विधायक केदार नाथ ने हितग्राहियों ने बांटा 28 लाख 85 हजार रूपये ब्याज मुक्त ऋण

विजय सिंह सीधी से

सीधी 24 सितम्बर ;अभी तक; गरीब कल्याण सप्ताह के अंतर्गत मुख्यमंत्री ग्रामीण पथ विक्रेता योजना अंतर्गत हितग्राहियों को ऋण वितरण का जिला स्तरीय कार्यक्रम पूजा पार्क में विधायक सीधी केदारनाथ शुक्ल के मुख्य आतिथ्य में हुआ।  कार्यक्रम में विधायक श्री शुक्ल द्वारा ग्रामीण स्ट्रीट वेण्डर्स को स्वीकृति पत्र वितरित किये गये। सीधी जिले में 285 हितग्राहियों को 28 लाख 85 हजार  रूपये का ऋण वितरित किया गया। जिला स्तरीय कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चैहान का उद्बोधन वर्चुअल माध्यम से जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों और ग्रामीण स्ट्रीट वेंडर के हितग्राहियों ने सुना और देखा।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विधायक श्री शुक्ल ने कहा कि इस समय केंद्र में और राज्य में एक जन हितैषी सरकार है, जो गरीब एवं वंचित वर्गों के जीवन में खुशहाली लाने के लिए अपनी पूरी क्षमता और ऊर्जा से लगी हुई है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में पूरे सप्ताह जनकल्याणकारी कार्यक्रमों का आयोजन कर गरीब एवं वंचित वर्ग की सेवा कर गरीब कल्याण पखवाड़े का आयोजन किया गया।

विधायक श्री शुक्ल ने कहा कि कोरोना महामारी के कारण पथ विक्रेताओं के जीवन में जो संकट आया है, उससे उन्हें राहत देने के लिए पीएम स्व निधि योजना के माध्यम से शहरी पथ विक्रेताओं को 10 हजार रुपये का ब्याज मुक्त ऋण प्रदाय योजना विगत 9 सितंबर को प्रारम्भ की गई थी। अब ग्रामीण पथ विक्रेताओं को भी व्यवसाय स्थापित करने के लिए 10 हजार रुपये के ब्याज मुक्त ऋण प्रदाय किए जा रहे हैं। उन्होंने उपस्थित हितग्राहियों से कहा कि इस राशि का सदुपयोग अपने व्यवसाय को स्थापित करने में करें। यह तो सफलता की ओर पहला कदम है। इस ऋण के चुकता करने पर हितग्राही को पुनः ऋण की पात्रता होगी, जिससे वह अपने व्यवसाय में उत्तरोत्तर वृद्धि कर सकते हैं।

कलेक्टर रवीन्द्र कुमार चौधरी ने बताया कि गरीब कल्याण सप्ताह के अंतर्गत अधिक से अधिक लोगों को लाभान्वित किया जायेगा। कलेक्टर ने आजीविका मिशन तथा बैंकर्स को एक साथ मिलकर ग्रामीण स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर योजना का लाभ अधिक से अधिक हितग्राहियों को लाभान्वित करने के लिए कहा है।

पुलिस अधीक्षक पंकज कुमावत ने आश्वस्त किया है कि पुलिस कर्मियों द्वारा किसी भी व्यवसायी को परेशान नहीं किया जायेगा। यदि कोई समस्या होती है तो हम आपके साथ हैं। ग्रामीण स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर योजना से लाभान्वित होने वाले परिवार अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा दिलाये तथा अपने व्यवसाय को पुनः स्थापित करें जिससे उन्हें इस समस्या से निदान मिल सके।

कार्यक्रम में जनपद पंचायत सीधी की प्रधान शकुंतला सिंह परिहार, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत आर के शुक्ल, उपखंड अधिकारी गोपद बनास नीलांबर मिश्र, गणमान्य नागरिक धर्मेंद्र सिंह परिहार, धर्मेंद्र शुक्ल सहित जनप्रतिनिधि, सम्बंधित विभागीय अधिकारी एवं हितग्राही उपस्थित रहे।

Related Articles

Post your comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *