ग्राम मालचुआ निवासी जीतेन्द्र गुप्ता और ग्राम पिपरिया निवासी नकुल यादव ने सौभाग्य योजना के तहत पहुंचाई गई विद्युत व्यवस्था की जानकारी दी। इन सभी ने कहा कि सौभाग्य योजना से उन्हें अंधेरा से मुक्ति मिल गई है और बिजली का बिल भी नाम मात्र का आ रहा है।