विशाल मैराथन दौड़ को विधायक एवं नपा अध्यक्षा ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया

7:31 pm or November 27, 2022
महावीर अग्रवाल
मंदसौर 27 नवंबर ;अभी तक;  मंदसौर गौरव महोत्सव के अंतर्गत में आज प्रातः 9 बजे सौंधनी पुरातात्विक स्थल से महाराणा प्रताप अभिव्यक्ति स्थल मंदसौर तक विशाल मिनी मैराथन दौड़ का आयोजन किया गया। इस मैराथन दौड़ को मंदसौर विधायक श्री यशपाल सिंह सिसोदिया, नगर पालिका अध्यक्षा श्रीमती राम देवी बंशीलाल गुर्जर ने हरी झंडी दिखाकर सौंधनी स्थल से रवाना किया। यह मैराथन लगभग 7 किलोमीटर की थी। जिसमें मंदसौर शहर के खिलाड़ी, एनसीसी कैडेट, कॉलेज एवं विद्यालय के बच्चे एवं आमजन ने भाग लिया। मैराथन दौड़ में भाग लेने वाले प्रतिभागियों को शासन द्वारा टी-शर्ट प्रदान प्रदान की गई।
मैराथन दौड़ संपन्न होने के पश्चात प्रतिभागियों को महाराणा प्रताप बस स्टैंड पर प्रशस्ति पत्र भी प्रदान किए गए।
                           इस अवसर पर कलेक्टर, एसपी, नपा उपाध्यक्ष, पार्षद गण, जिला अधिकारी, कर्मचारी, आम नागरिक, पत्रकार मौजूद थे।
                          इस अवसर पर विधायक श्री सिसोदिया ने कहा कि इस दौड़ में उत्साह और उमंग के साथ दौड़ में भाग ले। यह दौड़ सम्राट यशोधर्मन की वीर गाथा के कार्यकाल को तरोताजा करेगी। अभिलेखिक साक्ष्‍यों के आधार पर ईसा से लगभग 200 वर्ष पहले इस नगर का नामकरण ‘दशपुर’ के रूप में हो चुका था। इसका प्राचीनतम प्रमाण अवलेश्‍वर के स्‍तम्‍भ अभिलेख में मिलता हैा प्राचीन दशपुर के साहित्यिक प्रमाण भी उपलब्‍ध है और अभिलेखिक साक्ष्‍यों की कमी नहीं है। इस क्षेत्र में औलिकर राजवंश का साम्राज्‍य था व दशपुर इनकी राजधानी थी। प्राचीनकाल में युद्ध विजय का पहला विशाल कीर्ति स्‍तम्‍भ पहली बार दशपुर में ही बना।
                              मैराथन दौड़ समापन अवसर पर कलेक्टर श्री गौतम सिंह ने कहा कि, इस तरह की दौड़ स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है। इस दौर से निश्चित रूप से शहर भी प्रेरणा लेगा। हमको किसी अवसर विशेष पर नहीं बल्कि हमेशा इस तरह से दौड़ते रहना चाहिए। इस दौरान दौड़ने के पश्चात किस तरह से वर्कआउट किया जाता है, वर्कआउट के बारे में भी बताया गया।