विधायक देवीलाल धाकड़ की पहल और सक्रियता क्षेत्र में तेजी से दौड़ेगा विकास का रथ

महावीर अग्रवाल
मंदसौर ३ मार्च ;अभी तक; क्षेत्र की जनता के लिए मूलभूत सुविधाओं व क्षेत्र के सर्वांगीण विकास के लिए हर समय तत्पर, सक्रिय रहने वाले क्षेत्र के लोकप्रिय विधायक श्री देवीलाल धाकड़ की पहल पर पूरी विधानसभा क्षेत्र में अब तेजी से विकास के रथ दौड़ेगा। विधायक श्री धाकड़ के लगातार प्रयासों का ही परिणाम है कि मध्यप्रदेश सरकार के बजट में गरोठ-भानपुरा विधानसभा क्षेत्र में विकास के ढेरो सौगाते मिली है। विधानसभा में कुल 76 करोड़ 69 लाख 91 हजार के विकास कार्यो को स्वीकृति मिली है। जनता को ढेरो सुविधाएं मिलेगी। विधानसभा क्षेत्र में करोड़ों की लागत से दो रेलवे ओवरब्रिज, नवीन सड़के, पुलियाएं बनेगी। इसके साथ कृषि व जल जीवन मिशन के क्षेत्र में कार्य होगा।
क्षेत्र के लोकप्रिय विधायक देवीलाल धाकड़ क्षेत्र के विकास के लिए लगातार सक्रिय है। कृषि के क्षेत्र में बेहतर प्रयास के साथ ही क्षेत्र की जनता की मूलभूत सुविधाओं के लिए भी लगातार प्रयासरत है। भोपाल में अपने क्षेत्र के विकास के लिए हर समय आवाज उठाने वाले सबसे सक्रिय विधायक भी धाकड़ है। विधानसभा क्षेत्र में आवागमन की सुविधाओं विस्तार के लिए लंबे समय से चली आ रही पुलियाओं की समस्याओं के संबंध में विधायक देवीलाल धाकड़ के प्रयासों से नवीन पुलियाओं को मंजूरी मिली है। विधानसभा क्षेत्र में मार्गों, पुलिया एवं प्रमुख सड़कों के स्वीकृति के साथ ही अन्य क्षेत्र में भी बजट के प्रावधानों में स्वीकृति प्रदान कर जोड़ा गया है। बजट में क्षेत्र में निर्माणाधीन कार्य पेयजल योजनाएं, सिंचाई योजनाएं, नहर योजनाएं, संबंधित योजनाओं को भी व्यय हेतु प्रावधान रखे गए हैं।
गरोठ-भानपुरा विधानसभा क्षेत्र में जल जीवन मिशन की दो योजनाओं को स्वीकृति
ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं को घरेलू उपयोग के जल की व्यवस्था के लिए कई-कई दूर तक जाना पड़ता है। इसके कारण समय व श्रम व्यर्थ होता है। जिस प्रकार सरकार ने पूर्व कार्यकाल में प्रत्येक गांव में बिजली उपलब्ध कराई उसी प्रकार अब जल जीवन मिशन के अंतर्गत प्रत्येक घर में नल कनेक्शन से जल पहुंचाने का संकल्प लिया है। इसी संकल्प के साथ विधानसभा क्षेत्र गरोठ में जल जीवन मिशन अंतर्गत आरंभ में दो विकासखंडों में योजनाओं को स्वीकृति प्रदान कर जोड़ा गया है। जिसमें विकासखंड भानपुरा में कँवला योजना अंतर्गत 1 करोड़ 17 लाख 76 हजार रुपए की राशि स्वीकृत हुई है। गरोठ में ढलमु योजना अंतर्गत 1 करोड़ 17 लाख 15 हजार रुपए की राशि स्वीकृत हुई है। इस योजना में सभी गांवों में हर घर नल कनेक्शन लगने से हर घर जल पहुंचेगा।
ये नवीन सड़के स्वीकृति हुई गरोठ-भानपुरा विधानसभा क्षेत्र में
-भेसोदामंडी से कालाकोट राजस्थान सीमा तक चौड़ाईकरण सड़क निर्माण को मंजूरी मिली। यह सड़क 17 करोड़ की लागत निर्मित्त होगी।
-भेसोदामंडी से लोटखेड़ी व्हाया भानपुरा मार्ग चौड़ाईकरण होकर नवीन मार्ग निर्माण को मंजूरी मिली है यह मार्ग का निर्माण 17 करोड़ 85 लाख रुपए में होगा।
-मनासा-रामपुरा-भानपुरा-झालावाड़ मार्ग भानपुरा-लेदी चौराहा मार्ग जो क्षेत्र डामरीकरण होने के बाद भी नहीं चल रहे थे उनके स्थान पर अब सीमेंट कंक्रीट मार्ग एवं पक्की नाली निर्माण होगा। इस पर 5 करोड़ 49 लाख रुपए की राशी स्वीकृत हुई है।
दो ओवरब्रिज को मिली मंजूरी
-गरोठ विधानसभा में गरोठ-बोलिया मुख्य मार्ग पर ओवरब्रिज को स्वीकृति मिली है। (गरोठ बोलिया मार्ग/ गरोठ से कुरलासी रेल सेक्शन कि. 799/24-2 के समपार क्र. 53 पर रेलवे ओवरब्रीज निर्माण होगा) 765 मीटर के इस ब्रिज के निर्माण पर 10 करोड़ 90 लाख रूपए की राशि खर्च होगी।
-भवानीमंडी-भेसोदा मंडी मुख्य मार्ग पर 572 मीटर के ओवरब्रिज की स्वीकृति प्रदान की गई है। (समपार क्र. 65 ई 0821/91-21 पर रेलवे ओवरब्रिज निर्माण कार्य) इस पर भी 10 करोड़ 90 लाख रूपए की राशि खर्च होगी।
13 करोड़ के नवीन पुल बनेंगे विधानसभा क्षेत्र में
-ग्राम सुरजनानया से बगड़ावत परा के बीच नदी पर पहुंच मार्ग सहित पुलिया का निर्माण जोकि 6 करोड़ 6 लाख रुपए की राशि से निर्माण की जाएगी।
-खजूरीपंथ से नलखेड़ा मार्ग की पुलिया निर्माण स्वीकृत हुई है जो 2 करोड़ 50 लाख की राशि से बनाई जाएगी।
-ढलमु से ढलमुमगरा मार्ग की पुलिया को मंजूरी 4 करोड़ 55 लाख की राशि से पुलिया का निर्माण किया जाएगा।

Related Articles

Post your comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *